जानें iPhone X बनाम iPhone 8 बनाम iPhone 8 plus में से कौन है बेहतर

Publish Date:Thu, 14 Sep 2017 04:32 PM (IST) | Updated Date:Sun, 17 Sep 2017 04:00 PM (IST)
जानें iPhone X बनाम iPhone 8 बनाम iPhone 8 plus में से कौन है बेहतरजानें iPhone X बनाम iPhone 8 बनाम iPhone 8 plus में से कौन है बेहतर
इस पोस्ट में हम आपको एप्पल के तीनों ब्रैंड न्यू स्मार्टफोन्स का क्विक कंपेरिजन बताने जा रहे हैं

नई दिल्ली (जेएनएन)। अमेरिका की स्मार्टफोन निर्माता कंपनी एप्पल ने तीन ब्रैंड न्यू फोन पेश किए हैं। अगर कंपनी के एनिवर्सरी एडिशन की बात करें तो iPhone X दूसरे आईफोन्स से काफी अलग है। इसे पूरी तरह से रीडिजाइन किया गया है। इसमें एज-टू-एज OLED स्क्रीन दी गई है। साथ ही डेप्थ-सेंसिग फ्रंट कैमरा, वायरलेस चार्जिंग, दमदार एप्पल प्रोसेसर समेत कई बेहतरीन फीचर्स दिए गए हैं। इस फोन की कीमत 999 डॉलर है। वहीं, iPhone 8 और iPhone 8 Plus की बात करें तो इनका बैक पैनल ग्लास से डिजाइन किया गया है। साथ ही पहले से बेहतर कैमरा, फास्ट हार्डवेयर और दमदार बैटरी दी गई है। जाहिर है कि यूजर्स इन ब्रैंड न्यू आईफोन को खरीदने के बारे में सोच रहे होंगे। लेकिन सबसे बड़ा सवाल यह है कि इन तीनों में कौन-सा फोन लिया जाए। अगर आपके मन में भी इस बात को लेकर असमंजस है तो हम आपके लिए iPhone X, iPhone 8 और iPhone 8 Plus का कंपेरिजन लाए हैं। इससे आप समझ पाएंगे कि इनमें से सबसे बेहतर फोन कौन-सा है।

डिजाइन और डिस्प्ले:

इन तीनों फोन्स के बीच का सबसे बड़ा अंतर इनका डिजाइन है। iPhone X बाकि दोनों फोन्स के मुकाबले दिखने में काफी अलग है। iPhone X में 5.8 इंच का एज-टू-एज OLED सुपर रेटीना डिस्प्ले दिया गया है। इसका पिक्सल रेजोल्यूशन 2436×1125 है। साथ ही पिक्सल डेनसिटी 458ppi है। एप्पल ने इस फोन में ट्रू टोन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया है जिससे अपने आप ही वातावरण के मुताबिक व्हाइट बैलेंस को एडजस्ट किया जा सकता है। यह कंपनी का पहला फोन है जिसमें हाई डायनेमिक रेंज (HDR) सपोर्ट दिया गया है।

iPhone 8 में 4.7 इंच और 8 Plus में 5.5 इंच का डिस्प्ले दिया गया है। iPhone 8 का पिक्सल रेजोल्यूशन 1334×750 है। साथ ही पिक्सल डेनसिटी 326ppi है। वहीं, iPhone 8 Plus का पिक्सल रेजोल्यूशन 1920x1080 है। साथ ही पिक्सल डेनसिटी 401ppi है। इन दोनों फोन्स में OLED की जगह एलसीडी आईपीएस स्क्रीन दी गई है। साथ ही इसमें एज-टू-एज डिस्प्ले नहीं दिया गया है। iPhone 8 Plus में 5.5 इंच स्क्रीन होने के बावजूद भी यह iPhone X से साइज में बड़ा है।

अगर फिंगरप्रिंट सेंसर की बात करें तो iPhone 8 और 8 Plus में इसे होम बटन में दिया गया है। वहीं, iPhone X में इस फीचर को ऑन-स्क्रीन सॉफ्टेवयर बार से रिप्लेस किया गया है। ऐसे में इस फोन को फिंगरप्रिंट सेंसर के जरिए अनलॉक नहीं किया जा सकता है। हालांकि, इसे फेस आईडी से अनलॉक किया जा सकता है। ऐसे में देखा जाए तो इस सेगमेंट में iPhone 8 Plus और iPhone X विजेता रहे।

बैटरी लाइफ और चार्जिंग:

बैटरी लाइफ की बात करें तो iPhone X और iPhone 8 Plus काफी करीब हैं। लेकिन iPhone 8 इनसे काफी पीछे है। कंपनी ने दावा किया है कि iPhone X की बैटरी iPhone 7 से 2 घंटे ज्यादा चल सकती है। या यूं कहा जाए तो 21 घंटे तक का टॉकटाइम देने में सक्षम है। वहीं, iPhone 8 Plus भी 21 घंटे तक का टॉकटाइम देने में सक्षम है। लेकिन कंपनी के मुताबिक, iPhone 8 14 घंटे का टॉकटाइम देगी। खबरों की मानें तो iPhone 8 Plus की बैटरी लाइफ iPhone X से थोड़ी बेहतर है। हालांकि, यह फर्क बहुत ज्यादा नहीं है। इनमें से कोई स्मार्टफोन चार्जिंग सेगमेंट में एक-दूसरे से पीछे नहीं है। ये सभी वायरलेस चार्जिंग को सपोर्ट करते हैं। इन्हें कंपेटिबल डॉक से चार्ज किया जा सकता है। तीनों फोन 30 मिनट में 50 फीसद तक चार्ज कर सकते हैं।

कैमरा:

iPhone X और iPhone 8 Plus दोनों में ही ड्यूल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है। दोनों लगभग एक ही तरह के हैं। फोटोग्राफी के लिए iPhone X में ड्यूल रियर कैमरा दिया गया है। इसका एक सेंसर f/1.8 अपर्चर और वाइड एंगल के साथ 12 मेगापिक्सल है। वहीं, दूसरा f/2.4 अपर्चर के साथ 12 मेगापिक्सल का टेलिफोटो सेंसर है। इसके रियर कैमरे के साथ क्वाड-एलईडी ट्रूटोन फ्लैश दिया गया है। वहीं, iPhone 8 Plus का कैमरा बिल्कुल iPhone X की ही तरह हैं। अंतर की बात करें तो इसका 12 मेगापिक्सल का टेलिफोटो सेंसर f/2.8 अपर्चर से लैस है। बाकि कैमरा फीचर दोनों के समान हैं। वहीं, iPhone 8 में 12 मेगापिक्सल का रियर कैमरा दिया गया है। ये तीनों फोन्स 60 फ्रेम प्रति सेंकेड पर 4K रेजोल्यूशन वीडियो शूट कर सकते हैं। फ्रंट कैमरा की बात करें तो इन तीनों में ही 7 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है।

सॉफ्टवेयर:

आपको बता दें कि तीनों ही फोन एप्पल A11 चिपसेट के साथ शिप किए जाएंगे। लेकिन iPhone X में इसके अलावा भी कुछ नया भी दिया गया है। अब तक आपने Emojis के बारे में सुना होगा और इस्तेमाल किया होगा। लेकिन एप्पल यूजर्स अनुभव के लिए बिलकुल नई तकनीक लेकर आई है। इसको Animojo का नाम दिया गया है। यह Animojo हजारों फेशियल एक्सप्रेशन समझ सकते हैं। आप इन्हे रिकॉर्ड भी कर सकते हैं। आसान भाषा में समझाया जाए तो जो आप बोलेंगे वो ये रिकॉर्ड कर लेगा और आपके चेहरे के हाव-भाव पकड़ कर वैसे ही बोलने लगेगा।

कीमत और उपलब्धता:

कंपनी ने आईफोन 8 की कीमत 699 डॉलर, 8 प्लस की कीमत 799 डॉलर और आईफोन X या आईफोन 10 की कीमत 999 डॉलर रखी है। आईफोन 8 दो वैरिएंट 64GB और 256GB में आएगा। दोनों वैरिएंट्स की कीमत क्रमश: 699 और 849 डॉलर होगी। आईफोन 8 प्लस भी दो वैरिएंट्स 64GB और 256GB में आएगा। इनकी कीमत क्रमश: 799 डॉलर और 949 डॉलर होगी। दोनों फोन शिपिंग के लिए 22 सितम्बर से उपलब्ध होंगे। आईफोन 10 दो वैरिएंट 64GB और 256GB में आएगा। इसकी कीमत क्रमश: 999 डॉलर और 1149 डॉलर होगी। इसकी प्री-बुकिंग 27 अक्टूबर और शिपिंग 3 नवंबर से शुरू होगी।

नतीजा:

iPhone X भले ही महंगा है लेकिन इसमें काफी बेहतर तकनीकों का इस्तेमाल किया गया है। यह कंपनी का पहला ऐसा फोन है जो एज-टू-एज डिस्प्ले के साथ आता है। साथ ही इसमें कई ऐसे फीचर्स दिए गए हैं जो पहले आईफोन में कभी नहीं दिए गए। हालांकि, इसके लिए आपको 1000 डॉलर की कीमत चुकानी होगी। वहीं, iPhone 8 और 8 Plus भले ही iPhone X से फीचर्स के मामले में थोड़ा कम हों लेकिन आपको इसके लिए करीब 300 डॉलर कम कीमत देनी होगी। ऐसे में अगर आप फास्ट प्रोसेसर, वायरलेस चार्जिंग और दमदार बैटरी से संतुष्ट हैं तो आपके लिए iPhone 8 ज्यादा बेहतर है।

यह भी पढ़ें:

एयरसेल बनाम जियो: 2 जीबी डाटा प्रतिदिन के साथ किस कंपनी का प्लान है ज्यादा बेहतर

अनलिमिटेड कॉलिंग और रोजाना 1 GB इंटरनेट डेटा, मार्केट में ये हैं ऑप्शन

9000 रु से कम में बेहतर स्पेसिफिकेशन्स के इन स्मार्टफोन्स की लिस्ट को देखना न भूलें
 

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:iPhone X vs iPhone 8 vs iPhone 8 plus what are the differences(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

यह भी देखें