Move to Jagran APP

टैबलेट और फैबलेट बाजार में भी नोकिया ने मारी एंट्री

मोबाइल की प्रमुख उत्पादक कंपनी नोकिया और इसके उपभोक्ताओं के लिए 22 अक्टूबर, 2013 का दिन काफी महत्वपूर्ण रहा क्योंकि एक ही दिन में नोकिया ने कई मॉडल लॉंच कर दिए। आबूधाबी (दुबई) में वार्षिक कार्यक्रम के दौरान नोकिया ने लूमिया और आशा सीरीज में कई मोबाइल फोन एक साथ लॉंच किए हैं। इतना ही नहीं जैसे कि पहले ही कयास लग

By Edited By: Published: Wed, 23 Oct 2013 02:39 PM (IST)Updated: Wed, 23 Oct 2013 02:39 PM (IST)
टैबलेट और फैबलेट बाजार में भी नोकिया ने मारी एंट्री

मोबाइल की प्रमुख उत्पादक कंपनी नोकिया और इसके उपभोक्ताओं के लिए 22 अक्टूबर, 2013 का दिन काफी महत्वपूर्ण रहा क्योंकि एक ही दिन में नोकिया ने कई मॉडल लॉंच कर दिए। आबूधाबी (दुबई) में वार्षिक कार्यक्रम के दौरान नोकिया ने लूमिया और आशा सीरीज में कई मोबाइल फोन एक साथ लॉंच किए हैं। इतना ही नहीं जैसे कि पहले ही कयास लगाए जा रहे थे कि इस आयोजन के अंतर्गत कंपनी अपनी नई नोकिया टैबलेट और फैबलेट लॉंच करने की घोषणा कर देगी और ऐसे सभी कयासों पर विराम लगाते हुए नोकिया ने टैबलेट मार्केट में उतरने का फैसला ले लिया है। इस आयोजन में नोकिया ने जो मॉडल लॉंच किए हैं वे कौन-कौन से हैं और उनकी विशेषताएं क्या हैं यह जानकारी आपको नीचे दी जा रही है-

loksabha election banner

1. नोकिया की पहली टैबलेट- नोकिया लूमिया 2520 नोकिया के विंडोज आरटी टैबलेट नोकिया लूमिया 2520 की प्रतीक्षा लंबे समय से की जा रही थी। इस फोन में 10.1 इंच की स्क्रीन व 1080 पिक्सेल डिस्प्ले के साथ, 6 मेगापिक्सेल रीयर और 2-मेगापिक्सेल फ्रंट कैमरा, 10 घंटे की बैटरी लाइफ, माइक्रो एसडी कार्ड स्लॉट के साथ 32 जीबी की इंटरनल मेमोरी भी होगी। यह आउटलुक सपोर्ट तथा माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस को भी सपोर्ट करता है तथा 4जी एलटीई और वाइ-फाइ की कनेक्टिवेटी की सुविधा भी इसमें है।

क्वाल्कोम स्नैपड्रगन 800 चिपसेट के साथ इसमें कीबोर्ड बंडल भी मौजूद है। अभी यह टैबलेट 499 डॉलर में उपलब्ध होगा।

2. नोकिया की पहली फैबलेट-नोकिया लूमिया 1520 तथा लूमिया 1320 दूसरा बहुप्रचारित 6-इंच का फैबलेट भी इस समारोह का मुख्य आकर्षण था। लूमिया 1520 पर जो लूमिया मोबाइल की अगली सीरीज है लेकिन इसके उलट यह इससे बहुत अलग है। 6 इंच स्क्रीन व 1080 डिस्प्ले के साथ ये दोनों फोन क्रमश- डॉलर 739 एवं 339 में उपलब्ध होंगे। लूमिया 1520 में 20 मेगापिक्सेल रीयर कैमरा तथा लूमिया 1020 के बराबर कैमरे के साथ स्नैप्ड्रैगन 800 प्रोसेसर है। इसके अलावे 2 जीबी रैम, 32 जीबी इंटरनल मेमोरी के साथ माइक्रो एसडी सपोर्ट तथा एक नैनो सिम एस्डी कार्ड स्लॉट भी है। इसकी एक और विशेषता माइक्रोसॉफ्ट की जीडीआर3 अपडेट है। लूमिया 1520 जहां इस साल के अंत तक तक बाजार में उपलब्ध हो जाने की उम्मीद है वहीं लूमिया 1320 भी 2014 की शुरुआत में बाजार में आ सकती है।

3. नोकिया आशा की कई सीरीज की घोषणा

नोकिया आशा 500- नोकिया आशा की सीरीज में नोकिया आशा 500 की विशेषता व्हाट्स एप और ऐसे ही सोशल मैसेजिंग ऐप को सपोर्ट करना है। ड्यूअल सिम कार्ड के साथ इसमें 2.8 इंच स्क्रीन, 2 मेगापिक्सेल कैमरा भी होगा। लूमिया 620 की तरह दिखना भी इसकी एक बड़ी खूबी है। अफ्रीका, एशिया पेसिफिक, यूरोप, मिडल ईस्ट में यह 69 डॉलर में उपलब्ध होगा।

नोकिया आशा 502

नोकिया आशा की सीरीज में ही एक और फोन आशा 502 भी इस फंक्शन में लांच किया गया है। इसकी खूबी इसका 3-जी फोन होना है। 3 इंच स्क्रीन के साथ इसमें लेड फ्लैश के साथ 5 मेगापिक्सेल कैमरा भी होगा। आसानी से बदला जा सकने वाला ड्यूअल सिम की सुविधा के साथ नया स्पीकर तथा इसकी बनावट कुछ आशा 500 की तरह ही होगी लेकिन व्हाट्स ऐप की जगह इसमें लाइन मैसेंजर लाया गया है। अफ्रीका, एशिया पैसिफिक, यूरोप, मिडल ईस्ट में यह 89 डॉलर में उपलब्ध होगा।

नोकिया आशा 503

शायद नोकिया, लूमिया के बाद आशा के उत्पादों पर खास ध्यान देना चाहती है। इसलिए उपरोक्त उत्पादों के साथ नोकिया आशा 503 के लांच की घोषणा भी की गई है। यह बहुत कुछ उपरोक्त दो आशा सीरीज से मिलता-जुलता फोन है। इसमें भी होमस्क्रीन पर क्लीयर प्लास्टिक शेल और व्हाट्स ऐप की जगह लाइन मैंसेजर है। उपरोक्त दो फोन में जहां फ्लैश लाइट कैमरे की बाईं ओर है इसमें यह दाईं ओर दी गई है। साथ ही 3जी कनेक्टिविटी के साथ इसमें 3 इंच स्क्त्रीन, एलईडी फ्लैश के साथ 5 मेगा पिक्सेल कैमरा भी होगा। अफ्रीका, एशिया पेसिफिक, यूरोप, लैटिन अमेरिका तथा मिडल ईस्ट में यह 89 डॉलर में उपलब्ध होगा।

4. ऐप्स लॉंच- फोन तथा टैबलेट लॉंच की घोषणा के साथ ही नोकिया ने स्मार्ट फोन ऐप्स तथा एक्सेसरीज बाजार में लाने की घोषणा भी की है। इसमें बहुप्रतीक्षित इंस्टाग्राम प्रमुख है। नोकिया के सीईओ केल्विन सिंड्रोम ने आने वाले कुछ सप्ताह में इसे बाजार में उतारे जाने की घोषणा की। उम्मीद की जा रही है कि इंस्टाग्राम स्मार्टफोन ऐप्स में उपभोक्ताओं की पहली पसंद बन सकती है। इसके अलावे ईएसपीएन एफ1, ईए स्पोर्ट्स फाइफा 14, माई टॉकिंग टॉम, पैपिरस, टेंपल रन 2, वाइक्लोन प्रो और एक्सबॉक्स वीडियो ऐप्स के निकट भविष्य में बाजार में लांच किए जाने की घोषणा की।

स्मार्टफोन के इन ऐप्स के अलावे लूमिया के लिए नोकिया स्टोरीटेलर, नोकिया वीडियो डाइरेक्टर, नोकिया ब्रीमर जैसे ऐप्स उतारे जाने की जानकारी भी दी गई।

5.नया पोर्टेबल चार्जर- फोन एवं ऐप्स के साथ कल इसी कार्यक्रम में नोकिया के नए पोर्टेबल चार्जर की जानकारी भी दी गई। नोकिया डीसी-50 नाम से यह चार्जर 99 डॉलर में इस साल के अंत तक बाजार में उपलब्ध होगा।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.