Move to Jagran APP

टैबलेट मैसेंजर के साथ टैबलेट पर उपयोग करें व्‍हाट्सएप

व्‍हाट्सएप टैबलेट्स के साथ उपयुक्‍त नहीं है और यह काफी परेशान करने वाली बात है क्‍योंकि ढेर सारे ऐसे लोग हैं जो घर पर रहने पर टैबलेट का उपयोग करना पसंद करते हैं।

By Monika minalEdited By: Published: Thu, 18 Jun 2015 12:03 PM (IST)Updated: Thu, 18 Jun 2015 12:06 PM (IST)
टैबलेट मैसेंजर के साथ टैबलेट पर उपयोग करें व्‍हाट्सएप

यदि आप व्हाट्सएप अकाउंट क्रिएट करने का निर्णय ले चुके हैं तो निश्चित ही आपने पहले ही नोटिस किया होगा कि यह एप्लीकेशन केवल स्मार्टफोन पर इंस्टॉल किया जा सकता है। काफी सारे ऐसे एप्लीकेशंस हैं जो विशेष तौर पर स्मार्टफोंस के लिए ही बने हैं।

loksabha election banner

यह एप्लीकेशन टैबलेट्स के साथ उपयुक्त नहीं है और यह काफी परेशान करने वाली बात है क्योंकि ढेर सारे ऐसे लोग हैं जो घर पर रहने पर टैबलेट का उपयोग करना पसंद करते हैं।


चलिए हम बताते हैं आप अपने टैबलेट पर व्हाट्सएप का उपयोग कैसे कर सकते हैं, इसके लिए आपको एक ‘टैबलेट मैसेंजर फॉर व्हाट्सएप’ एप्लीकेशन का उपयोग करना होगा।

इंस्टॉल करें टैबलेट मैसेंजर फॉर व्हाट्सएप:

यह एप्लीकेशन गूगल प्ले स्टोर पर मिल सकता है, इसका मतलब है कि आप अपने एंड्रायड डिवाइसेज पर इसे बड़ी आसानी से इंस्टॉल कर सकते हैं।

एंड्रायड स्टोर खोलें, मैग्नीफाइंग ग्लास पर टैप करें और ‘व्हाट्सएपएक्सएल’ सर्च करें। सर्च के बाद आपको रिजल्ट में ‘टैबलेट मैसेंजर फॉर व्हाट्सएप’ दिखेगा। एप्लीकेशन को सेलेक्ट कर इंस्टॉल पर टैब करें और अपने एंड्रायड डिवाइस पर डाउनलोड कर इंस्टॉल कर लें।

इंस्टॉलेशन हो जाने पर एप्लीकेशन को खोलें, वहां आपको क्यूआर कोड मिलेगा। यही क्यूआर कोड आपको फायरफॉक्स, क्रोम या ओपेरा ब्राउजर के जरिए डेस्कटॉप पर व्हाट्सएप अकाउंट खोलने पर मिलेगा।

अच्छी बात यह है कि टैबलेट मैसेंजर एप्लीकेशन एंड्रायड ओएस वाले किसी भी अन्य डिवाइसेज पर उपयोग किया जा सकता है।

टैबलेट मैसेंजर के खोलने के बाद जो क्यूआर कोड आपको मिलेगा उसे व्हाट्सएप वेब फीचर का उपयोग करते हुए स्मार्टफोन डिवाइस से स्कैन करने की जरूरत है। क्यूआर कोड के स्कैन होते ही आप अपने टैबलेट डिवाइस पर व्हाट्सएप अकाउंट में लॉग इन कर सकते हैं।

पढ़ें: अब व्हाट्सएप रोकेगा आपराधिक गतिविधियां !


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.