Move to Jagran APP

गूगल ने नई ईमेल सर्विस 'इनबॉक्स' लॉन्च की

गूगल इंक ने नया ईमेल सर्विस 'इनबॉक्स' लॉन्च किया है। इसमें ईमेल्स बेहतर तरीके से मैनेज किए जा सकते हैं। इसके अलावा इसमें अपॉइंटमेंट, फ्लाइट बुकिंग और पैकेज डिलीवरी भी ज्यादा अच्छे ढंग से दिखेंगे। यह सर्विस नॉर्मल ईमेल सर्विस से ज्यादा सहूलियत देती है।

By Edited By: Published: Fri, 24 Oct 2014 10:47 AM (IST)Updated: Fri, 24 Oct 2014 10:47 AM (IST)
गूगल ने नई ईमेल सर्विस 'इनबॉक्स' लॉन्च की

न्यूयॉर्क। गूगल इंक ने नया ईमेल सर्विस 'इनबॉक्स' लॉन्च किया है। इसमें ईमेल्स बेहतर तरीके से मैनेज किए जा सकते हैं। इसके अलावा इसमें अपॉइंटमेंट, फ्लाइट बुकिंग और पैकेज डिलीवरी भी ज्यादा अच्छे ढंग से दिखेंगे। यह सर्विस नॉर्मल ईमेल सर्विस से ज्यादा सहूलियत देती है।

loksabha election banner

गूगल ने कहा कि वह चुनिंदा जीमेल यूजर्स को नयी सर्विस का उपभोग करने के लिए आमंत्रण भेज रही है। अभी केवल वही लोग यह सर्विस इस्तेमाल कर सकते हैं, जिन्हें गूगल इसके लिए इन्विटेशन भेजती है। फिलहाल यह नयी सेवा उस जीमेल के साथ दी जा रही है जो वर्ष 2004 में लांच किया गया था। यह सर्विस वेब के साथ एंड्रायड स्मार्टफोन व आइफोन यूजर्स के लिए उपलब्ध करायी गयी है।

कंपनी ने अपने ब्लॉग पोस्ट पर लिखा है, 'इनबॉक्स उन्हीं लोगों द्वारा उपलब्ध कराया गया है जिन्होंने जीमेल की सुविधा प्रदान की है, लेकिन यह जीमेल नहीं है यह पूरी तरह से अलग तरह का इनबॉक्स है। इसे ज्यादा महत्वपूर्ण चीजों पर फोकस रखने के हिसाब से बनाया गया है।'

गूगल ने बताया कि इनबॉक्स ईमेल्स के रीयल-टाइम अपडेट्स दिखाएगा। उदाहरण के लिए यह ऑनलाइन खरीदे गए किसी सामान का डिलीवरी स्टेटस दिखाएगा। यह बेहतर ढंग से रिमाइंडर भी दिखाएगा, जिससे यूजर्स को अपने अपॉइंटमेंट्स पर नजर रखने में आसानी होगी।'

आपको इनबॉक्स में अपने जीमेल की सभी चीजें मिलेंगी। कंपनी के मुताबिक नई सर्विस जीमेल में पहले से उपलब्ध फीचर्स को और अच्छा बनाया गया है, जिससे यूजर्स अपनी खरीदारी और बैंक अकाउंट स्टेटमेंट साथ में देख सकते हैं।

पढ़ें: प्री-आर्डर के लिए उतारा गया नेक्सस 9 टैबलेट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.