Move to Jagran APP

Micromax YU Yuphoria: स्यानोजेन OS के साथ अच्छा बजट फोन

यू टेलिवेंचर्स Micromax की सब्सिडरी है और यह अपना दूसरा फोन YU Yuphoria लांच कर चुकी है। जोकि बहुत सस्ता है। अभी पिछले हफ्ते 21 जुलाई को ही यू यूफोरिया स्मार्टफोन को भारत में बिना किसी रजिस्ट्रेशन के बिक्री के लिए कंपनी के एक्सक्लूसिव ऑनलाइन रिटेल पार्टनर, अमेजन इंडिया पर

By Rajesh NiranjanEdited By: Published: Wed, 29 Jul 2015 05:15 PM (IST)Updated: Thu, 30 Jul 2015 10:48 AM (IST)
Micromax YU Yuphoria: स्यानोजेन OS के साथ अच्छा बजट फोन

यू टेलिवेंचर्स Micromax की सब्सिडरी है और यह अपना दूसरा फोन YU Yuphoria लांच कर चुकी है। जोकि बहुत सस्ता है। अभी पिछले हफ्ते 21 जुलाई को ही यू यूफोरिया स्मार्टफोन को भारत में बिना किसी रजिस्ट्रेशन के बिक्री के लिए कंपनी के एक्सक्लूसिव ऑनलाइन रिटेल पार्टनर, अमेजन इंडिया पर उपलब्ध किया गया। 6,999 रुपये की कीमत पर आने वाला यह फोन एंड्रायड 5.0 लॉलीपॉप आधारित स्यानोजेन ओएस 12 पर चलता है। फोन की 5 इंच स्क्रीन है और 8 एमपी कैमरा है। यह मैटल और पॉलिकार्बोनेट बॉडी का मिश्रण है, जोकि इस सेंग्मेंट में सामान्यत: नहीं देखी जाती। यह डिवाइस कैसा परफॉर्म करती है? और क्या यह इस रेंज के अन्य फोन्स Xiaomi Redmi2 और Lenovo A6000 Plus से बेहतर है? क्या इसकी गेमिंग परफॉर्मेंस संतोषजनक है? इन सभी सवालों का जवाब जानने के लिए इस रिव्यू को देखें:
डिस्प्ले
इस डिवाइस के फ्रंट मे 5 इंच HD IPS डिस्प्ले (720x1280 पिक्सल) है और यह उन चुनिन्दा फोन्स में से है जिनपर कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 3 प्रोटेक्शन उपलब्ध होता है। हाई पिक्सल डेनसिटी के कारण इसका डिस्प्ले काफी शार्प है। वैसे, व्यूइंग एंगल बदलते वक्त कलर शिफ्ट दिखाई देता है। इसका डिस्प्ले रिफ्लेक्टिव है, इसलिए कम ब्राइटनेस पर धूप में थोड़ी परेशानी देता है। टच रिस्पॉन्स काफी अच्छा था, लेकिन मल्टि-टच में कुछ इशू नजर आए, जिससे टाइप करने में स्पीड कम रही और कुछ भी टाइप हो रहा था।

loksabha election banner


डिजाइन और बिल्ड
यूफोरिया के 5 इंच डिस्प्ले को एक हाथ से इस्तेमाल किया जा सकता है। यूरेका से अलग यह फैबलेट नहीं है। फोन की खासियत इसका मेटल फ्रेम है जो सब तरफ से कर्व्ड है और गोल किनारों वाला है। इसपर स्मूथ मैट फिनिश दी गई है, लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि यह पेंट कब तक चल सकेगा।
ऊपर और नीचे की साइड पर दो छोटे बैंड्स हैं जिनपर 3.5mm हेडसेट जैक और माइक्रो-यूएसबी पोर्ट और एंटेना हैं। दाएं एड पर 3 मेटल बटन्स उपलब्ध है, जिनमें से एक लंबी पावर की है जिसके आसपास वॉल्यूम रॉकर कीज़ हैं। बटन्स का अरेंजमेंट थोड़ा अटपटा दिखता है, लेकिन उन तक पहुंचना आसान है, वे अच्छा टैकटाइल फीडबैक देते हैं और बेहतर रेस्पॉन्सिव हैं।
इस फोन के बैक पर एक रिमूवेबल प्लास्टिक पैनल है, जो प्लास्टिक क्लैम्प्स की हेल्प से उसी फ्रेम में फिट हो जाता है। हमने कुछ नोकिया लूमिया फोन्स जैसे लूमिया 925 और 830 में भी यह डिजाइन देखा है, पर इसमें मटैरीअल की क्वॉलिटी उससे बेहतर है।
इसके बैक पैनल के नीचे रिमूवेबल बैटरी है और दो माइक्रो सिम कार्ड स्लॉट्स और एक माइक्रो SD कार्ड स्लॉट हैं। बैक में आपको कैमरा लेंस के आसपास एक रिंग भी दिखाई देगी जिसके लिए यू का दावा है कि उसने शनि ग्रह के आसपास के घेरों से प्रेरित होकर बनाया है। इस फोन में एक LED फ्लैश भी है। बैक और फ्रंट पर यू की ब्रैंडिंग है। कुल मिलाकर हमें लगता है कि यू यूफोरिया कीमत के हिसाब से एक अच्छी बिल्ड वाला फोन है लेकिन इसकी फिटिंग और फिनिशिंग को और बेहतर किया जा सकता था।
कैमरा
यू यूफोरिया स्यानोजेन मोड कैमरा एप के साथ आता है जो साइज, क्वॉलिटी, शटर स्पीड, फोकस ड्यूरेशन, फोकस मोड और ISO के लिए ग्रैन्युलर सेटिंग्स ऑफर करता है। इसमें LED फ्लैश के साथ 8 मेगापिक्सल रियर कैमरा (f2.2 अपर्चर, 1080पिक्सल विडियो कैप्चर करने में सक्षम) है, जबकि 5 मेगापिक्सल फ्रंट कैमरा में 86 डिग्री का वाइड एंगल लेंस है।
वर्टिकल स्वाइप्स से सीन मोड बदलता है जबकि होरिजॉन्टल स्वाइप्स में आप फोटो और विडियो ब्राउज कर सकते हैं। एप में पैनोरमा, बर्स्ट और HDR मोड्स हैं। यह वॉयस चैट्स के लिए भी अच्छा है।
दिन में बाहर ली गई तस्वीरों औसत से अच्छी थीं और उनमें अच्छी डीटेलिंग थी, जबकि कम रोशनी की तस्वीरें अच्छी नहीं थीं और उनमें काफी नॉइज़ था, खासकर 100% जूम पर। फ्रंट कैमरा अच्छी क्वॉलिटी की सेल्फी कैप्चर करता है जिन्हें ब्यूटी मोड से एन्हांस किया जा सकता है।
सॉफ्टवेयर
स्यानोजेन को कस्टमाइजेबिलिटी, एन्हांस्ड परफॉर्मेंस और अडिशनल फीचर्स के लिए जाना जाता है और यह डिवाइस स्यानोजेन OS 12 पर रन करता है जो कि एंड्रायड 5.0 लॉलीपॉप पर आधारित है। इसका लुक और फील काफी हद तक स्टॉक एंड्रायड से मिलता-जुलता है जिसमें कुछ UI एलिमेंट्स बदले नहीं जा सकते, हालांकि उन्हें थीम्स के जरिये कस्टमाइज किया जा सकता है।
स्यानोजेन का सॉफ्टवेयर एड्वांस्ड प्राइवेसी और सिक्यॉरिटी फीचर्स भी ऑफर करता है, जिसमें प्राइवेसी गार्ड भी शामिल है। इसके जरिये आप एप्स को अपना पर्सनल डाटा एक्सेस करने से रोक सकते हैं। इसमें विस्परपुश एन्क्रिप्टेड SMS के जरिये सिक्योर मैसेजिंग के लिए भी सपोर्ट दिया गया है। हालांकि, इन मैसेज को सिर्फ स्यानोजेन या टेक्स्टसिक्योर कम्पैटेबल डिवाइसेज को ही भेजा जा सकता है। इस फोन एप से आप कुछ फोन नंबर्स को ब्लॉक और ब्लैक लिस्ट भी कर सकते हैं।इस सॉफ्टवेयर में कस्टमाइजेशन का काफी स्कोप है और आप इसमें लॉक स्क्रीन, स्टेटस बार और नोटिफिकेशन्स पैनल तक को अपनी पसंद के मुताबिक बदल सकते हैं। दाईं एज खींचकर क्विक सेटिंग्स पैनल पर सीधे पहुंच सकते हैं।
इस OS में काफी कस्टमाइजेशन की संभवानाएं हैं। डबल टैप कर स्क्रीन अनलॉक करने वाला जेस्चर देने वाला यह सबसे सस्ते फोन्स में से एक है। हालांकि, फोन में एक बहुत बड़ा बग दिखाई दिया जिसके चलते कॉल खत्म होने से पहले ही फोन अनरेस्पॉन्सिव हो जाता है। इसे ठीक करने के लिए आपको फोन लॉक-अनलॉक करना होगा।
फोन के सॉफ्टवेयर में ऑडियो FX एप है जो फोन के स्पीकर, हेडसेट, ब्लूटूथ आउटपुट और वायरलेस आउटपुट के लिए इक्वलाइजर प्रीसेट्स देता है। यह बेस बूस्ट करने, सराउंड साउंड और रिवर्ब के लिए कस्टम इक्वलाइजर सेटिंग और अडिशनल सेटिंग्स भी देता है।
इस सॉफ्टवेयर से आप एप और गेम डेटा को बैटन एप के द्वारा सिंक कर सकते हैं। दूसरे नेटिव ऐप्स जैसे फाइल मैनेजर, गैलरी एप, साउंड रिकॉर्डर और एक स्क्रीनकास्ट एप हैं। गैलरी एप खुद-ब-खुद लोकल और क्लाउड-स्टोर्ड फोटोज को समय (मूवमेंट्स), मौके (एलबम्स) और टाइप (मीडिया) के हिसाब से अरेंज कर लेता है। फोन में सभी गूगल ऐप्स हैं।
इस OS में एक एप थीमर, बॉक्सर पावर्ड स्यानोजेन ईमेल और ट्रूकॉलर डायलर इंटिग्रेशन है। ईमेल एप में एडवांस्ड स्वाइप एक्शन्स हैं जिनसे आप अपनी टु डू लिस्ट या एवरनोट में मेल्स जोड़ सकते हैं साथ ही आर्काइव, मूव, मार्क एज़ रेड जैसे दूसरे ऑपरेशन्स भी कर सकते हैं। ट्रूडायलर इंटिग्रेशन से आपको फोन नंबर्स ढूंढने और पहचानने में मदद मिलेगी। वैसे, आप अगर इसका यूज न करना चाहें तो इसे ऑफ भी कर सकते हैं।
डिवाइस का परफॉर्मेंस
यूफोरिया में 1.2 जीएचजेउ के 64-बिट क्वालकॉम स्नैपड्रगन 410 सीपीयू क्वाड-कोर चिप, एड्रेनो 306 जीपीयू और 2 जीबी DDR3 रैम है। इस फोन में 16 जीबी इंटरनल स्टोरेज है, जिसे माइक्रोएसडी कार्ड के सहारे 128 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है।
फोन के स्पीकर आउटलेट से साउंड आउटपुट अच्छा है, हालांकि, साउंड क्वॉलिटी उतनी बेहतर नहीं थी। साथ ही सॉफ्ट सरफेस पर रखने से फोन का साउंड गूंजने लगता है। यह ड्यूल सिम फोन 3G, 4G ( दोनों सिम कार्ड्स पर CAT 4, TDD-LTE, भारतीय 4G बैंड्स), ब्लूटूथ 4.0 और जीपीएस को सपोर्ट करता है।
स्यानोजेन OS और 2 जीबी रैम के कारण एप लांच के टाइम, एप्स के बीच स्विच करते हुए, फोटो एडिटिंग और वेब ब्राउजिंग के साथ कैजुअल गेमिंग के दौरान फोन कहीं नहीं अटकता। वैसे ग्राफिक्स हेवी गेम्स खेलते वक्त कुछ फ्रेम ड्रॉप्स दिखाई दिये, लेकिन फिर भी एक्सपीरियंस अच्छा रहा।
थोड़े वीक सिग्नल वाले एरिया में फोन को वाइ-फाइ नेटवर्क्स से कनेक्ट करते टाइम दिक्कत आती है। गूगल मैप्स से नेविगेट करते वक्त हमें स्टेबल जीपीएस भी नहीं मिला। कॉल क्वॉलिटी और नेटवर्क रिसेप्शन ठीकठाक है।
इस फोन में 2230 mAh हाइ डेनसिटी क्विक चार्ज बैटरी है। कम्पनी का दावा है कि यह 160 घंटों का स्टैंडबाय टाइम देती है और 45 मिनट में 60% चार्ज हो जाती है। साथ में दिया गया चार्जर फोन को चार्ज करने में काफी वक्त लेता है और शायद इस स्टैंडर्ड को सपोर्ट नहीं करता। फोन 10 से 11 घंटे चल जाता है।
परिणाम
6,999 रु में यू यूफोरिया बेस्ट बजट स्मार्टफोन है जो आप फिलहाल खरीद सकते हैं? फोन हाइली कस्टमाइजेबल है, स्मूथ सॉफ्टवेयर एक्सपीरयंस है लेकिन कनेक्टिविटी संबंधी दिक्कतें हैं। डिस्प्ले के व्यूइंग एंगल्स कम वाइड हैं और कैमरा औसत से थोड़ा सा ऊपर है। शायद यू सॉफ्टवेयर अपग्रेड से थोड़ा-बहुत इनसे बचा सकें, लेकिन कुल मिलाकर डिवाइस की अच्छी परफॉर्मेंस है। इसलिए कहा जा सकता है कि इस कीमत में स्यानोजेन के साथ यह एक अच्छा बजट स्मार्टफोन है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.