Move to Jagran APP

एंड्रायड के लिए व्‍हाट्सएप का नया अपडेट, पांच नये फीचर

बीटा टेस्‍टिंग के एक माह बाद WhatsApp ने एंड्रायड यूजर्स के लिए v2.12.250 रिलीज किया है जो की ढेर सारे फीचर्स लेकर आया है।

By Monika minalEdited By: Published: Wed, 26 Aug 2015 04:24 PM (IST)Updated: Wed, 26 Aug 2015 04:27 PM (IST)
एंड्रायड के लिए व्‍हाट्सएप का नया अपडेट, पांच नये फीचर

नई दिल्ली। बीटा टेस्टिंग के एक माह बाद WhatsApp ने एंड्रायड यूजर्स के लिए v2.12.250 रिलीज किया है जो की ढेर सारे फीचर्स लेकर आया है। पॉपुलर मैसेजिंग एप में इस नये अपडेट से न केवल मैसेजिंग ऑप्शन में अपडेट हुआ है बल्कि और अधिक इमोजी भी आए हैं और सबसे अच्छी बात कि व्हाट्सएप कॉल के लिए उपयोग किए जाने वाले डाटा की खपत भी कम कर दी गयी है।

loksabha election banner

क्या हैं ये नये फीचर्स-

Mark as Unread

लेटेस्ट अपडेट के साथ एंड्रायड यूजर्स मैसेजेस को पढ़ने के बाद भी अनरीड मार्क कर सकते हैं। आपके अनरीड मार्क करने के बावजूद मैसेज भेजने वाले को यह पता चलेगा कि आपने पढ़ लिया है। यह मार्क केवल इसलिए है ताकि आप बाद में इसपर जा सकें और जवाब दे सकें। इसके साथ ही यह एप में कंवर्सेशन के ऑर्डर को नहीं बदलेगा।

Custom notifications

व्हाट्सएप कस्टम ऑप्शंस का पूरा सेट लेकर आया है जो अब तक पूरे एप के लिए उपलब्ध था अब वह व्यक्तिगत कंटैक्ट्स के लिए होगा।

उदाहरण के लिए, यदि आप किसी विशेष कंटैक्ट के लिए विशेष रिंगटोन चाहते हैं तो अपने प्लेलिस्ट से गाने को चुन सकते हैं ताकि आपको मैसेज आते ही बिना फोन देखे ही पता चल जाए किस व्यक्ति विशेष ने आपको मैसेज भेजा है। इसी तरह आप प्रत्येक कंटैक्ट के लिए लाइट कलर्स, कस्टम कॉल और मैसेज रिंगटोंस, एनेबल या डिसेबल वाइब्रेशन और पॉप अप नोटिफिकेशंस सेट कर सकते हैं।

Mute individual contacts

अभी तक हम ग्रुप कंवर्सेशन को म्यूट कर सकते थे लेकिन नये अपडेट से किसी भी व्यक्तिगत कंटैक्ट को म्यूट कर सकते हैं। यदि अपने कंटैक्ट लिस्ट में किसी को भी आप म्यूट करना चाहते हैं तो म्यूट बार में अबाउट मेन्यु में जाकर म्यूट कर सकते हैं। म्यूट बार को दायीं ओर स्लाइड करें और आपको चैट म्यूट करने की अवधि का ऑप्शन 8 hours, a week, a year दिखेगा।

Lower data consumption in WhatsApp calls

यदि आप ढेर सारे व्हाट्सएप कॉल करते हैं और डाटा की खपत घटाना चाहते हैं तो व्हाट्सएप ने एप में इसके लिए भी नया ऑप्शन दिया है। चैट्स के सेटिंग्स में कॉल्स मेन्यु में जाकर आप नया ऑप्शन- Low Data Usage देख सकेंगे। इस बॉक्स पर क्लिक करें और आपको डाटा सेव करने का मौका मिलेगा।

New emojis and more skin tones

नये अपडेट में नये इमोजी का सेट आया है जो एंड्रायड के व्हाट्सएप में मौजूद है जैसे- Spock salute, the rather-rude middle finger, diverse facial emojis और LGBT emojis। इसके साथ ही अनेकों इमोजी विभिन्न स्किन टोंस के साथ आए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.