PreviousNext

जानें व्हाट्सएप के इन 5 छुपे हुए फीचर्स के बारे में, चैटिंग होगी और भी मजेदार

Publish Date:Thu, 03 Aug 2017 12:21 PM (IST) | Updated Date:Mon, 14 Aug 2017 01:58 PM (IST)
जानें व्हाट्सएप के इन 5 छुपे हुए फीचर्स के बारे में, चैटिंग होगी और भी मजेदारजानें व्हाट्सएप के इन 5 छुपे हुए फीचर्स के बारे में, चैटिंग होगी और भी मजेदार
हम यहां व्हाट्सएप के उन फीचर्स के बारें में जानकारी दे रहें हैं जिनके बारे में नहीं जानते होंगे आप

नई दिल्ली (जेएनएन)। इंस्टैंट मैसेजिंग व्हाट्सएप आज हर कोई इस्तेमाल कर रहा है। यूजर्स इसके जरिए फाइल्स, फोटोज, वीडियोज और रिकॉर्डिंग एक-दूसरे के साथ शेयर करते हैं। वहीं, कंपनी ने अपने यूजर्स के लिए कई तरह के अपडेट और फीचर जारी किए हैं। टेक्स्ट मेसेज से शुरू हुआ व्हाट्सएप अब वीडियो कॉल और वीडियो चैट तक पहुंच चुका है। जब से व्हाट्सएप फेसबुक के स्मावित्व में आया है तब से यूजर्स को ध्यान में रखते हुए व्हाट्सएप में नए-नए फीचर्स को जारी किया गया है। यहां हम कुछ ऐसे टिप्स देंगे जो आपको व्हाट्सएप का ज्यादा उन्नत उपयोग देगा।

1. चैट को हाईड कैसे करें

अब आप अपने सभी चैट छिपा सकते हैं ताकि कोई भी तीसरा व्यक्ति इसे पढ़ न सकें। इस विकल्प का लाभ उठाने के लिए अपने व्हाट्सएप चैट में जाने की जरूरत है और केवल उस चैट को टैप करके रखें जिसे आप आर्चिव करना चाहते हैं। सबसे पहले जिसकी चैट आपको हाइड करनी है उसकी चैट पर लॉन्ग प्रेस करें। इसके बाद आपकी स्क्रीन पर ऊपर की तरफ एक आईकन दिखाई देगा। इसपर टैप कीजिए। टैप करते ही आपकी चैट Archive हो जाएगी। अगर आप इसे वापस लाना चाहते हैं तो Archive में जाकर आप ऊपर की तरफ दिए गए Arrow ऑप्शन पर क्लिक करें आपकी चैट वापस आ जाएगी।

2. इमेज में डूडल कैसे बनाएं

व्हाट्सएप का यह नया कैमरा फीचर बिल्कुल स्नैपचैट के डूडल फीचर की तरह ही कार्य करता है। इसमें आप व्हाट्सएप में फोटो पर इमोजी आईकॉन, स्टीकर्स और टेक्स्ट आदि का उपयोग कर उसे और भी आकर्षक बना सकते हैं। साथ ही इसमें फ्रंट फेसिंग फ्लैश सपोर्ट, जूम और वीडियो रिकॉर्डिंग की भी सुविधा उपलब्ध होगी। उपभोक्ता केवल स्लाइड पर उंगली को उपर व नीचे करके ही जूम इन और जूम आउट का उपयोग कर सकते हैं। यह अपडेट स्नैपचैट के फीचर की तरह कार्य करता है जिसमें स्क्रीन पर डबल टैप करने पर आप फ्रंट और बैक कैमरे को बंद कर सकते हैं।

3. टेक्स्ट हाइलाइटिंग

यह पूरी तरह से एक नई सुविधा है जिसका उपयोग ग्रुप चैट या लंबे मेसेज में अगर कोई लाइन हाई लाइट करने में कर सकते हैं। यूजर्स अब अपनी स्क्रीन के शीर्ष दाएं कोने पर Arrow पर बस टैप करके टेक्स्ट को हाइलाइट कर पाएगा।

4. व्हाट्सएप में कर सकेंगे टै

यह फीचर उसी तरह है जैसे हम फेसबुक पर टैगिंग करते हैं|ग्रुप चैट में किसी को टैग करने के लिए आपको बस @ के साथ ग्रुप के सदस्य का नाम लिखना होगा। यूजर मेन्यू में से कांटेक्ट का चुनाव कर सकता है। इसके साथ ही एक ही मैसेज में एक से अधिक लोगो को टैग किया जा सकता है।

5. आप ग्रुप चैट को म्यूट कर सकते हैं

जब किसी फिल्म या मीटिंग में जा रहे हों, तो आप किसी भी एक्टिव ग्रुप को म्यूट कर सकते है, ताकि व्हाट्सएप में आये मेसेज आपको परेशान न करें। एंड्रायड यूजर चैट पर कुछ देर तक प्रेस करे, फिर स्क्रीन के ऊपर आपको एक म्यूट स्पीकर का आइकन दिखेगा, जिस पर टैप करें। आईफोन यूजर्स उस चैट ग्रुप में जाए जिसे वो म्यूट करना चाहते हैं, फिर स्क्रीन के टॉप पर कॉन्टैक या ग्रुप के नाम पर टैप करके उसके बाद म्यूट करें। व्हाट्सएप चैट को 8 घंटे से 1 साल तक म्यूट करने का ऑप्शन दिया जाता है।

यह भी पढ़ें:

बीएसएनएल ने पेश किए तीन नए प्लान, 90 दिनों तक मिलेगा 5 जीबी डाटा प्रतिदिन

ई कॉमर्स साइट्स पर स्मार्टफोन्स पर मिल रहे Big ऑफर्स, पाएं 100 फीसद कैशबैक

वनप्लस और जेनफोन के नए स्मार्टफोन्स इस महीने होंगे मार्किट में लॉन्च, जानें क्या होगा खास

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:Five WhatsApp Hacks You Should Know(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

आप भी कर रहे हैं Sarahah एप का इस्तेमाल तो पहले जान लें ये 5 बातेंएंड्रायड के लिए ये टॉप 5 स्लीप ट्रैकर एप्स रखेंगी आपकी नींद का पूरा ध्यान
यह भी देखें