Move to Jagran APP

BlackBerry Leap : केवल प्रोफेशनल्स के लिए है यह फोन

वैसे Blackberry अब मार्केट में स्लो हो चुका है, लेकिन कंपनी ने हार नहीं मानी है। इसलिए मार्केट में अपने अस्तित्व की लड़ाई लड़ रही Blackberry की उम्मीदों को नया जन्म देने के लिए Blackberry Leap एक अन्य कदम के रूप में सामने लाया गया है।

By Monika minalEdited By: Published: Mon, 03 Aug 2015 05:12 PM (IST)Updated: Mon, 03 Aug 2015 05:24 PM (IST)
BlackBerry Leap : केवल प्रोफेशनल्स के लिए है यह फोन

वैसे Blackberry अब मार्केट में स्लो हो चुका है, लेकिन कंपनी ने हार नहीं मानी है। इसलिए मार्केट में अपने अस्तित्व की लड़ाई लड़ रही Blackberry की उम्मीदों को नया जन्म देने के लिए Blackberry Leap एक अन्य कदम के रूप में सामने लाया गया है। इसमें 5 इंच की स्क्रीन है और यह फोन सभी BlackBerry Enterprise features के साथ उपलब्ध है। इस स्मार्टफोन में अमेजन एप स्टोर है, जिससे आप सारे एंड्रायड एप्स डाउनलोड कर सकते हैं, इस फीचर ने Blackberry Leap को पहले की डिवाइसेज के मुकाबले और वर्सेटाइल बना दिया है। क्या Leap मार्केट में BlackBerry के धुंधले पड़ रहे अस्तित्व को दोबारा कायम करने में मदद करेगा। इसे जानने के लिए इस वीडियो को देखें:

loksabha election banner

डिजाइन
BlackBerry Leap क्लासी और एलिगेंट दिखता है, इसका फ्रंट फेस ब्लैक है जो बेहद ही स्लीक है। आप फोन के पिछले हिस्से में सिल्वर रंग में कंपनी लोगो के अलावा कुछ भी नहीं देख पाएंगे। इस पिछले हिस्से की तरफ टेक्चर फिनिश दिया गया है जो साइज डिसएडवांटेज के लिए मेकअप कर लेता है और अच्छा ग्रिप देता है यह फोन BlackBerry Z3 के काफी समान है। आप फोन का बैककवर नहीं हटा सकते हैं, इसलिए आप बैटरी एक्सेस नहीं कर सकते। पॉवर की फोन के ऊपरी हिस्से में हैं, उस तक पहुंचना थोड़ा मुश्किल लगता है। सिम और माइक्रोएसडी कार्ड का स्लॉट बायीं तरफ है और वॉल्यूम कंट्रोल के बटन दायीं तरफ। 3.5mm का ऑडियो जैक फोन के टॉप पर है और माइक्रो यूएसबी पोर्ट निचले हिस्से में। वैसे यह बेहद ही प्रोफेशनल लुकिंग डिवाइस है। फोन BlackBerry के बाकी फोन्स की खासियत से लैस है यानि मजबूत और भरोसेमंद है, इसके लिए ब्लैकबेरी डिवाइसेज जानी जाती है। हालांकि, यह एक हाथ में रख कर यूज करने के लिए बहुत बड़ा है। Leap डार्क ग्रे और व्हाइट कलर में उपलब्ध है।

डिस्प्ले

Leap में 5 इंच 1,280 x 720 (720p) LCD डिस्प्ले है, जोकि इस कीमत पर एक मिड डे रेंज की डिवाइस के लिए कोई खास बात नहीं है । टेक्सट काफी क्रिस्प नजर आते हैं, कलर्स आंखों पर दबाव नहीं डालते, कुल मिलाकर फोन ठीक-ठाक अनुभव देता है। धूप में फोन के डिस्प्ले को लेकर कुछ कमियां हैं। अफसोस की बात यह है कि पुराने मॉडल से सुधार के मामले में Leap में सिर्फ इतनी कोशिश भर की गई है। व्यू एंगल्स भी कामचलाऊ है। कुल मिलाकर कह सकते हैं इस एचडी के टाइम में इसका डिस्प्ले कुछ खास नहीं।

कैमरा

Z10 and Z30, की तरह Leap में 8 मेगापिक्सल का कैमरा और 2 मेगापिक्सल का फ्रंट-फेसिंग कैमरा है, इससे आप अपनी सभी सेल्फी क्लिक और वीडियो कॉलिंग जैसी जरूरतों को पूरा कर सकते हैं। कैमरे की परफॉर्मेंस पर्याप्त है, बहुत अच्छी नहीं। लेकिन कैजुअल शॉट्स के लिए यह कारगर है। टैक्सचर्स खूबसूरती के साथ निखरकर आते हैं। इमेज में नॉय्ज और कम्प्रेशन भी कम हैं। हालांकि, मूव होते ऑबजेक्ट की फोटो निकालने में फ्रेम्स गड़बड़ हो जाते हैं। रात में कैमरे से फोटो अच्छी आई। कैमरे के जरिए 720p का डिफॉल्ट वीडियो शूट होता है जो शार्प है पर थोड़ा शेकी भी। एक चीज जो गायब है और नहीं होनी चाहिए थी, वह है इरिटेटिंग शटर साउंड के ऑप्शन को टर्न ऑफ करना।

सॉफ्टवेयर

Leap, BlackBerry OS 10.3.1 पर चलता है, जोकि बिल्कुल BlackBerry Classic की तरह ही है। यह हैरत की ही बात है कि टेक्नोलॉजी कहां से कहां पहुंच गई पर BlackBerry अब भी डुअल कोर 1.5GHz क्वालकॉम स्नैपड्रैगन एस4 प्लस प्रोसेसर पर टिका हुआ है। कंपनी ने MSM8960 प्रोसेसर के इस्तेमाल की शुरुआत 2 साल पहले Z10 मॉडल में की थी। अगर परफॉर्मेंस के मामले में BlackBerry को इस प्राइस रेंज में कंपीट करना है तो यह रणनीति गलत है। फोन के बाकी स्पेसिफिकेशन्स थोड़े मॉडर्न हैं, पर हाई-एंड बिल्कुल नहीं। फोन में 2जीबी का रैम है। हैंडसेट में 16जीबी की इंटरनल स्टोरेज है, जिसे 128जीबी तक माइक्रोएसडी कार्ड के सहारे बढ़ाया जा सकता है। कनेक्टिविटी के लिए Wi-Fi b/g/n और ब्लूटूथ 4।0 जैसे फीचर हैं। अफसोस की बात है कि 2300MHz के इंडियन बैंड में LTE के लिए सपोर्ट नहीं है। इसके बैटरी की क्षमता 2800mAh है। आपको प्रॉक्सिमिटी सेंसर और एक बेसिक एक्सेलेरोमीटर मिलता है। BlackBerry द्वारा दिए गए फीचर्स आपको इंप्रेस नहीं करते।

कंपनी का दावा है कि इसके प्लेटफॉर्म की वेल्यू सॉफ्टवेयर और सर्विसेज में है। Apple के बाद BlackBerry दूसरी कंपनी है जिसका अपना हार्डवेयर और ऑपरेटिंग सिस्टम है। कंपनी को उम्मीद है कि लोग अपने काम को पूरा करने के लिए Leap पर भरोसा जताएंगे। BlackBerry OS 10.3.1 में कई अच्छे ट्रिक्स हैं, आप ज्यादातर एंड्रॉयड ऐप्स इस्तेमाल कर सकते हैं और इसमें एक सेंट्रल कम्युनिकेशन्स हब है जिसके जरिए कई सर्विसेज के मैसेज आप आसानी से देख सकते हैं। हालांकि, हम इस बात से बिल्कुल संतुष्ट नहीं हैं कि अलग-अलग गेस्चर ओएस को इस्तेमाल करने का सबसे नेचुरल तरीका है। वहीं, दूसरी तरफ फोन का टच कीबोर्ड अब तक का सबसे बेहतरीन है।

अगर फीचर्स के आधार पर देखा जाएं तो Z3 के लॉन्च होने के बाद से अब तक कुछ खास नहीं बदला। हालांकि, एक अंतर यह है कि फर्स्ट मेन्यू पेज पर 4 एप टाइल्स की जगह अब 8 मेन्यू टाइल्स की लिमिट है। ऐसा रैम बढ़ाने से संभव हो पाया है। आप ब्लैकबेरी वर्ल्ड से एप्स एक्सेस कर सकते हैं और अमेजन के एंड्रायड एप स्टोर से सारे एंड्रायड एप्स डाउनलोड किए जा सकते हैं। फिर भी इन दोनों में शामिल एप्स की रेंज उतनी नहीं है जितनी की गूगल प्ले स्टोर या एपल के स्टोर में उपलब्ध होती है। उदाहरण के लिए प्री-इस्टॉल्ड यूट्यूब एप मोबाइल साइट के लिए एक लिंक है और एप स्टोर में ऑफिशियल इंस्टाग्राम क्लाइंट भी नहीं है। अगर आप एप के शौकिन है तो यह फोन निराश करेगा।

परफॉर्मेंस
बहुत दिन तक इस्तेमाल के बाद BlackBerry Leap में कुछ कमियां नजर आईं। कई बार एप्स लॉन्च करते वक्त या स्विच करते वक्त फोन थोड़ी देर के लिए पॉज मोड में चला जाता था। कुछ OS एनिमेशन्स तो बहुत ज्यादा ही वक्त ले रहे थे। हालांकि, इंटरफेस, हब और अन्य साधारण एप्स के इस्तेमाल के वक्त कोई दिक्कत नहीं हुई।
वीडियो लूप टेस्ट में बैटरी 7 घंटे और 19 मिनट तक चली जो सम्मानजक है, लेकिन शानदार तो बिल्कुल ही नहीं। फोन की बैटरी की परफॉर्मेंस अच्छी थी। कॉल क्वालिटी भी बेहतरीन थी, लेकिन गेमिंग परफॉर्मेंस कुछ खास नहीं थी।

फैसला
BlackBerry प्लेटफॉर्म से कमिटेड होना, इस फोन को खरीदने की एक वजह हो सकती है।कंपनी की सबसे बड़ी मुश्किल लोगों को ब्लैकबेरी प्लेटफॉर्म इस्तेमाल करने के लिए समझा पाना है। कंपनी के लिए अच्छी बात यह है कि कई लोग कमिटेड हैं व आने वाले दिनों में और हो सकते हैं। फोन के टारगेट यूजर्स युवा या फिर प्रोफेशनल्स है जो हार्डकोर बिजनेस टूल के लिए पैसा लगाने को तैयार हो।

हम तो यही कहेंगे कि आप एक अफोर्डेबल एंड्रायड फोन इससे भी बेहतर स्पेसिफिकेशन्स और डिस्प्ले के साथ ले सकते हैं, जिसमें ढ़ेरों एप्स लोडेड हो, लेकिन यदि आपको केवल जरूरत यानि काम ही बेसिक चीजों पर ध्यान देना है तो Leap बेहतर है। यदि आपकी कंपनी आपको काम के लिए यह फोन गिफ्ट करती है, जहां प्रॉडक्टिविटी मैटर करती है इंजॉयमेंट नहीं, तो यकीनन Leap शानदार है, लेकिन अगर आप एक ऐसा स्मार्टफोन चाहते हैं जो आपकी निजी जरूरतों को पूरा करता हो, तो फिर इस कीमत पर मार्केट में इससे बेहतर फोन्स और प्लेटफॉर्म्स उपलब्ध है। विभिन्न ऑनलाइन स्टोर पर इस डिवाइस की कीमत 20,220 - 21,490 रुपये के बीच है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.