Move to Jagran APP

दिल्ली पुलिस ने Character Verification Report के लिए लांच किया एप

Character Verification Report (CVR) के लिए दिल्ली पुलिस की वेब बेस्ड एप्लीकेशन सोमवार को दिल्ली पुलिस कमिश्नर बी एस बस्सी द्वारा लांच की गई।

By Monika minalEdited By: Published: Tue, 04 Aug 2015 02:59 PM (IST)Updated: Tue, 04 Aug 2015 03:01 PM (IST)
दिल्ली पुलिस ने Character Verification Report के लिए लांच किया  एप

Character Verification Report (CVR) के लिए दिल्ली पुलिस की वेब बेस्ड एप्लीकेशन सोमवार को दिल्ली पुलिस कमिश्नर बी एस बस्सी द्वारा लांच की गई।
जॉइंट कमिश्नर ऑफ पुलिस (Special Branch) की गरिमा भटनागर ने कहा कि “इस एप की मदद से, आवेदक को डिजिटली साइन की हुई CVRs 30 दिनों के भीतर प्रदान की जाएगी, जबकि पहले मैन्युअल प्रोसेस के तहत यह 45 दिन या उससे ज्यादा दिनों में दी जाती थी।“

loksabha election banner

दिल्ली पुलिस की स्पेशल ब्रांच एम्प्लॉइमन्ट इन गवर्नमेंट (employment in government), सेमी-गवर्नमेंट (semi-government), पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग (public sector undertakings) और अन्य डिपार्टमेंट्स के लिए उम्मीदवारों का ऐन्टिसीडन्ट्स और वेरिफिकेशन ऑफ कैरेक्टर के साथ डील करती है।

निजी फर्म्स के कर्मचारियों का कैरेक्टर वेरिफिकेशन भी, कंपनी मालिक की रिक्वेस्ट पर किया जाता है। इस प्रकार के CVRs के लिए कंपनी के मालिकों से फीस चार्ज की जाती है।

इस एप से CVRs इशू करने पर होने वाले खर्चे, 10,00,000-15,00,000 रुपये और 3-5 कामकाजी दिनों की बचत होगी, इसके अतिरिक्त अकेले स्पेशल ब्रांच में CVR procedure के तहत, इस समय लगने वाले 28 लोगों की जगह, अब 20 व्यक्तियों में काम हो सकेगा।

यह एप character verification report के लिए डॉक्यूमेंटेशन और पर्सनल डिटेल भरने व रजिस्ट्रेशन के लिए ऑनलाइन सुविधा प्रदान करता है। बस एक सिंगल क्लिक में यह मल्टिपल एप्लीकेशन (up to 100) के निवेदन को भी हैंडल करता है और इससे ऑनलाइन पेमेंट भी की जा सकती है।

गरिमा भटनागर ने आगे कहा कि स्पेशल ब्रांच करीब 75,000-80,000 CVRs वार्षिक रूप से जारी करता है, जो दिल्ली पुलिस द्वारा लांच इस एप की उपयोगिता को आधार देता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.