Move to Jagran APP

स्मार्टफोन का करते हैं रात में इस्तेमाल तो ये एप्स करेंगी आपकी आंखों की सुरक्षा

रात में फोन का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स की आंखों पर काफी स्ट्रैन पड़ता है जिससे उनकी आंखें कमजोर हो सकती हैं। ऐसे में ये एप्स आपके बेहद काम आ सकती हैं

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Fri, 13 Oct 2017 01:11 PM (IST)Updated: Fri, 13 Oct 2017 01:11 PM (IST)
स्मार्टफोन का करते हैं रात में इस्तेमाल तो ये एप्स करेंगी आपकी आंखों की सुरक्षा
स्मार्टफोन का करते हैं रात में इस्तेमाल तो ये एप्स करेंगी आपकी आंखों की सुरक्षा

नई दिल्ली (जेएनएन)। स्मार्टफोन को कई यूजर्स रात में ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। इसकी स्क्रीन से निकलने वाली नीले रंग की रोशनी आंखों को प्रभावित करती है। इससे आंखें कमजोर हो सकती हैं। इससे बचने के लिए कुछ स्मार्टफोन कंपनियां ने हैंडसेट को आई प्रोटेक्शन फीचर के साथ पेश किया है। लेकिन अगर आपके फोन में यह फीचर नहीं है तो गूगल प्ले स्टोर पर कई ऐसी एप्स मौजूद हैं जो आई प्रोटेक्शन फीचर के साथ आती हैं।

loksabha election banner

मिडनाइट एप:

इस एप में नाइट फिल्टर दिया गया है जो फोन की रोशनी को नियंत्रित करता है। इससे यूजर्स की आंखें सुरक्षित रहती हैं। यह एप गूगल प्लेस्टोर पर Midnight (Night Mode) नाम से मौजूद है। इसमें नाइट रीडिंग मोड दिया गया है। इस एप में नाइट फिल्टर के एक्टीवेट होने का समय सेट किया जा सकता है। ऐसा करने से यह खुद-ब-खुद एक्टीवेट हो जाएगा। साथ ही इसकी सेटिंग्स में बदलाव भही किए जा सकते हैं।

स्क्रीन डिमर एप:

इस एप के जरिए ब्राइटनेस को कंट्रोल किया जा सकता है। इसमें एक ऐसा फीचर भी दिया गया है जो ब्राइटनेस को सबसे कम स्तर पर ले जा सकता है। इसमें भी ब्लू लाइट फिल्टर दिया गया है। रात को गेम खेलते हुए या ब्राउजिंग आदि करते हुए इसे एक्टिवेट किया जा सकता है। आपको बता दें कि यह एप फोन को हिलाने पर भी काम कता है। यह एप गूगल प्ले स्टोर पर Dimly – Screen Dimmer नाम से उपलब्ध है।

नाइट स्क्रीन एप:

यह गूगल प्लेस्टोर पर Night Screen नाम से उपलब्ध है। इसमें ब्लू लाइट फिल्टर दिया गया है जो आंखों पर स्ट्रेन नहीं पड़ने देता। इसमें कई ऐसे फीचर्स दिए गए हैं जो यूजर्स की आंखों को स्क्रीन की रोशनी से सुरक्षित रखने में मदद करते हैं।

यह भी पढ़ें:

इस एप की मदद से सुन पाएंगे दूसरे फोन की Secret बातें, ये है ट्रिक

हर वक्त आधार को साथ रखने की जरुरत खत्म, अपडेट हुई MAadhaar एप

तेज एप के यूजर्स की संख्या में हुआ भारी इजाफा, अब तक 5 मिलियन लोगों ने किया डाउनलोड 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.