Move to Jagran APP

3D Touch के आया Apple का iPhone 6S, 6S Plus

एपल ने नये आइफोंस- iPhone 6S और iPhone 6S Plus लांच किया। कंपनी के अनुसार, इसके अब तक के iPhones में ये दोनों सबसे बेहतर हैं। टिम कुक ने कहा कि यह iPhone 6 की सफलता को छूना मुश्‍किल है जो उनके अनुसार दुनिया का सबसे लोकप्रिय और एडवांस फोन

By Monika minalEdited By: Published: Thu, 10 Sep 2015 10:01 AM (IST)Updated: Thu, 10 Sep 2015 10:05 AM (IST)
3D Touch के आया Apple का iPhone 6S, 6S Plus

एपल ने नये आइफोंस- iPhone 6S और iPhone 6S Plus लांच किया। कंपनी के अनुसार, इसके अब तक के iPhones में ये दोनों नये लांच सबसे बेहतर हैं। टिम कुक ने कहा कि यह iPhone 6 की सफलता को छूना मुश्किल है जो उनके अनुसार दुनिया का सबसे लोकप्रिय और एडवांस फोन है लेकिन कंपनी iPhone 6S और iPhone 6S Plus के लिए भी कुछ ऐसा ही चाह रही है।

loksabha election banner

iPhone 6S में 4.7- इंच का स्क्रीन और iPhone 6S में 5.5-इंच का स्क्रीन है। डिजायन को देखें तो ये दोनों ही मौजूदा iPhones से ही मिलते हैं। एपल के अनुसार, आंतरिक रूप से प्रत्येक चीज को बढ़िया बनाया गया है ताकि नये iPhones को और भी अच्छा बनाया जा सके। नया iPhone 6S और 6S Plus में एपल का थर्ड जेनरेशन प्रोसेसर A9 डाला गया है। कंपनी ने कहा कि यह जनरल कंप्यूटिंग में 70 प्रतिशत और ग्राफिक्स प्रोसेसिंग में 90 प्रतिशत तेज है। नये फोंस में इंप्रूव्ड मोशन को-प्रोसेसर है जो यूजर के फोन ट्रैक फिजिकल एक्टिविटी को काफी अच्छा बनाता है। एपल ने कहा कि यह अब iPhone बॉडीज को एल्यूमिनियम और स्क्रीन पर मजबूत ग्लास कवर से और भी अच्छा बनाएगा।

जैसा कि पहले से कहा जा रहा था, नए iPhones में 12-megapixel इमेज सेंसर लगाया गया है। कई सालों से 8 मेगापिक्सल का सेंसर उपयोग कर रहे एपल के लिए यह बड़ा बदलाव है।

और एक बड़ी विशेषता है इन नये iPhones में जिसे एपल का 3D Touch कहा गया है। इस फीचर की मदद से iPhones टच के दौरान विभिन्न तरह के दवाब को पहचान कंज्यूमर के "peek" और "shortcuts" जैसे जेस्चर को पहचानेगा।

एपल के ये नये iPhones का सेल चुनिंदा देशों में 25 सितंबर से शुरू हो जाएगा। वर्ष के अंत तक यह 130 देशों में उपलब्ध होगा संभवत: इसमें भारत भी शामिल होगा। फिलहाल एपल ने इन iPhones के कीमतों का खुलासा नहीं किया है।


एपल ने लांच किया सबसे बड़ा ipad


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.