PreviousNext

व्हाट्सएप में नहीं ये 8 फीचर्स, FB मैसेंजर और हाइक में हैं मौजूद

Publish Date:Mon, 17 Jul 2017 05:21 PM (IST) | Updated Date:Tue, 18 Jul 2017 05:40 PM (IST)
व्हाट्सएप में नहीं ये 8 फीचर्स, FB मैसेंजर और हाइक में हैं मौजूदव्हाट्सएप में नहीं ये 8 फीचर्स, FB मैसेंजर और हाइक में हैं मौजूद
व्हाट्सएप भले ही यह दुनिया का टॉप मैसेजिंग एप हो लेकिन इसमें अभी भी कुछ फीचर्स की कमी है जो कि इसके प्रतिद्वंद्वियों के पास है

नई दिल्ली (जेएनएन)। पिछले कुछ सालों से व्हाट्सएप एप को नए नए फीचर्स से अपडेट किया जा रहा है। लेकिन फिर भी इसमें कुछ फीचर्स की कमियां नजर आती हैं। हर कोई फैमिली, ऑफिस और दोस्तों से हमेशा व्हाट्सएप के जरिए ही जुड़े रहता है। कुछ एप्स के मुकाबले व्हाट्सएप कई फीचर्स की कमी के चलते यूजर्स के दिमाग में खटकता है। भले ही यह दुनिया का टॉप मैसेजिंग एप हो लेकिन इसमें अभी भी कुछ फीचर्स की कमी है जो कि इसके प्रतिद्वंद्वियों के पास हैं। हम अपनी खबर में उन्ही एप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो काफी फेमस तो हैं लेकिन व्हाट्सएप पर नहीं हैं।

1. स्टिकर्स:

बिना कुछ लिखे इमोशन्स के जरिए लोगों को अपनी बात बताना हर मैसेजिंग एप में काफी ट्रेंडिंग पर है। व्हाट्सएप में इमोटिकॉन्स के अलावा किसी तरह का कोई इमोशन्स स्टिकर नहीं है। दूसरे एप्स जैसे फेसबुक मेसेंजर, वाइबर, हाइक में तरह-तरह के इमोशन्स स्टिकर मौजूद हैं जो चैटिंग को काफी दिलचस्प बनाता है।

2. GIF सेल्फी:

सेल्फी लेने का शौक हर किसी को है। आजकल यूजर्स सेल्फी के दौरान कई तरह के मोड्स अपनाते हैं। इस GIF सेल्फी काफी ट्रेंडिग पर है। बिना किसी थर्ड पार्टी एप के जरिए मैसेजिंग एप में GIF सेल्फी का ट्रेंड काफी चल रहा है। कई एप्स में यह फीचर शामिल है लेकिन व्हाट्सएप अभी भी इस फीचर से दूर है।

3. प्राइवेट चैट्स:

कुछ चैट्स ऐसी होती हैं जिन्हें हम डिलीट तो नहीं करना चाहते लेकिन उन्हें प्राइवेट जरूर रखना चाहते हैं जो किसी और को खुद का व्हाट्सएफ इस्तेमाल करते वक्त दिखाई न दें। हाइक के साथ साथ ऐसे कई मैसेजिंग एप हैं जिनमें गुप्त या प्राइवेट चैट मोड दिया जा रहा है।

4. पोक फीचर:

कई यूजर्स अभी भी पोक फीचर का इस्तेमाल करते हैं। यूजर्स इस फीचर का इस्तेमाल किसी को छेड़ने के लिए करते हैं। कई मैसेजिंग एप्स में इस फीचर को शामिल किया गया है। चैटिंग के दौरान डबल टैप करने पर किसी भी दोस्त को पोक किया जा सकता है। पोक करने से फोन बाइब्रेड होगा और स्क्रीन पर चैट की जगर हाथ बना हुआ आएगा।

5. इन-एप वॉलेट:

व्हाट्सएप अभी एप वॉलेट को रोलआउट करने पर विचार कर रहा है। लेकिन हाइक मैसेंजर ने पिछले महीने में इन-वॉलेट को पेश कर दिया है। हाइक द्वारा शुरू की गई वॉलेट सेवा सरकारी सरकार समर्थित यूनिफाइड पेमैंट इंटरफेस (UPI) पर आधारित है। वॉलेट का इस्तेमाल अन्य मोबाइल यूजर्स के लिए मुफ्त और तत्काल बैंक-से-बैंक ट्रांसफर करने के लिए किया जाता है। इसके जरिए उन लोगों को भी ट्रांसफर कर सकते हैं जो हाइक मैसेंजर पर नहीं है।

6. लाइव फिल्टर्स:

लाइव फिल्टर्स स्नैपचैट और फिर फैसबुक पर आने के बाद काफी पॉपुलर हुआ है। अब यह फीचर इंस्टाग्राम पर भी आ गया है। व्हाट्स एप ने अभी फोटो भेजने से पहले उन पर टेक्स्ट और इमोटिकॉन्स के साथ डुडलिंग द्वारा एडिट पिक्चर्स को भेजने का फीचर शामिल किया है लेकिन व्हाट्स एप अभी भी लाइव फिल्टर्स से काफी दूर है। हालांकि व्हाट्सएप ने फरवरी में स्नैपचैट स्टोरीज की तरह ही स्टेटस फीचर जोड़ा है जिसमें फोटो और वीडियो के जरिए दोस्तों को अपना स्टेटस दिखा सकते हैं।

7. ऑटो रिप्लाई ऑप्शन:

ऑटो रिप्लाई फीचर उस समय इस्तेमाल किया जाता है जब आप ड्राइविंग कर रहे हों या किसी मीटिंग में बैठे हों और आपके पास रिप्लाई करने का समय नहीं है। यह फीचर फेसबुक मैसेंजर और गूगल एलो में शामिल किया गया है। इस फीचर के जरिए अगर आपका दोस्त आपसे कुछ पूछता है तो वह रिप्लाई को ऑटोमैटिकली जनरेट कर देगा।

8. 1GB से ज्यादा की फाइल शेयर:

व्हाट्सएप ने हाली ही लेटेस्ट अपडेट किया है। इसके जरिए एंड्रॉयड फोन से 100MB तक डाटा और iOS डिवाइस से 120MB तक डाटा भेजने का फीचर शामिल किया गया है। लेकिन अभी भी कुछ मैसेजिंग एप्स ऐसी हैं जिनमें 1GB तक डाटा शेयर किया जा सकता है। यूजर्स अभी व्हाट्सएप के जरिए PDF फाइल फॉर्मेट और वर्ड फाइल में डॉक्यूमेंट अटेच करके किसी को भी भेज सकता है जोकि पहले ऐसा नहीं हो सकता था। माना जा रहा है व्हाट्सएप अपने डाटा शेयरिंग फीचर को जल्द अपडेट कर सकता है। 

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:8 features missing in WhatsApp(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

ये 10 पॉपुलर एंड्रायड एप्स है आपके फोन के लिए खतरनाक, तुरंत करे अनइनस्टॉलअब व्हाट्सएप में ही चलेगा यूट्यूब वीडियो, जानें फीचर डिटेल्स
यह भी देखें