Move to Jagran APP

ZTE ने लॉन्च किया दुनिया का पहला 5जी स्मार्टफोन, 4जी सर्विस से 10 गुना होगा बेहतर

चीन की टेलीकॉम कंपनी ज़ेडटीई अन्य कंपनियों से आगे निकलते हुए दुनिया का पहला 5जी स्मार्टफोन लेकर आ गयी है। कंपनी ने कहा कि लाइटनिंग-फास्ट 5जी मोबाइल इंटरनेट सर्विस के 2020 तक शुरू होने की संभावना है। किसी भी कंपनी द्वारा लांच गया यह पहला 5G स्मार्टफोन है

By Sakshi PandyaEdited By: Published: Mon, 27 Feb 2017 11:28 AM (IST)Updated: Mon, 27 Feb 2017 11:33 AM (IST)
ZTE ने लॉन्च किया दुनिया का पहला 5जी स्मार्टफोन, 4जी सर्विस से 10 गुना होगा बेहतर
ZTE ने लॉन्च किया दुनिया का पहला 5जी स्मार्टफोन, 4जी सर्विस से 10 गुना होगा बेहतर

नई दिल्ली| रिलायंस जियो के आने के बाद 4G यूसेज बढ़ा है| अब तक 2G और 3G इस्तेमाल करने वाले यूजर्स अब 4G की ओर कदम बढ़ा रहे हैं| लेकिन इस मामले में चीन की टेलीकॉम कंपनी ज़ेडटीई आगे निकलते हुए रविवार को दुनिया का पहला 5जी स्मार्टफोन लेकर आ गयी है। कंपनी ने कहा कि लाइटनिंग-फास्ट 5जी मोबाइल इंटरनेट सर्विस के 2020 तक शुरू होने की संभावना है। किसी भी कंपनी द्वारा लांच गया यह पहला 5G स्मार्टफोन है| इसके साथ ही कंपनी के अनुसार यह पहला स्मार्टफोन है जिसकी डाउनलोड स्पीड 1 गीगाबिट प्रति सेकेंड तक हो सकती है। जो कि आज इस्तेमाल होने वाली पहली जेनरेशन के 4जी सर्विस से 10 गुना ज्यादा बेहतर है।

prime article banner

इस फोन को MCW 2017 में लॉन्च किया गया है। इस फोन से 360 डिग्री पैनोरैमिक वर्चुअल रियलिटी वीडियो और अल्ट्रा हाई-फाई म्यूज़िक और वीडियो के लिए फास्ट डाउनलोड सपोर्ट मिलता है। एक ज़ेडटीई प्रवक्ता ने कहा, ''नए डिवाइस के साथ, लोगों के एक-दूसरे से जुड़ने का तरीका हमेशा के लिए बदल जाएगा। 5जी टेक्नोलॉजी पर ध्यान देना ज़ेडटीई के ग्लोबल डेवलेपमेंट की मुख्य प्राथमिकताओं में से एक होगी। '' टेक कंपनी ऐसे प्रोडक्ट डेवलेप करने पर ध्यान दे रही है जो 5जी सपोर्ट करें। पांचवीं जेनरेशन वाले नेटवर्क से उन लोगों को तेज कनेक्टिविटी मिलने की उम्मीद है जो सीधे फोन से मूवी और टीवी स्ट्रीम करने के आदी हो चुके हैं।

फॉरेस्टर विश्लेषक थॉमस हसन ने कहा कि ज़ेडटीई इस फोन को 'इनोवेशन दिखाने' और 'सेकेंड्स में पूरी मूवी को डाउनलोड करने में सक्षम होने की झलक' दिखाने के लिए इस्तेमाल कर रही थी। लेकिन इसकी बहुत ज्यादा बिक्री होने की उम्मीद नहीं है। उन्होंने आगे बताया, ''सच्चाई यह है कि यह स्मार्टफोन, ग्राहकों के काम नहीं आएगा।'' क्योंकि 5जी और वर्चुअल रियलटी को अभी अधिकतर ग्राहकों तक पहुंचने में सालों का समय लगेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.