Move to Jagran APP

Sony Xperia C4 Dual: कुछ खास नहीं है इसमें

आजकल सेल्‍फी का फैशन चल पड़ा है और Sony Xperia C4 Dual सेल्‍फी फोन है। अपने प्रेडिसेसर्स, ‘Xperia C3 Dual’ की कमियों को सुधारते हुए इसका लक्ष्‍य था पर्फेक्‍ट सेल्‍फी फोन होना।

By Monika minalEdited By: Published: Wed, 07 Oct 2015 04:48 PM (IST)Updated: Wed, 07 Oct 2015 04:54 PM (IST)
Sony Xperia C4 Dual: कुछ खास नहीं है इसमें

आजकल सेल्फी का फैशन चल पड़ा है और Sony Xperia C4 Dual सेल्फी फोन है। अपने प्रेडिसेसर्स, ‘Xperia C3 Dual’ की कमियों को सुधारते हुए इसका लक्ष्य था पर्फेक्ट सेल्फी फोन होना।

loksabha election banner

इसकी विशेषताओं और कमियों की सूची पर एक नजर डालते हैं।

डिजायन

Sony ने अपने डिजायन के क्षेत्र में किसी तरह की कमी नहीं छोड़ी है। इसके अधिकांश फोन डबल एज स्वोर्ड (double-edge sword) की तरह होते हैं, जो कभी कभी काम करता है और कभी नहीं भी पर Xperia C4 Dual के लिए इसने काम किया है।

अपने प्रेडिसेसर के डिजायन स्कीम की तरह की ही Xperia C4 Dual में भी डिजायनिंग की गयी है। Xperia C3 Dual की तरह ही Xperia C4 डुअल में वही पुराना आयताकार प्लास्टिक स्लैब का डिजायन दिया गया है, फर्क सिर्फ इतना है कि इसमें किनारों के चारों ओर सिल्वर ट्रिम नहीं है जो सस्ता सा दिखता है। Xperia C4 Dual में चीजें काफी साधारण हैं। इसमें नॉन रिमूवेबल प्लास्टिक बैक लगा है जिसपर मैट फिनिश है और यही मटीरियल साइड में भी लगा है।

Sony ने अपने VR हेडसेट को दिया नाम

More importantly, the Xperia C4 Dual हल्का फोन है और ZenFone 2 व OnePlus 2 की तुलना में पतला भी है।

Sony ने इसमें माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट लगाया है और इसे आसानी से रिमूव होने वाले फ्लैप के अंदर डुअल सिम स्लॉट्स के साथ रखा गया है। Sony Xperia C4 Dual में फ्रंट साइड में स्क्रैच रोधी ग्लास लगा है जो कार्निंग गोरिल्ला ग्लास नहीं है। और यह जल व धूल रोधी गुणों के साथ नहीं आया है जैसे कि इसकी कीमत लगभग Xperia M4 Aqua के बराबर ही है।

डिस्प्ले

Xperia C4 Dual में 1080x1920 पिक्सल रेज्योलूशन और 401 ppi पिक्सल डेंसिटी के साथ 5.5 इंच का फुल HD IPS LCD डिस्प्ले लगा है। यह Sony का पहला मिड-रेंज फैबलेट है जिसमें FullHD स्क्रीन रेज्योलूशन देखा जा सकता है।

कंपनी के अब तक के मिड रेंज के फोंस में Xperia C4 Dual सबसे चमकदार फोन है। इसका डिस्प्ले हर तरीके से फ्लैगशिप स्टैंडर्ड है। डिस्प्ले अच्छा और शार्प है, इसमें व्यूइंग एंगल के साथ रंगों का तालमेल बेहतर है। Xperia C4 Dual में ब्राइटनेस और व्यूइंग एंगल का अच्छी मात्रा में संयोजन किया गया है, ताकि जब आप सीधी सूर्य की रोशनी में टेक्सट को पढ़ें या वीडियोज देखें तो परेशानी का सामना न करना पड़े।

एक्सपीरिया जेड3प्लस: कीमत के अनुसार डिवाइस में दम नहीं

सॉफ्टवेयर

Xperia C4 Dual एंड्रायड 5.0 लॉलीपॉप पर चलता है। Sony का एप स्विचर आपको ढेर सारे छोटे एप्स का एक्सेस देता है। इसमें एप शॉर्टकट्स हैं जो क्विक एक्सेस के लिए होम स्क्रीन पर मिनी windows के तौर पर हैं। इनमें से Active Clip का उपयोग काफी आनंददायक है। यह आपको किसी भी पेज का स्क्रीनशॉट्स लेने और उसे एडिट कर शेयर करने में मदद करता है।

छोट एप्स को छोटे मल्टी विंडोज के तौर पर देखें जिनका उपयोग एक साथ किया जा सकता है। हालांकि इसमें फिक्स नंबर में एप्स नहीं हैं, आपका स्क्रीन भरा हुआ रहेगा- और ढेर सारे एप्स खोलने के बाद कम उपयोगी होगा।

परफार्मेंस

Xperia C4 Dual में 1.7GHz ऑक्टा-कोर, माली-T760MP2 GPU के साथ मीडियाटेकMT6752 प्रोसेसर और 2GB का रैम है।

अपने मीडियाटेकMT6752 प्रोसेसर के साथ Xperia C4 Dual काफी अच्छा कर रहा है। यदि आप फास्ट फोन देख रहे हैं तो Xperia C4 Dual आपकी पहली च्वाइस नहीं होनी चाहिए।

बेसिक कार्यों के साथ यह डिवाइस आपको खुश रखेगा। बेसिक का मतलब क्रोम पर वेब ब्राउजिंग, मल्टीमीडिया कंटेंट की स्ट्रीमिंग, कुछ तस्वीरों पर क्लिक, कुछ गेम्स को खेलना आदि। आप बैकग्राउंड में जितने अधिक एप्स को खोलेंगे यह उतना ही धीमा होगा।

Xperia C4 Dual में GPU पर आधारित काम परेशानी भरा हो सकता है, विशेष रूप से ग्राफिक्स वाले गेम्स खेलने में। इसका मतलब है कि जब आप Asphalt 8 जैसे गेम्स खेलते हैं तो बैटरी से अधिक उम्मीद न रखें। हां एक सकारात्मक बात यह है कि गर्म नहीं होता। इसमें 16GB की इंटरनल मेमारी लगी है जिसमें से 11.09GB उपयोग के लिए उपलब्ध है और इसे माइक्रोएसडी कार्ड के सहारे 128GB तक बढ़ाया जा सकता है। सिंगल स्पीकर वेंट इसके बैक में नीचे की ओर स्थित है।

यह डिवाइस दोनों सिम पर 4G LTE (1800/2300 MHz bands) को सपोर्ट करता है।

पुराने Xperia डिवाइसेज को Sony दे रहा एंड्रायड 5.1.1 अपडेट

कैमरा

Xperia C4 में ऑटोफोकस और LED फ्लैश के साथ 13 मेगापिक्सल का रियर और 5 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा है। फोन का मुख्य फीचर है इसका 5 मेगापिक्सल वाला सेल्फी कैमरा जो LED फ्लैश के साथ है।

कैमरे फ्रंट पर Sony असफल रहा है। रियर कैमरा तो अच्छी रोशनी में भी बढ़िया फोटो देने में सफल नहीं है, आपको औसत तस्वीरें ही प्राप्त होंगी।

फ्रंट कैमरे की बात करें तो यह रियर कैमरे की तुलना में अच्छा है। अच्छी रोशनी में तस्वीरें बेहतर ली जा सकती हैं। Xperia C4 में 4K वीडियो और स्लो मोशन वीडियो रिकार्डिंग की क्षमता नहीं है।

बैटरी

Xperia C4 Dual में 2,600mAh की बैटरी लगी है। फोन का बैटरी लाइफ निराश करता है विशेष तौर पर यदि आप इसपर ढेर सारी फिल्में देखना चाहते हैं। अधिकतम वॉल्यूम पर तीन घंटे और 45 मिनट का 1080p वीडियो बैटरी के स्तर को 100% से 29% पर ले आती है।

इसके अलावा फोन में अच्छे स्टैंडबाय टाइम देने की क्षमता है।

खरीदें या नहीं

Sony Xperia C4 Dual एक औसत फोन है। हालांकि यह अपने प्रेडिसेसर से एक कदम आगे है और बेहतर हार्डवेयर के साथ आया है। इसका डिस्प्ले अच्छा है लेकिन इसकी तुलना में Galaxy A8 अधिक बेहतर है।

OnePlus 2, ZenFone 2, और Motorola Moto X Play कहीं अधिक तेज ऑप्शन है। कैमरा औसतन अच्छा है। यदि आप बढ़िया रियर कैमरा चाहते हैं तो OnePlus 2 और Moto X play कहीं अधिक अच्छा है। जहां तक सेल्फी की बात करें तो ZenFone Selfie से अच्छी तस्वीर आएगी। 22,999 रुपये की कीमत पर Sony Xperia C4 Dual कुछ खास नहीं है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.