Move to Jagran APP

एंड्रायड स्मार्टफोन्स को वायरस से बचाएगा गूगल प्ले प्रोटेक्ट, जानें इससे जुड़ी हर छोटी बड़ी बात

यहां हम आपको बताने जा रहे हैं कि गूगल प्ले प्रोटेक्ट एंड्रायड डिवाइस को कैसे सुरक्षित रख सकती है

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Fri, 21 Jul 2017 02:38 PM (IST)Updated: Fri, 21 Jul 2017 02:38 PM (IST)
एंड्रायड स्मार्टफोन्स को वायरस से बचाएगा गूगल प्ले प्रोटेक्ट, जानें इससे जुड़ी हर छोटी बड़ी बात
एंड्रायड स्मार्टफोन्स को वायरस से बचाएगा गूगल प्ले प्रोटेक्ट, जानें इससे जुड़ी हर छोटी बड़ी बात

नई दिल्ली (जेएनएन)। एंड्रायड डिवाइसेस में सिक्योरिटी सबसे बड़ा मुद्दा होता है। इस परेशानी से निपटने के लिए गूगल ने मई में आयोजित हुए I/0 2017 डेवलपर कॉन्फ्रेंस में गूगल प्ले प्रोटेक्ट पेश किया था। यह एक सिक्योरिटी टूल है जो स्मार्टफोन्स को मालवेयर एप्स से सुरक्षित रखने में मदद करता है। गूगल ने इस सर्विस को सभी एंड्रायड डिवाइस के लिए रोलआउट करना शुरु कर दिया है।

loksabha election banner

जानें क्या है प्ले प्रोटेक्ट:

यह एक नया सिक्योरिटी सिस्टम है जो किसी भी एंड्रायड डिवाइस को ऑटोमेटिकली स्कैन करता है। यह मालवेयर एप्स से डिवाइस को बचाता है। साथ ही यूजर अपने फोन में किसी तरह की मालवेयर वाली एप्स डाउनलोड न करें इसकी भी जांच करता है। कुछ समय पहले ही गूगल प्ले स्टोर पर कई ऐसी एप्स देखी गई थीं जिनमें मालवेयर मौजूद था। इसे गूगल के सिक्योरिटी एक्सपर्ट्स ने ढूंढा था।

कहां से मिलेगा?

यह अलग एप नहीं है। यह गूगल प्ले स्टोर में इंटीग्रेटेड होगी। इसके लिए एक अलग पेज दिया गया है। यहां से आप इसकी पूरी जानकारी ले सकते हैं। यहां आप ये भी देख सकते हैं कि कौन सी एप को आखिरी बार स्कैन किया गया है। इसे एक्सेस करने के लिए यूजर्स गूगल प्ले एप में जाकर सिक्योरिटी पर टैप करें और फिर वेरिफाई एप्स पर क्लिक करना होगा। इस सर्विस को इनेबल करना पूरी तरह से यूजर के ऊपर है। अगर वो चाहें तो इस ऑप्शन को इनेबल कर सकते हैं। और सर्विस का लाभ उठा सकते हैं।

कैसे करता है काम?

गूगल अपने प्ले स्टोर पर मौजूद हर एप की प्राइवेसी और सिक्योरिटी की जांच करता है। इसके लिए यह हर कैटेगरी के लिए peer ग्रुप बनाता है। तो ऐसे में अगर कोई एप यूजर से किसी भी बात की परमीशन मांगती है तो उसे गूगल द्वारा फ्लैग दे दिया जाता है। गूगल के विशेषज्ञों ने यह महसूस किया कि कैटेगरी-बेस्ड peer ग्रुप में बदलाव नहीं किए जा सकते। जिससे यह पता नहीं चल पाता है कि समान कैटेगरी में एप्स के कितने प्रकार हैं। इसी के लिए गूगल ने प्ले प्रोटेक्ट लॉन्च किया है। यह इस बात की गहन जांच करता है कि समान कैटेगरी में एप्स के कितनी प्रकार हैं।

कैसे रखें डाटा सिक्योर?

अगर यूजर का स्मार्टफोन खो जाए तो यह यूजर को स्मार्टफोन लोकेट, लॉक और उसका डाटा डिलीट करने का विकल्प देता है। इसके लिए यूजर को एप डाउनलोड करने की भी जरुरत नहीं है। इसके लिए आपको google पर जाना होगा। यहां Android Device Manager टाइप करें। इसके बाद जो पहला ऑप्शन आए उसे ओपन कर अपना जीमेल अकाउंट लॉगइन करें। यहां आपको अपनी डिवाइस की लोकेशन का पता चल जाएगा। साथ ही आप फोन का डाटा डिलीट कर सकते हैं और उसे लॉक कर सकते हैं जिससे कोई भी फोन को ओपन नहीं कर पाएगा।

यह भी पढ़ें:

व्हाट्सएप वीडियो कॉलिंग के लिए लेकर आ रहा PIP मोड, जानें इससे जुड़ी खास बातें

इंस्टाग्राम से स्मार्टफोन में इस तरह सेव कर सकते हैं किसी भी फोटो, फॉलो करें ये स्टेप्स

फेसबुक के बाद LinkedIn ने लॉन्च की Lite एप, जानें क्या होंगे फायदे 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.