Move to Jagran APP

एंड्रायड फोन के लिए गूगल का हिंदी इनपुट एप्प

अब तक गूगल का इंटरनेट पर ट्रांसलिटरेशन का एप्प काफी उपयोगी सिद्ध हुआ। अब गूगल ने एंड्रायड फोन के लिए भी हिंदी इनपुट एप्प रिलीज किया है जो ट्रांसलिटरेशन में भी सपोर्ट करेगा।

By Edited By: Published: Fri, 01 Mar 2013 02:28 PM (IST)Updated: Fri, 01 Mar 2013 02:28 PM (IST)
एंड्रायड फोन के लिए गूगल का हिंदी इनपुट एप्प

नई दिल्ली। अब तक गूगल का इंटरनेट पर ट्रांसलिटरेशन का एप्प काफी उपयोगी सिद्ध हुआ। अब गूगल ने एंड्रायड फोन के लिए भी हिंदी इनपुट एप्प रिलीज किया है। इसमें हिंदी कीबोर्ड के साथ-साथ ट्रांसलिटरेशन सपोर्ट भी है। यह एप्प यूजर्स को इंग्लिश कैरेक्टर्स में हिंदी शब्दों को टाइप करने में मदद करेगा और फिर उसे देवनागरी लिपि में बदल देगा। यह एप्प गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है और डिफॉल्ट कीबोर्ड की तरह उन सभी डिवाइस में इंस्टॉल किया जा सकता है जो एंड्रायड 2.2 पर आधारित है। हालांकि यह एप्प तभी काम करेगा जब आपके फोन में देवनागरी कैरेक्टर सपोर्ट हो।

loksabha election banner

इस एप्प में एक टोगल बटन है जो ट्रांसलिटरेशन में सपोर्ट करता है। इसकी मदद से इंग्लिश कैरेक्टर खुद ही हिंदी में रुपांतरित हो जाएंगे। जब जरूरत न हो तो ट्रांसलिटरेशन मोड को ऑफ भी किया जा सकता है। इसके लिए आपको अपने कीबोर्ड को इंग्लिश कीबोर्ड कंवर्ट करना होगा।

- बटन ए से ट्रांसलिटरेशन मोड को ऑन या ऑफ किया जा सकता है

- ट्रांसलिटरेशन मोड में आप इंग्लिश कैरेक्टर्स में हिंदी वर्डस को टाइप करेंगे और एप्प् इसे देवनागरी हिंदी में कंवर्ट कर देगा

- ट्रांसलिटरेशन मोड को हटाने के बाद आप केवल इंग्लिश में टाइप कर सकते हैं।

- इंग्लिश और हिंदी कीबोर्ड में स्विच करने के लिए ग्लोब बटन का उपयोग करें।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.