Move to Jagran APP

इन एप्‍स की मदद से आसान होगा मैथ्‍स

मैथ्स की मिस्ट्री को सुलझाने में परेशानी आ रही है, तो कुछ ऐप्स की हेल्प ले सकते हैं...

By deepali groverEdited By: Published: Fri, 19 Dec 2014 12:14 PM (IST)Updated: Fri, 19 Dec 2014 12:36 PM (IST)
इन एप्‍स की मदद से आसान होगा मैथ्‍स

मैथ्स की मिस्ट्री को सुलझाने में परेशानी आ रही है, तो कुछ एप्स की हेल्प ले सकते हैं...

loksabha election banner

imathematics


अगर आप कोई इक्वेशन यहां टाइप करते हैं, तो यह एप उसे आसानी से सॉल्व कर देगा। इस एप में ज्यादा से ज्यादा इक्वेशन सॉल्व करने की क्षमता है। एप का बेसिक वर्जन आईओएस और एंड्रॉयड यूजर्स के लिए फ्री है, लेकिन प्रो वर्जन पेड है।

पढ़ेंःतबीयत की भी सूचना देगा त्रिशूलम

Myscript Calculator

इसकी खासियत है कि यह हैंडराइटिंग को भी रिकग्नाइज करता है, इसलिए आप स्क्रीन पर इक्वेशंस को ड्रॉ कर उसका आंसर हासिल कर सकते हैं। यह आईओएस और एंड्रॉयड के लिए फ्री में उपलब्ध है।

Khan Academy

इस एप को इंस्टॉल करने के बाद आप सब्जेक्ट को चुन कर वीडियो ट्यूटोरियल देख सकते हैं। इसमें आपको प्रैक्टिस क्वैश्चंस भी मिलते हैं । इसके ट्यूटोरियल वीडियो आप एंड्रॉयड और विंडोज फोन पर भी देख सकते हैं।

Mertination

यह एप इंडियन स्टूडेंट्स के लिए गाइड बुक की तरह है। यह ऐप क्लास 6 से 12 के सीबीएसई, आईसीएसई और स्टेट बोर्ड, जैसे- महाराष्ट्र, केरल और तमिलनाडु के सिलेबस को कवर करता है। इस एप को यूज करने के लिए रजिस्ट्रेशन करना होता है। यह एप एंड्रॉयड और आईओएस यूजर्स के लिए फ्री है।

पढ़ेंःएग्जाम की तैयारी में मददगार एप्स

Mathematicus

यह ऐप उनके लिए काफी यूजफुल है, जिन्हें मैथमेटिक्स का फॉर्मूला याद रखने में परेशानी होती है। यहां आपको सभी इंपॉर्टेंट फॉर्मूले मिल जाएंगे। यह एप विंडोज यूजर्स के लिए फ्री है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.