Move to Jagran APP

वनप्लस वन स्मार्टफोन को गीले हाथों से परहेज नहीं

कंपनी वनप्‍लस वन स्मार्टफोन ने इस वक्त मार्केट में धूम मचा रखी है। स्मार्टफोन रखना आज जरूरत से ज्यादा स्‍टेटस सिंबल बन गया हैं। ऐसे में अगर आने वाले दिनों में आप भी प्लान कर रहे हैं इसे खरीदने का, तो पेश है इसकी समीक्षा-

By Monika minalEdited By: Published: Fri, 20 Mar 2015 12:35 PM (IST)Updated: Fri, 20 Mar 2015 12:42 PM (IST)
वनप्लस  वन स्मार्टफोन को गीले हाथों से परहेज नहीं

नई दिल्ली। कंपनी वनप्लस वन स्मार्टफोन ने इस वक्त मार्केट में धूम मचा रखी है। स्मार्टफोन रखना आज जरूरत से ज्यादा स्टेटस सिंबल बन गया हैं। दोस्तों के बीच टशन की बात हो या फिर हर समय, हर पल अपनों के साथ जुड़े रहने का सवाल ऐसे में एक स्मार्टफोन आपकी दुनिया कैसे बदल सकता है ये आप उसे इस्तेमाल के बाद ही जान पाएंगे, मगर इसमें पॉकेट की भी चिंता करना लाजिमी है। तो अब चिंता की कोई बात नहीं क्योंकि बड़े फोन्स के आधे से भी कम दाम में हाई एंड हार्डवेयर स्पेसिफिकेशन्स और प्रीमियम डिजाइन का दम भरने वाला वनप्लस वन स्मार्टफोन अब बिना इनवाइट के खुद वनप्लस वन की वेबसाइट पर हर मंगलवार बिक रहा है। ऐसे में अगर आने वाले दिनों में आप भी प्लान कर रहे हैं इसे खरीदने का, तो पेश है इसकी समीक्षा जो आपको निर्णय लेने में बहुत मदद करेगा।

loksabha election banner

ओपो फाइंड 7 की तरह है डिजायन

डिजायन के लिहाज से देखा जाए तो वनप्लस वन काफी हद तक ओपो फाइंड 7 जैसा लगता है। इसका वजन 162 ग्राम है। बस फर्क इतना है कि इस स्मार्टफोन को हाई मटीरियल क्वालिटी के पॉलीकार्बोनेट से बनाया गया है। फोन के बैक में एक छोटी मेटल की पट्टी है जिसपर कैमरा लेंस और डुअल एलइडी फ्लैश है। फोन के फ्रंट में क्रोम रिम और हल्का उठा हुआ ग्लास डिस्प्ले पैनल है जो स्क्रीन ऑन करने से पहले बिल्कुल काला दिखता है। ग्लास पैनल पर 5.5 इंच की स्क्रीन और 3 कैपसिटीव नेविगेशन कीज़ हैं। इस फोन की टॉप एज पर 3.5 मिमी हेडसेट जैक है और निचली सतह पर माइक्रो-यूएसबी पोर्ट और 2 स्पीकर आउटलेट्स हैं। वैसे इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता कि वनप्लस वन बड़े हाथों वाले लोगों के लिए ज्यादा बढ़िया है और आपको कई बार इसे इस्तेमाल करने के लिए दोनों हाथों का इस्तेंमाल करना पड़ सकता है। लेकिन फोन का डिजाइन और इसमें इस्तेमाल किये गए मटीरियल इसे अपनी रेंज के दूसरे फैबलेट्स से बेहतर बनाते हैं।

डिस्प्ले है बेहतर, छू सकते गीले हाथों से

अब बात करते हैं इसके डिस्पले की। वनप्लस वन में 5.5 इंच स्क्रीन है, जिसमें हाई पिक्सल डेंसिटी और शार्प पिक्चर के लिए एलटीपीएस टेक्नॉलजी का इस्तेमाल किया गया है। फोन के व्यूइंग ऐंगल्स अच्छे हैं और टेक्स्ट और ग्राफिक्स क्रिस्प और शार्प दिखते हैं। स्क्रीन को गीले हाथों और ग्लव्स पहने हाथों से छूने पर भी रेस्पॉन्स मिलता है।


बढि़या है परफार्मेंस

वनप्लस वन का इंटरनैशनल वेरियंट स्यानोजेनमोड 11S के साथ आता है। यह स्यानोजेन द्वारा विकसित किया गया एंड्रायड का एक कस्टम आफ्टरमार्केट वर्जन है। स्यानोजेनमोड को इसकी कस्टमाइजेबिलिटी, बढ़िया परफॉर्मेंस और अडिशनल फीचर्स के लिए जाना जाता है। परफार्मेंस के लिहाज से देखा जाए तो वनप्लस वन में 2.5 गीगाहर्ट्ज क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 801 क्वाडकोर प्रोसेसर, ड्रीनो 330 जीपीयू और 3 जीबी रैम है। इन स्पेसिफिकेशन्स के साथ यह मार्केट में मौजूद सबसे दमदार स्मार्टफोन है। इस फोन के एक वेरियंट में 16 जीबी और एक में 64 जीबी इंटरनल स्टोरेज है जो यूजर्स के लिए काफी हैं। फोन कम सिग्नल वाले इलाकों में भी अच्छा काम करता है वनप्लस वन में 3100 एमएएच बैटरी है। फुल ब्राइटनेस ऑन करने और 3जी डाटा चालू रखने पर मिले-जुले परिणाम मिलते हैं।

कैसा है कैमरा

वनप्लस वन में 13 मेगापिक्सल प्राइमरी कैमरा है जो डुअल एलइडी फ्लैश और सोनी इमेज सेंसर वाला है। साथ में 5 मेगापिक्सल फ्रंट कैमरा भी दिया गया है। इसमें टाइम लैप्स विडियो शूटिंग मोड के साथ 4के विडियो रिकॉर्ड करने की क्षमता, रॉ फाइल्स सपोर्ट करना और स्लो मोशन विडियो शूट की सहूलियत भी है।

अच्छा सौदा है वनप्लस वन

मार्केंट में इसके लिए बढ़ते क्रेज को देखते हुए ही वनप्लस वन ने स्मार्टफोन की चाह रखने वालों को अपनी ऑफिशियल साइट पर इसे हर मंगलवार बेचने का फैसला लिया है। ऐसे में 21,999 रुपये में मिल रहे वनप्लस वन को खरीदने का सुझाव देने से खुद को रोकना मुश्किल है। यह न सिर्फ एक परफॉर्मेंस पावर हाउस और 40,000 रु से ऊपर बिक रहे स्मार्टफोन्स के जैसी हार्डवेयर स्पेसिफिकेशन्स वाला है, बल्कि इसका डिजाइन भी काफी सरल है। अधिकतर स्मार्टफोन यूजर्स के लिए वनप्लस वन अच्छा सौदा है।

पढ़ें: लांच हुआ लूमिया का सीरीज का सबसे सस्ता डिवाइस 'लूमिया 430'

पढ़ें: जल्द ही वाई-फाई से लैस होगी दिल्ली, एनडीएमसी ने शुरू किया प्रोजेक्ट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.