Move to Jagran APP

कैनवस सेल्फी से बिना मेकअप दिखेंगे खूबसूरत

भारतीय स्मार्टफोन मैन्युफैक्चरर माइक्रोमैक्स ने यूजर्स की पसंद को भांपते हुए अपना सेल्फी सेंट्रिक फोन जिसका नाम ही 'सेल्फी' है, लॉन्च कर दिया है। इसमें ई फीचर्स हैं जो आपके सेल्फी एक्सपीरियंस को जबर्दस्‍त बनाने का दावा करते हैं।

By Monika minalEdited By: Published: Wed, 25 Mar 2015 11:23 AM (IST)Updated: Wed, 25 Mar 2015 12:19 PM (IST)
कैनवस सेल्फी से बिना मेकअप दिखेंगे खूबसूरत

नई दिल्ली। नया हेयरकट हो तो सेल्फी, कुर्सी से गिरे तो सेल्फी, कुछ खा रहे हों तो सेल्फी... चाहे कुछ भी हो पहले सेल्फी का ख्याल ही दिमाग में आता है। सेल्फी आज एक ऐसा ट्रेंड है जिसने लोगों को दीवाना बना रखा है और यही कारण है कि यूजर्स में सेल्फी के बढ़ते दीवानेपन को देखते हुए मोबाइल मैन्युफैक्चरर कंपनियों ने भी इस पर दांव खेलना शुरू कर दिया है। भारतीय स्मार्टफोन मैन्युफैक्चरर माइक्रोमैक्स ने यूजर्स की पसंद को भांपते हुए अपना सेल्फी सेंट्रिक फोन जिसका नाम ही 'सेल्फी' है, लॉन्च कर दिया है। इसमें 13 मेगापिक्सल कैमरा, मेकअप इफेक्ट्स जैसे कई फीचर्स हैं जो आपके सेल्फी एक्सपीरियंस को जबर्दस्त बनाने का दावा करते हैं। चलिए जानते है कि वाकई ये एक अच्छी डील है या नहीं... पढ़िेये रिव्यू...

loksabha election banner

बिल्ड और डिजाइन के हिसाब से कैनवस सेल्फी को मेकअप बॉक्स के लिए तैयार किया गया है। माइक्रोमैक्स ने इस फोन की बिल्ड क्वालिटी से खिलवाड़ नहीं किया है और फोन खूबसूरत होने के साथ-साथ ड्यूरेबल भी है। एक हाथ से यूज़ करने के लिए फॉर्म फैक्टर अच्छा है। चौकोर आकार के ग्लास स्लैब जैसे फोन्स के दौर में कैनवस सेल्फी एकदम अलग नजर आता है। ऊपर और नीचे की तरफ की एजेस में काफी कर्व नजर आता है और बैक पर बड़ी-सी कैमरा रिंग नजर आती है। यह माइक्रोमैक्स के बाकी स्मार्टफोन्स से काफी अलग है। ईमानदारी से बताएं, तो यह डिजाइन खास महिलाओं को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है।

जैसा कि हमने बताया, पीछे की तरफ एक बड़ी मेटल रिंग है जिसमें उभरा हुआ 13 मेगापिक्सल का कैमरा लगा है। यहां कैमरे के दोनों तरफ दो एलईडी फ्लैश रिंग्स हैं। इसके अलावा कैमरे के ठीक नीचे माइक्रोमैक्स की ब्रैंडिंग और एक छोटा-सा स्पीकर आउटलेट है। ऊपर की तरफ एक पावर की, बाईं तरफ वॉल्यूम रॉकर कीज और दाईं तरफ कैमरा शटर बटन है। ऊपरी सतह पर 3.5एमएम ऑडियो जैक है और निचली सतह पर माइक्र-यूएसबी पोर्ट। फ्रंट में 4.7 इंच का डिस्प्ले है जिसपर कपैसिटिव टच बटन्स हैं और ऊपर की तरफ 13 मेगापिक्सल का फ्रंट कैम है।

माइक्रोमैक्स कैनवस सेल्फी में 4.7 इंच (720x1280 पिक्सल) आईपीएस डिस्प्ले है जिसपर कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 3 प्रोटेक्शन है जो इसे स्क्रैच प्रूफ बनाता है। IPS पैनल होने के बावजूद फोन को हॉरिजॉन्टली या वर्टिकली झुकाने पर हल्का-सा कलर शिफ्ट नज़र आता है। थोड़ी सी बैकलाइट ब्लीडिंग भी नजर आई। फुल एचडी न होने के बावजूद स्क्रीन कभी पिक्सिलेट नहीं हुई।

साफ्टवेयर में माइक्रमौक्स कैनवस सेल्फी ऐंड्रॉयड 4.4.2 पर चलता है और इसमें कस्टमाइज्ड यूआई स्किन है। फोन का हाइलाइटिंग फीचर उसका फ्रंट फेसिंग कैमरा है। खासतौर से सेल्फी क्लिक करने के लिए डिजाइन किए गए इसके कैमरा में सॉफ्ट फ्रंट फ्लैश और एक ऐप है जिसमें फेस ब्यूटिफिकेशन और मेक अप इफेक्ट्स फीचर्स दिये गए हैं और सॉफ्ट फ्लैश वाला सोनी सेंसर है। इस फोन से दिन की रोशनी में हाई क्वॉलिटी सेल्फी ली जा सकती हैं और कम रोशनी वाली जगहों में भी सेल्फी अच्छी आती है। सॉफ्ट फ्लैश का उद्देश्य ही कम रोशनी वाली स्थितियों में फोटो लेना है।


कैनवस सेल्फी का डिफॉल्ट कैमरा ऐप मेकअप इफेक्ट्स के साथ आता है जिसमें स्किन स्मूथनिंग, वाइटनिंग, ऑइल रिमूवल, फेस स्लिमिंग, डार्क सर्कल रिडक्शन, आई एन्हांसमेंट यहां तक कि टीथ वाइटनिंग जैसे फीचर्स हैं। आप इससे नकली मेकअप भी कर सकते हैं। एक सेल्फी क्लिक करने के बाद आप मेकअप इफेक्ट्स चुन सकते हैं और ऐप आपकी आंखों और लिप्स को डिटेक्ट कर लेता है। कई बार यह अच्छी डिटेक्शन नहीं कर पाता लेकिन मैनुअल सिलेक्शन से आप यह काम कर सकते हैं। सेल्फी एन्हांसमेंट इफेक्ट्स काफी काम के हैं और सेल्फीज़ की खूबसूरती को बढ़ाते हैं, मेकअप इफेक्ट्स ज़रा बनावटी लगते हैं। फोन के प्राइमरी कैमरे का रिजॉल्यूशन भी 13 मेगापिक्सल है और इसमें सोनी के सेंसर के साथ ड्यूल एलईडी फ्लैश भी है। यह दिन की रोशनी में बढ़िया तस्वीरें लेता है लेकिन कम-रोशनी में इमेज क्वॉलिटी जरा खराब है।

ये दोनों कैमरा 1080 पिक्सल की फुल एचडी विडियो कैप्चर कर सकते हैं जो ठीक-ठाक दिखती हैं। हार्डवेयर और परफॉर्मेंस के हिसाब से देखा जाए तो माइक्रोमैक्स कैनवस सेल्फी में 1.7 गीगाहर्त्ज मीडियाटेक 6592 ऑक्टा-कोर प्रोसेसर और 2 जीबी रैम है। इसमें 16 जीबी इंटरनल स्टोरेज है जिसमें से यूजर के लिए 12.14 जीबी ही उपलब्ध है। यह फोन 32 जीबी तक माइक्रोएसडी कार्ड्स को सपोर्ट करता है। लेकिन अगर आप कार्ड इन्स्टॉल करेंगे दो आप दूसरा सिम कार्ड स्लॉट यूज़ नहीं कर पाएंगे।

कनेक्टिविटी की बात करें, तो ड्यूल सिम वाला यह स्मार्टफोन 3जी, 2जी, वाई-फाई, ब्लूटूथ 4.0 और जीपीएस कनेक्टिविटी को सपोर्ट करता है। इस फोन में एफएम रेडियो भी है।

कॉल क्वॉलिटी अच्छी है और फोन वीक सिग्नल वाले एरिया में भी ठीक से काम कर सकता है। फोन में जीपीएस और -जीपीएस नेविगेशन और मैप्स हैं। यह आसानी से सिग्नल लॉक कर पाता है। फोन का स्पीकर आउटलेट बैक पर है। इसलिए फोन को बैक से रखने पर साउंड गड़बड़ हो जाता है।

कैनवस सेल्फी में 2300एमएएच बैटरी है जो मॉडरेट यूज के साथ आपके लिए दिनभर चल जाएगी। इसमें 1-2 घंटे की कॉल्स, गेम्स खेलना, फोटो क्लिक करना, गाने सुनना और वेब ब्राउजिंग करना शामिल है। इसपर टेम्पल रन 2, लूनी ट्यून्स डैश जैसे गेम्स बिना किसी फ्रेम ड्रॉप या फ्रीज के खेले जा सकते हैं।

15,999 रुपये में माइक्रोमैक्स कैनवस सेल्फी बेस्ट फ्रंट कैमरा एक्सपीरियंस अफॉर्डेबल दामों पर उपलब्ध करवाता है। हमें कहना होगा कि यह माइक्रोमैक्स के बेस्ट फोन्स में से एक है। इसकी बिल्ड क्वालिटी और डिजाइन भी बढ़िया है। इस फोन की परफॉर्मेंस इसकी कैमरा प्रॉफिशंसी जैसी ही है। अगर आप सेल्फीज़ के शौकीन नहीं हैं तो भी यह डिवाइस काफी अच्छी है। इस फोन के स्पीकर आउटलेट की पोजिशनिंग से आपको दिक्कत जरूर हो सकती है।
पढ़ें: भारत आया हुवेई ऑनर 4एक्स, प्रीआर्डर आज से


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.