Move to Jagran APP

महिलाओं की सुरक्षा के लिए ये हैं 5 बेस्ट ‘वुमन सेफ्टी एप्स’

देश में महिलाओं के प्रति अपराध एक गंभीर मुद्दा है, महिलाओं की सुरक्षा में मोबाइल एक अहम भूमिका निभा सकता है, इसकी मदद से समय रहते अपराधों पर कुछ हद तक लगाम लगाई जा सकती है। इसलिए गूगल प्ले स्टोर पर महिलाओं की सुरक्षा से जुड़े ढ़ेरों एप्स है।

By Monika minalEdited By: Published: Thu, 03 Sep 2015 10:47 AM (IST)Updated: Thu, 03 Sep 2015 10:51 AM (IST)
महिलाओं की सुरक्षा के लिए ये हैं 5 बेस्ट ‘वुमन सेफ्टी एप्स’

एक स्मार्टफोन की स्मार्टनेस उसके एप्स से और ज्यादा बढ़ जाती है। यूं तो घर ढ़ूंढ़ने से लेकर घर बसाने तक, हर जरूरत के लिए एप्स उपलब्ध हैं, लेकिन इन्हीं एप्स में से कुछ एप्लीकेशन्स ऐसी भी हैं, जिनका होना न केवल आपकी सहूलियत के लिए बल्कि बतौर महिला आपकी सुरक्षा के लिए निहायत उपयोगी हैं। देश में महिलाओं के प्रति अपराध एक गंभीर मुद्दा है, महिलाओं की सुरक्षा में मोबाइल एक अहम भूमिका निभा सकता है, इसकी मदद से समय रहते अपराधों पर कुछ हद तक लगाम लगाई जा सकती है। इसलिए गूगल प्ले स्टोर पर महिलाओं की सुरक्षा से जुड़े ढ़ेरों एप्स आपको मिल जाएंगे, आज हम आपको ऐसे कुछ वुमन सेफ्टी से जुड़े बेस्ट एप्स के बारे में बता रहे हैं:

loksabha election banner

1.Woman Safety Shield App

इस एप की मदद से आप सबूत के तौर पर तस्वीरें ले सकती हैं और तेजी से अपनी जानकारी व करंट लोकेशन को अपने pre-determined emergency कॉन्टेक्ट के पास भेज सकती है। इसमें ‘Walk With Me’ नामक फंक्शन भी है, जो आपके द्वारा सिलेक्ट कॉन्टैक्ट्स को यात्रा के समय आपको ट्रैक करने देता है, इतना ही नहीं यह एप आपको करीबी हॉस्पिटल और पुलिस स्टेशन्स की लिस्ट भी देता है। फिलहाल यह एप केवल भारत में ही उपलब्ध है।

2. Circle of 6 App

जैसा कि नाम से ही जाहिर है इस एप में आपको छह लोगों का एक ग्रुप बनाना होता है, जिन्हें इमरजेंसी में सूचित किया जा सकें। यदि आप घर सुरक्षित जाने चाहती हैं या फिर किसी परिचित के साथ किसी अनजान जगह पर चली जाती हैं, तब यह एप आपके चुने हुए 6 कॉन्टैक्ट्स को एक अलर्ट भेजेगा। इससे भी बढ़कर यह एप आपको इमरजेंसी में proper authorities के साथ कनेक्ट कर सकता है। इस एप्लीकेशन में ही महिला हेल्पलाइन, वूमेन राइट डवोकेसी और इमरजेंसी इत्यादि नंबर भी दिए गए हैं जिन्हें बस एक क्लिक से आप कॉल कर सकते हैं। इस एप को हिंदी व इंगलिश दोनों में प्रयोग किया जा सकता है। हिंदी में इस्तेमाल के समय मैसेज भी हिंदी में ही भेजता है। यह एप उपयोग में बहुत आसान है और आप आसानी से सर्किल में बदलाव भी कर सकते हैं। गूगल प्ले स्टोर से इसे फ्री में डाउनलोड किया जा सकता है।

3. VithU App

जब कभी कोई हादसा होता है उसका किसी को पता नहीं होता। दुर्घटना के समय किसी के पास इतना समय नहीं होता कि वह कोई इमरजेंसी नंबर डायल करें। VithU App से नंबर पंच करके पीड़ित के लिए हादसे बहुत हद तक बचने की संभावना रहती है, इसके लिए आपको अपने स्मार्टफोन का पॉवर बटन दो बार प्रैस करना होता है, ताकि जल्दी से एक SOS alert कॉन्टैक्ट्स को भेजा जा सकें। लिस्टेड कॉन्टैक्ट्स को अलर्ट मैसेजेस प्रत्येक दो मिनट में भेजें जाते हैं, फिर उन कॉन्टैक्ट्स को आपकी physical location के साथ एक मैसेज रिसीव होता है, जिसमें मैसेज किस समय भेजा गया लिखा होता है।

4. I’m Shakti App

I’m Shakti (IMS) एप का उद्देश्य है कि आपकी “Shakti” को कंट्रोल रखने में मदद करना। इस एप को शुरू करने के दौरान अपने इमरजेंसी कॉन्टैक्ट तक पहुंचने के लिए, इस एप के पॉवर बटन को 5 बार दबाएं (2 सेकंड में)। एक प्रीसेट इमरजेंसी SMS आपकी GPS लोकेशन के साथ भेजा जाएगा।

5.Nirbhaya: Be Fearless App

Nirbhaya App एक अन्य एप है जो यूजर्स को इमरजेंसी के समय एक एसएमएस अलर्ट भेजता है या फिर एक सिंगल टच के साथ कॉल करने देता है। जब यह एक्टिवेटेड हो जाता है, यह आपकी एकदम सही GPS location को आपके द्वारा पहले से चयनित कॉन्टैक्ट्स को भेजता है, यह आपके द्वारा तय की गई प्रत्येक 300 मीटर की एकदम सही लोकेशन का अपडेट करता है। इसमें Geo Fence (जो आपकी लोकेशन की जानकारी आपके कॉन्टैक्ट्स के पास पहुंचाने में मदद करता है) और ‘Shake to alert’ अलर्ट फंक्शन से परेशानी का सिग्नल भेजने के लिए आप पॉवर बटन का इस्तेमाल कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.