Move to Jagran APP

स्मार्ट फोन और टैबलेट का मेल है 'फैबलेट'

इस बात में कोई शक नहीं कि भले ही हम तकनीक विकसित करने के मामले में पीछे हों, लेकिन तकनीकों का प्रयोग करने जैसे मामले में हम सबसे आगे रहते हैं। मोबाइल हो या फिर कोई और गैजेट, प्राय: यही देखा जाता है कि भारतीय बाजारों में अब इनकी स्वीकार्यता काफी हद तक बढ़ गई है और इस बात में कोई संदेह नहीं है कि भारत विश्व स्तरीय खरीददार के तौर पर खुद को विकसित कर चुका है। यही वजह है कि अब भारत में मोबाइल फोनों की बढ़ती बिक्री को देखते हुए विदेशी कंपनियां यहां

By Edited By: Published: Sat, 22 Jun 2013 12:09 PM (IST)Updated: Sat, 22 Jun 2013 12:09 PM (IST)
स्मार्ट फोन और टैबलेट का मेल है 'फैबलेट'

इस बात में कोई शक नहीं कि भले ही हम तकनीक विकसित करने के मामले में पीछे हों, लेकिन तकनीकों का प्रयोग करने जैसे मामले में हम सबसे आगे रहते हैं। मोबाइल हो या फिर कोई और गैजेट, प्राय: यही देखा जाता है कि भारतीय बाजारों में अब इनकी स्वीकार्यता काफी हद तक बढ़ गई है और इस बात में कोई संदेह नहीं है कि भारत विश्व स्तरीय खरीददार के तौर पर खुद को विकसित कर चुका है। यही वजह है कि अब भारत में मोबाइल फोनों की बढ़ती बिक्री को देखते हुए विदेशी कंपनियां यहां और बेहतर गैजेट्स मुहैया करवाने के लिए खुद को तैयार कर चुकी हैं। इसी कड़ी में टैबलेट के बाद अब फैबलेट को भी लांच किया गया है।

loksabha election banner

नाम सुनकर आपको लग रहा होगा कि बहुत हद तक ये दोनों गैजेट्स समान होंगे। कुछ हद तक आप सही भी हैं, लेकिन हम आपको विस्तार से बताते हैं कि टैबलेट और फैबलेट क्या है और दोनों में अंतर क्या है।

क्या है फैबलेट?

फैबलेट माइक्रोमैक्स द्वारा लांच किया गया गैजेट है जो स्मार्टफोन और कंप्यूटर की जरूरतों को पूरा करता है। इसमें हर वो फीचर है, जो एक स्मार्टफोन में होता है। साथ ही, टैबलेट की तरह इसमें भी आप डिजिटल टाइपिंग आसानी से कर सकते हैं।

1. कार्बन ए 30: कार्बन ए 30 फैबलेट में 400 X ड्डद्वश्च;800 पिक्सल रिजोल्यूशन वाली स्क्रीन है, जिसकी लंबाई 5/9 इंच की है। इस फैबलेट में 1. गीगा हर्ट्ज का डुअल कोर प्रोसेसर के साथ 4 जीबी इंटरनल मेमोरी है और इसे भी 32 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है। इसका कैमरा 8 मेगापिक्सल का है।

2. एचसीएल मी वाइ3: इस फैबलेट में 1024 X ड्डद्वश्च;600 पिक्सल रिज्यूलूशन वाली 7 इंच टचक्रीन मौजूद है। इसके अलावा अन्य फैबलेट की तुलना में इसमें दो सिम कार्ड की सुविधा भी मिलेगी। वाइ-फाइ, 3जी और ब्लूटूथ के साथ-साथ इस फैबलेट की मेमोरी को भी 32 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है।

क्या है टैबलेट?

टैबलेट वाइ-फाइ तकनीक से पूरी तरह लैस है और आप इसका प्रयोग कहीं भी बड़ी आसानी से कर सकते हैं। टैबलेट की स्क्रीन पर आपको कंटेंट भी काफी कुछ दिखाई दे सकता है और ऑफिस का काम घर पर करने वाले लोगों या फिर विद्यार्थियों के लिए टैबलेट, कंप्यूटर का एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। इसमें कॉलिंग की सुविधा भी उपलब्ध है और साथ ही फोन मेमोरी में भी आप काफी कुछ संभालकर रख सकते हैं।

टैबलेट मुहैया करवाने वाली कंपनियां और उनके फीचर

1. सैमसंग गैलेक्सी टैब2 पी- 3110: सैमसंग के उत्पाद टैब 2 की स्क्रीन की लंबाई 7 इंच है और उसमें एलसीडी टचस्क्रीन, 3।15 मेगापिक्सल का प्राइमरी और 0/3 मेगापिक्सल का सेकेंडरी कैमरा भी है। टैब 2 एंड्रायड के 4/1 जेली बीन ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलता है और इसमें 16 जीबी मेमोरी है,जो 32 जीबी तक बढ़ाई जा सकती है। इसमें दो टैबलेट आते हैं एक जिसमें कॉलिंग की सुविधा उपलब्ध है और दूसरा जिसमें कॉलिंग की कोई सुविधा उपलब्ध नहीं है

2. एचसीएल मी यू2: एचसीएल द्वारा लॉंच किए गए इस टैबलेट में 7 इंच एलसीडी डिस्प्ले और 0/3 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा मौजूद है। एंड्रायड 4/0/4 ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलने वाले इस टैब की मेमोरी को भी सैमसंग टैबलेट की तरह 32जीबी तक बढ़ाया जा सकता है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.