Move to Jagran APP

LeEco Le1s समीक्षा: किफायती प्रीमियम स्‍मार्टफोन

LeEco चीन की टेक कंपनी है जिसने भारत में इसी महीने अपने किफायती स्‍मार्टफोन Le 1s के साथ कदम रखा है और यह बाजार में मौजूद अनेक प्रीमियम फोंस को चुनौती दे रही है। पेश है इसकी समीक्षा-

By Monika minalEdited By: Published: Tue, 09 Feb 2016 12:07 PM (IST)Updated: Tue, 09 Feb 2016 02:45 PM (IST)
LeEco Le1s समीक्षा: किफायती प्रीमियम स्‍मार्टफोन

स्मार्टफोन के मार्केट में कड़ी टक्कर है और कंपनियां कंज्यूमर्स को आकर्षित करने के लिए नये तरीके खोज रही है। LeEco चीन की टेक कंपनी है जिसने भारत में इसी महीने अपने किफायती स्मार्टफोन Le 1s के साथ कदम रखा है और यह बाजार में मौजूद अनेक प्रीमियम फोंस को चुनौती दे रही है।

loksabha election banner

इस स्मार्टफोन के लिए फ्लिपकार्ट पर 2 फरवरी को पहली फ्लैश सेल आयोजित की गयी थी जिसमें मात्र दो सेकेंड में ही 70,000 यूनिट बिक गए थे। Le 1s की कीमत 10,999 रुपये है।

डिजायन

LeEco Le 1s का डिजायन सरल व सुंदर है। इसका लुक व इसे हाथ में लेने पर इसका मेटल यूनीबॉडी प्रीमियम फोन का फील देता है। एज टू एज डिस्प्ले काफी प्रभावी है।

यह केवल सुनहरे रंग में उपलब्ध है जबकि लांच के वक्त कंपनी ने कहा था कि यह सिल्वर व ग्रे रंगों में भी उपलब्ध होगा।

Le 1s का बायीं ओर वॉल्यूम रॉकर कंट्रोल व सिम कार्ड ट्रे के साथ पावर बटन दायें ओर पैनल पर है। USB टाइप-C पोर्ट और स्पीकर ग्रिल्स फोन के निचले हिस्से में है और 3.5mm हेडफोन जैक और IR ब्लास्टर हैंडसेट के उपरी हिस्से में है।

Le 1s के रियर हिस्से पर फिंगरप्रिंट स्कैनर है जिसमें मिरर फिनिश दिया गया है। कुल मिलाकर LeEco Le 1s खूबसूरती से डिजायन किया गया है। Le 1s का माप 151.1 x 74.2 x 7.6mm और वजन 169 ग्राम है।

डिस्प्ले

बेहतर व्यूइंग एंगल के साथ इस हैंडसेट का डिस्प्ले आकर्षक है। Le 1s में 5.5 इंच का डिस्प्ले व 1920 x 1080 पिक्सल का रेज्योलूशन है। बॉटम पैनल पर कैपसिटीव टच बटन है और स्क्रीन के ऑन करने पर यह लाइट के साथ जगमगा उठता है।

कैमरा

LeEco Le 1s में PDAF, अल्ट्रा फास्ट फोकस, ISOCELL 5P Lens, f/2.0 अपर्चर व LED फ्लैश के साथ 13 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा है। इसमें 5MP का फ्रंट कैमरा है जो f/2.0 अपर्चर और वाइड-एंगल लेंस के साथ है। कैमरा UI सरल है। बायीं ओर निचले हिस्से में गियर आइकन पर टैप कर सेटिंग्स को एक्सेस कर सकते हैं और दायीं ओर निचले हिस्से से गैलरी को एक्सेस कर सकते हैं और स्क्रीन को स्वाइप करने पर कैमरे के विभिन्न मोड्स फोटो, पैनोरमा, वीडियो व स्लो मोशन वीडियो के बीच स्विच कर सकते हैं। उपर की ओर दायें कोने पर आप विभिन्न फिल्टर और ड्राअर को एक्सेस कर सकते हैं और कैप्चर बटन के उपर ड्राअर के जरिए आप HDR, Night, Scene व स्क्वायर ऑप्शंस के बीच स्विच कर सकते हैं। कैमरा सेटिंग्स के जरिए ISO, कंट्रास्ट, व्हाइट बैलेंस, एक्सपोजर, शार्पनेस व सैचुरेशन के बीच कस्टमाइजेशन किया जा सकता है। सूर्य की रोशनी, इनडोर लाइट व रात को अच्छी क्वालिटी की इमेजेस मिलते हैं।

Coolpad Note 3 Lite: बजट फोंस का राजा है यह मिनी वैरिएंट

परफार्मेंस

LeEco Le 1s के परफार्मेंस से यूजर्स प्रभावित हुए बिना नहीं रह सकते हैं। इसका इंटरफेस काफी अच्छा है और किसी तरह का लैग भी नहीं। पावर कंज्यूम करने वाले गेम्स से डिवाइस के परफार्मेंस पर किसी तरह का असर नहीं होता और मल्टी टास्किंग भी आसानी से हो जाता है।

Le 1s में 2.2GHzv64-बिट ऑक्टा-कोर मीडियाटेक हेलियो X10 प्रोसेसर व गेमिंग के लिए ऑप्टिमाइज्ड कोरपाइलट 2.0 है जो बेहतर परफार्मेंस को दिखाता है। इसमें 3GB RAM व एंड्रायड 5.1 लॉलीपॉप है। हैंडसेट के होम स्क्रीन के विभिन्न पेज पर सभी एप्स हैं और बायीं ओर स्वाइप करने पर एक्सेस किए जा सकते हैं। मेन सेटिंग्स में शार्टकट हैं जो आमतौर पर नोटिफिकेशन एरिया में होता है और कैपसिटीव मेन्यु बटन पर टैप कर एक्सेस किया जा सकता है।

जब डिवाइस लॉक हो जाए, तब मेन्यु ऑप्शन पर टैप कर यूजर्स इसे एक्सेस कर सकते हैं। नोटिफिकेशन ड्राअर काफी अधिक iPhone के कंट्रोल सेंटर से मिलता है।

अन्य स्मार्टफोंस की तरह अधिक गेमिंग या लगातार वीडियो प्लेबैक के बाद Le 1s भी गर्म हो जाता है लेकिन यह इतना भी गर्म नहीं होता कि असहनीय हो जाए।

बैटरी

LeEco के अनुसार केवल 5 मिनट के चार्जिंग में Le 1s 3.5 घंटे का टॉक टाइम देता है। इस हैंडसेट की खास बात इसका क्विक चार्जिंग टेक्नोलॉजी है। इस काम में USB टाइप-C पोर्ट मुख्य भूमिका निभाता है।

Le 1s में बैटरी लाइफ को बढ़ाने के लिए विभिन्न मोड हैं। स्मार्ट पावर सेविंग मोड के जरिए वाइब्रेशन और नेटवर्क सिंक जैसे अनचाहे बैकग्राउंड में चलने वाले फीचर्स को कंट्रोल किया जा सकता है। सुपर पावर सेविंग मोड के जरिए भी बैटरी की बचत की जा सकती है।

फिंगरप्रिंट सेंसर

LeEco ने Le 1s में दुनिया का पहला मिरर सरफेस वाला फिंगरप्रिंट सेंसर को डाला है और यह सेंसर किसी भी एंगल से रजिस्टर्ड फिंगरप्रिंट को पहचान सकता है।

LeEco Le 1s में काफी अच्छा साउंड क्वालिटी है जो बंद कमरे में स्पष्ट सुनाई देता है, लेकिन शोर गुल वाले माहौल में यह थोड़ा कम हो जाता है। LeEco के अनुसार हैंडसेट के स्पीकर में डॉल्बी व DTS साउंड लगे हैं।

खरीदें या नहीं

LeEco Le 1s, बाजार में उपलब्ध कीमती स्मार्टफोंस में से एक है, जिसे खरीदा जा सकता है। इसका सबसे बड़ा कंपीटिटर Lenovo K4 Note व Huawei Honor 5X है। इन सबके बीच Le 1s न केवल सस्ता है बल्कि यह बराबर या इन सबसे अच्छी विशेषताओं से लैस है। Le 1s का डिजायन, परफार्मेंस व बैटरी इसे औरों से हटाकर खास बनाता है। हां इसका कैमरा और भी अच्छा हो सकता था लेकिन कीमत के अनुसार सही है। फिंगरप्रिंट सेंसर व USB टाइप-C पोर्ट इसमें अतिरिक्त विशेषताएं हैं।


कूलपैड डैजन 1: कीमत के अनुसार बढ़िया डिवाइस


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.