PreviousNext

वीडियो और तस्वीरों से ऐसे बनाएं Gif, ये टॉप 5 एप्स करेंगी मदद

Publish Date:Mon, 20 Mar 2017 11:36 AM (IST) | Updated Date:Mon, 20 Mar 2017 06:00 PM (IST)
वीडियो और तस्वीरों से ऐसे बनाएं Gif, ये टॉप 5 एप्स करेंगी मददवीडियो और तस्वीरों से ऐसे बनाएं Gif, ये टॉप 5 एप्स करेंगी मदद
अगर आपके पास तस्वीर और वीडियोज हैं, तो उसे आप आसानी से जिफ में बदल सकते हैं

नई दिल्ली (अमित निधि)। जिफ यानी ग्राफिक्स इंटरचेंज फॉर्मेट सोशल मीडिया पर शॉर्ट फनी क्लिप शेयर करने का अच्छा जरिया बन गया है। यह तेजी से लोकप्रिय होता जा रहा है। अगर आप भी जिफ इमेज तैयार करना चाहते हैं, तो यह बेहद आसान है। 6 सेकंड के जिफ के जरिए न सिर्फ अपनी भावनाओं को व्यक्त किया जा सकता है, बल्कि बड़ी सूचनाओं को साझा किया जा सकता है। पहले इस फॉर्मेट का इस्तेमाल ब्लॉगिंग साइट टम्बलर पर किया गया था, लेकिन अब यह फेसबुक, ट्विटर, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम आदि के लिए भी यह आइडियल है। यह यूजर्स के बीच तेजी से लोकप्रिय हो रहा है। इसमें कोई भी सब्जेक्ट एक ही प्रक्रिया को बार-बार दोहराता है। अगर आपके पास तस्वीर और वीडियोज हैं, तो उसे आप आसानी से जिफ में बदल सकते हैं। इसके लिए पहले से फोन में मौजूद तस्वीरों और वीडियो से जिफ बना सकते हैं या फिर आप चाहें, तो लाइव वीडियो से भी जिफ तैयार कर सकते हैं।

1- पिक्सल एनिमेटर: 

यह एक तरह का यूनिक जिफ क्रिएटर एप है, क्योंकि इसमें आप जिफ को अपने हाथों से तैयार कर सकते हैं यानी आप किसी कैरेक्टर को तैयार कर उसे पिक्सल आर्ट की मदद से छोटे जिफ बना सकते हैं। इसमें पिक्सल आर्ट पर बहुत ज्यादा फोकस किया गया है, जिससे बेहतरीन जिफ तैयार किए जा सकते हैं। फ्री वर्जन में आप 15 फ्रेम में जिफ बना सकते हैं, जबकि प्रो वर्जन में आपको अनलिमिटेड फ्रेम मिलेगा। इसके अलावा, इसमें एनिमेशन को जिफ फॉर्मेट में एक्सपोर्ट करने की भी सुविधा दी गई है। आप चाहें, तो जिफ फाइल को एडिट भी कर सकते हैं। इसमें पेंट बकेट यूजफुल टूल है। इसकी मदद से जिफ में लाइन के रंग को बदल सकते हैं। यह गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है।

2- जिफ मेकर कैमरा: 

जिफ मेकर कैमरा एप्लिकेशन के जरिए दिलचस्प और फनी एनिमेटेड जिफ तैयार किए जा सकते हैं। जिफ तैयार करने के लिए कम से कम 10 और अधिकतम 50 फोटो होने चाहिए। यहां आप 5 से 25 सेकंड के जिफ तैयार कर सकते हैं। साथ ही, इसमें आपको जिफ को एडिट करने का विकल्प भी मिलेगा। इसके लिए आप अपने एलबम के फोटो का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आप अपनी तस्वीरों से कोलाज की तरह तैयार करना चाहते हैं, तो इसकी भी सुविधा है। यहां पर आप अधिकतम 9 फोटोज की मदद से कोलाज तैयार कर सकते हैं। इसमें एक सुविधा है, जिसकी मदद से लाइव मोमेंट्स को जिफ में बदल सकते हैं। यह एप हिंदी समेत 24 भाषाओं को सपोर्ट करती है। इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।

3- जिफ क्रिएटर:

इस एप की मदद से आप अपने मोबाइल के कैमरे से या फिर मोबाइल के एलबम में उपलब्ध फोटो से जिफ इमेज तैयार कर सकते हैं। इसमें 30 सेकंड तक के जिफ तैयार करने की सुविधा है। साथ ही, 10 फिल्टर्स, एनिमेशन एडिटिंग, एनिमेशन रिवर्टिंग जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इसकी मदद से जिफ तैयार करना आसान है। यहां आप दूसरे यूजर्स द्वारा तैयार किए गए एनिमेशन्स को भी देख सकते हैं। साथ ही, अपने तैयार किए गए एनिमेशन को मेमोरी कार्ड में सेव कर सकते हैं। यह एप गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है।

4- जिफ मी कैमरा:

एनिमेटेड जिफ तैयार करना हो तो इस एप की मदद ले सकते हैं। मोबाइल फोन के कैमरे से कुछ सेकंड के वीडियो तैयार कर उसे जिफ में बदला जा सकता है। आप यहां पर 14 सेकंड का वीडियो रिकॉर्ड कर उसे जिफ में बदल सकते हैं। साथ ही, यहां कई तरह के कलर फिल्टर भी दिए गए हैं, जिनका इस्तेमाल जिफ के साथ कर सकते हैं। अगर आप इसका प्रो वर्जन इंस्टॉल करते हैं, तो आप वाटर मार्क को हटा सकते हैं। प्रो वर्जन में आपको स्लो मोशन वीडियो रिकॉर्डिंग, स्टॉप मोशन रिकॉर्डिंग, टाइम लैप्स रिकॉर्डिंग जैसे कई और फीचर्स भी मिलेंगे।

5- वीडियो को बनाएं जिफ:

अगर आपके पास वीडियो क्लिप्स हैं और उसे जिफ में बदलना चाहते हैं, तो वीडियोपैड फ्री वीडियो एडिटर टूल की मदद ले सकते हैं। इंटरनेट से इसे फ्री में डाउनलोड किया जा सकता है। टूल को डाउनलोड करने के बाद प्रोग्राम को स्टार्ट करने पर ओपन प्रोजेक्ट का बटन दिखाई देगा। उसके बाद जिस वीडियो को एनिमेटेड जिफ में बदलना चाहते हैं, उसे सलेक्ट कर ओपन कर लें। फिर स्क्रीन के नीचे दी गई टाइमलाइन विंडोज में क्लिप्स को ड्रैग कर लें। फिर जिस हिस्से को जिफ में बदलना चाहते हैं, उसे सलेक्ट कर लें। इसके बाद सिक्वेन्स प्रीव्यू में देख सकते हैं कि यह देखने में कैसा लग रहा है। अगर आप चाहें, तो इसमें स्पेशल इफेक्ट का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। यहां आप जिफ की स्पीड को भी कंट्रोल कर सकते हैं।
 

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:how to create gif image with app(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

अब एंड्रायड यूजर्स भी खेल पाएंगे Super Mario Run, 23 मार्च को होगा रिलीजव्हाट्सएप Text Status की एंड्रायड में हुई वापसी, अब About नाम से देखा जा सकेगा स्टेट्स
यह भी देखें

जनमत

पूर्ण पोल देखें »