Move to Jagran APP

बेहतर फैबलेट है सैमसंग गैलेक्सी नोट 4

गैलेक्सी नोट से वर्ष 2011 में सैमसंग ने फैबलेट मार्केट बनाया। लेकिन यह तीन वर्ष पहले थाप अब अधिकांश फोन कंपनियां फैबलेट बेच रही हैं। सैमसंग द्वारा हाल ही में एक नया फैबलेट सैमसंग गैलेक्सी नोट 4 लांच किया गया जिसने खूब धूम मचायी है।

By Monika minalEdited By: Published: Mon, 24 Nov 2014 11:33 AM (IST)Updated: Mon, 24 Nov 2014 11:37 AM (IST)
बेहतर फैबलेट है सैमसंग गैलेक्सी नोट 4

नई दिल्ली। गैलेक्सी नोट से वर्ष 2011 में सैमसंग ने फैबलेट मार्केट बनाया। लेकिन यह तीन वर्ष पहले थाप अब अधिकांश फोन कंपनियां फैबलेट बेच रही हैं। सैमसंग द्वारा हाल ही में एक नया फैबलेट सैमसंग गैलेक्सी नोट 4 लांच किया गया जिसने खूब धूम मचायी है। चलिए देखते हैं यह डिवाइस कैसा है-

loksabha election banner

डिजाइन

सैमसंग की दुनिया में डिजायन काफी कम बदले जाते हैं, जब भी कोई नया डिवाइस आता है उसमें बिल्कुल बारीक सा बदलाव होता है। जब आप गैलेक्सी 4 को देखेंगे तो यह गैलेक्सी नोट 3 का ही वर्जन लगेगा, हां थोड़ा अपग्रेड लगेगा पर ज्यादा फर्क नहीं।

नोट 4 पहला नोट फैबलेट है जिसके बॉडी पर प्लास्टिक की जगह मेटल फ्रेम लगा है। इसके किनारे स्टाइलिश हैं। नोट 4 के पीछे लेदर का फिनिश दिया गया है।

176 ग्राम के वजन के साथ इसमें 5.7 इंच का स्क्रीन है।

डिस्प्ले

5.7 इंच के स्क्रीन को इंजीनियरिंग का बेहतर परफार्मेंस कह सकते हैं। स्मार्टफोन या टैबलेट के लिए यह एक बेहतर स्क्रीन है। चाहे मूवी हो, वीडियो हो या फिर कोई गेम हर चीज में इसका वाइब्रेंट कलर बेहतर स्क्रीन का अनुभव देता है।

1440 गुणा 2560 पिक्सल का रेजोल्यूशन नोट 4 के स्क्रीन को और शार्प बनाता है। कंटेंट व टेक्सट के डिस्प्ले के लिए इसका स्क्रीन काफी बेहतर है।

सॉफ्टवेयर

गैलेक्सी नोट में एंड्रायड 4.4 है लेकिन यह एंड्रायड सैमसंग के टचविज यूजर इंटरफेस के साथ पूरी तरह कस्टमाइज्ड किया हुआ है।

इसमें काफी सारे टचविज फीचर्स हैं जैसे- मल्टी-विंडो, फ्लोटिंग मेन्यू आदि।

इसके अलावा इसमें एक्सट्रा एप्स भी हैं जैसे एस हेल्थ और एस नोट।

एस हेल्थ यूजर के प्रतिदिन के फिजिकल एक्टिीविटी का स्नैपशॉट मुहैया कराएगा। यह एप नोट 4 में लगे सेंसर्स से जुड़ा है जो यूजर के शरीर के अंदर होने वाले प्रतिक्रियाओं पर भी नजर रखता है जैसे स्ट्रेस लेबल, हर्ट रेट, ब्लड में ऑक्सीजन लेबल आदि।

पफार्मेंस

नोट 4 में 2.7जीएचजेड क्वालकॉम स्नैपड्रगन 805 प्रोसेसर व 2 जीबी के रैम के साथ तेज ग्राफिक्स प्रोसेसर है। नोट 4 फ्लैगशिप डिवाइस है हालांकि यह नेक्सस 5 की तरह स्मूथ नहीं है। पर जेनरल पफार्मेंस बेहतर है इसमें एसफाल्ट 8 जैसे गेम बेहतर तरीके से खेला जा सकता है। इसमें 32 जीबी का इंटर्नल स्टोरेज है व माइक्रोएसडी कार्ड का सपोर्ट भी है।

कनेक्टीविटी की बात करें तो यह एक बेहतर डिवाइस है। जीपीएस काफी बढिय़ा है व कॉल की क्वालिटी भी अच्छी है। हम इस फोन को 3जी कनेक्शन के साथ उपयोग कर सकते हैं साथ ही इसमें 4जी का सपोर्ट भी है।

इसके बैक कवर के नीच सिंगल स्पीकर लगा है जो काफी अच्छा साउंड देता है।

बैटरी लाइफ

नोट 4 की बैटरी लाइफ काफी अच्छी है। इसमें 3220 एमएएच की बैटरी लगी है। अगर आप अपने फोन पर इंटरनेट का उपयोग नहीं कर रहे हैं तो यह 20-22 घंटे तक आपका साथ देगी व इंटरनेट के साथ 16-17 घंटे तक और 6 घंटे तक आप लगातार इसका उपयोग कर सकते हैं।

कैमरा

इसमें ऑप्टिकल इमेज स्टेबलाइजेशन के साथ 16 एमपी का रियर कैमरा लगा है। अच्छी रोशनी में तो यह साथ देगी ही कम रोशनी में भी इससे क्लिक की गयी तस्वीरें काफी उम्दा हैं। इसके अलावा इसमें 3.2 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा है जिससे आप बेहतर सेल्फी क्लिक कर सकेंगे।

खरीदें या न...

सबसे पहले आप इन सवालों का जवाब दें कि क्या आपको ऐसे डिवाइस की जरूरत है जो मोटो एक्स जैसे फोन से कुछ ज्यादा दे? बड़े स्क्रीन का ऐसा फोन चाहते हैं जिसपर एक साथ दो एप पर काम किया जा सके? क्या आप डूडल बनाना चाहते हैं, स्केचिंग से प्यार है या फिर नोट्स लेना चाहते हैं? क्या आप बाजार में उपलब्ध सबसे अच्छा फैबलेट खरीदना चाहते हैं? यदि इन सवालों का जवाब हां है तो आप बिना दुविधा के गैलेक्सी नोट 4 खरीदें। यह एक शानदार डिवाइस है जिसमें अच्छे कैमरे व स्क्रीन के साथ बेहतर हार्डवेयर लगे हैं।

इसकी कीमत 58,300 रुपये है।

पढ़ें: लांच हुआ माइक्रोमैक्स बोल्ट एडी 4500


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.