Move to Jagran APP

अजनबी आवाज में नींद से जगाएगा ‘वेकी एप’

आप हर रात अपने फोन में अलार्म लगाकर सोते हैं ताकि सुबह समय पर उठ सकें, लेकिन अक्सर ऐसा होता नहीं है। जैसे ही अलार्म बजता है आप उसे बार-बार स्नूज़ मोड पर डाल देते हैं और अंत में आप देर से उठते हैं।

By Monika minalEdited By: Published: Tue, 16 Dec 2014 05:23 PM (IST)Updated: Tue, 16 Dec 2014 05:33 PM (IST)
अजनबी आवाज में नींद से जगाएगा ‘वेकी एप’

नई दिल्ली। आप हर रात अपने फोन में अलार्म लगाकर सोते हैं ताकि सुबह समय पर उठ सकें, लेकिन अक्सर ऐसा होता नहीं है। जैसे ही अलार्म बजता है आप उसे बार-बार स्नूज़ मोड पर डाल देते हैं और अंत में आप देर से उठते हैं। आपकी इसी परेशानी को खत्म करने ‘वेकी एप’ आया है।

loksabha election banner

यह एक ऐसा एप है जिस पर आप एक अलार्म क्लॉक की तरह ही आप अलार्म सेट करेंगे लेकिन आपको कोई गाना या रिंगटोन नहीं बल्कि एक अनजान आवाज नींद से जगाएगी। अलार्म का समय होते ही इस एप पर एक अनजान आवाज सुनाई देगी जो आपने पहले कभी नहीं सुना होगा, इसका यह फायदा है कि अजनबी आवाज सुनते ही आपका दिमाग हरकत में आएगा और नींद टूट जाएगी।

वेकी एप पहले से ही एंड्रायड और विंडोज प्लेटफार्म के लिए उपलब्ध है लेकिन अब इसे आईओएस वर्जन के लिए भी लांच कर दिया गया है। एप पर एक कम्यूनिटी बन जाती है जिस पर मौजूद लोगों की आवाज आपको हर सुबह उठाती है।

वेकी एप बनाने वाली कंपनी का कहना है कि हम अक्सर अलार्म बजने पर उसे स्नूज़ मोड पर डालकर वापस सो जाते हैं। लेकिन यदि हम एक मिनट के लिए भी किसी अजनबी की आवाज को सुबह-सुबह सुन लेते हैं तो हमारे दिमाग की कोशिकाएं हरकत में आ जाती हैं, जिससे आखिरकार हमारी नींद खुल जाती है।

यह खास एप आपको एक कॉल के जरिये उठाएगा लेकिन इस दौरान किसी भी तरह का कोई नंबर इस पर फ्लैश नहीं होगा। एप पर बजने वाले अलार्म में या तो कोई अजनबी आपसे बात करेगा, कोई सवाल पूछेगा या फिर गाना भी गा सकता है। इतना ही नहीं वो अजनबी आपको चुटकुला या कविता भी सुना सकता है।

फिलहाल इस एप को भारत में उपलब्ध नहीं कराया गया है लेकिन भारतीय ग्राहक इसके लिए पंजीकरण अवश्य करा सकते हैं।

पढ़ें: जीमेल इनबॉक्स को करें क्लीन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.