Move to Jagran APP

फोटो एडिटिंग के लिए खास हैं ये पांच एप्स, फोटोशॉप को देती हैं टक्कर

हम आज कुछ खास फोटो एडिटिंग एप्स के बारे में बता रहें हैं जिनके प्रयोग से आप अपनी फोटो में मनचाहा बदलाव कर सकते हैं

By Joyeeta BhattacharyaEdited By: Published: Fri, 23 Jun 2017 04:23 PM (IST)Updated: Fri, 23 Jun 2017 06:17 PM (IST)
फोटो एडिटिंग के लिए खास हैं ये पांच एप्स, फोटोशॉप को देती हैं टक्कर
फोटो एडिटिंग के लिए खास हैं ये पांच एप्स, फोटोशॉप को देती हैं टक्कर

नई दिल्ली (जेएनएन)। मौजूदा समय में स्मार्टफोन यूजर्स में अच्छी तस्वीरों को खिचवाने का क्रेज बढ़ता जा रहा है। लोग अच्छी तस्वीरों को और अच्छा दिखने के लिए कई एप का भी इस्तेमाल करते हैं। इन एप के जरिये आप अपने फोटोज को और बेहतर लुक दे सकते हैं। इन एप की मदद से फोटो को एडिट कर सकते हैं, एप के माध्यम से आप फोटो क्लिक भी कर सकते हैं। आज हम आपको ऐसे कुछ एप्स के बारे में बताएंगे जिसका इस्तेमाल न सिर्फ आप तस्वीरों को बेहतर बनाने के लिए कर सकते हैं बल्कि इन एप्स की मदद से बेहत डिजाइन भी कर सकते हैं। तो आइये जानते हैं ऐसे कुछ बेहतरीन फोटो एडिटिंग एप्स के बारे में जिनका यूज करके आप अपनी फोटो में मनचाहा बदलाव कर सकते हैं।

loksabha election banner

Affinity Photo

एफिनिटी फोटो एक मजबूत डिजाइन एप है। यह एक बेहतर डिजाइनिंग वाला एप है जिसके जरिये आप अपनों फोटो को एडिट कर सकते हैं। इस एप को अवार्ड भी मिल चूका है जिसकी बाद इसकी लोकप्रियता बढ़ गई। इस एप को आप मैक या विंडोज पर फोटोज का काम करते है तो, यह एक बेहतर एप साबित हो सकता हैं। फोटोशोप की जगह आप इस एप को आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं।

एफिनिटी फोटो कई फिल्टर लेयर्स उपलब्ध कराता है जिसके जरिये आप फोटो को कई अलग-अलग ढंग में पेश कर सकते हैं। इसकी मदद से फोटो को लाइव एडजेस्टमेंट भी कर सकते हैं। यह एप को आप नाम से सर्च कर सकते हैं। आपको बता दें कि यह फ्री एप नहीं है।

Pencilsheep

यह एक फोटो एडिटर एप है जिसके जरिये यूजर्स अपनी फोटो को और अच्छा बना सकते हैं। इसमें कई फोटो फिल्टर्स दिए गये हैं। इसमें एक कॉपी स्टैंप टूल है, डिसटॉर्ट टूल है, वंड टूल और शार्प या सॉफ्टतें टूल दिया गया है। यह एप्लिकेशन पूरी तरह से फ्री और क्रॉस प्लेटफॉर्म है। पेंसिलशेप में कोई ड्राइंग टूल मौजूद नहीं है। हालांकि इसमें पैन ब्रश का ऑप्शन मौजूद है, इससे आप अपनी फोटो को एक नया रूप दे सकते हैं।

Pixeluvo

पिक्सेलुवो एक कॉम्पैक्ट लेकिन पावरफुल्ल इमेज एडिटर है। जिसमें काफी अच्छे टूल्स के कलेक्शन दिए गए हैं। इसक अलावा इस एप में कुछ बेहतरीन फीचर मौजूद है जैसे- रिटचिंग पोर्ट्रेट्स, स्किन सॉफ्टेनिंग फिल्टर और एक बेहतर मास्किन सिस्टम टूल इसमें दिए गए हैं। पिक्सेलुवो का एक सबसे खास फीचर "क्विक कलर" टूल है, जिससे आप अपनी तस्वीर में कई तरह के रंगों का इस्तेमाल कर अपनी फोटो को और भी बेहतरीन बना सकते हैं।

इस एप की एक खासियत है कि जब आप एलिप्स सिलेक्ट या बॉक्स सिलेक्ट टूल का प्रयोग करते है तो आप अपनी तस्वीर के आकार को रिसाइज हैंडल्स के साथ बदल सकते हैं। आपको बता दें कि यह फ्री एप नहीं है।

GIMP (Further Down the Road)

फोटोशॉप के अल्टरनेटिव में आप इस एप का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह एक शानदार एप है जिसका इस्तेमाल अपनी फोटो को एडिट करने के लिए कार सकते हैं। इस एप में कुछ G'MIC लाइब्रेरी की शानदार फिल्टर दिए गए हैं जो आपकी तस्वीर को और प्रभावी बनाते हैं।

GIMP फिलहाल 2.8 के साथ 2.9 वर्जन में उपलब्ध है। हालांकि इसके 3.2 वर्जन को जल्द ही नए सेट फिल्टर और एडजेस्टमेंट के साथ पेश किया जाएगा। आपको बता दें कि यह डिफॉल्ट रूप से सिंगल विंडो मोड में खुलता है। इस एप को आप फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

अब चैट के दौरान यूजर्स कर पाएंगे वीडियो कॉल, Google लाया यह नया फीचर

व्हाट्सएप सहित सारे मैसेजिंग एप एक ही विंडो में रहेंगे, काम का है यह टूल

अपने सिंगल कैमरा स्मार्टफोन में कैसे दें bokeh इफैक्ट, जानिए


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.