Move to Jagran APP

सस्ता नहीं, बहुत महंगा पड़ेगा आइफोन 5सी

एंड्रॉयड फोन के आने से एशियाई और अंतरराष्ट्रीय बाजार में एपल फोन को काफी नुकसान उठा पड़ा है। इस नुकसान की भरपाई करने और फोन बाजार पर वापस अपनी पकड़ बनाने के लिए एपल ने बड़े जोरों-शोरों से एक सस्ता आइफोन लाने का प्रचार किया था। ऐसा माना जा रहा था कि एपल के इस आइफोन के आने से 'एंड्रॉयड स्मार्ट फोन' के बाजार क

By Edited By: Published: Thu, 12 Sep 2013 06:47 PM (IST)Updated: Thu, 12 Sep 2013 06:47 PM (IST)
सस्ता नहीं, बहुत महंगा पड़ेगा आइफोन 5सी

एंड्रॉयड फोन के आने से एशियाई और अंतरराष्ट्रीय बाजार में एपल फोन को काफी नुकसान उठा पड़ा है। इस नुकसान की भरपाई करने और फोन बाजार पर वापस अपनी पकड़ बनाने के लिए एपल ने बड़े जोरों-शोरों से एक सस्ता आइफोन लाने का प्रचार किया था। ऐसा माना जा रहा था कि एपल के इस आइफोन के आने से 'एंड्रॉयड स्मार्ट फोन' के बाजार को भारी नुकसान होगा क्योंकि एक ही कीमत में अगर आइफोन और स्मार्ट फोन दोनों उपलब्ध हों तो जाहिर है उपभोक्ता आइफोन को प्राथमिकता देंगे। लेकिन अब जो खबर आ रही है वह इसके ठीक उलट है। एपल का सस्ते आइफोन 'आइफोन 5सी' की भारतीय बाजार में कीमत 40 हजार के लगभग होने की बात सामने आ रही है।

loksabha election banner

बीते मंगलवार को लांच हुआ आइफोन 5सी अपने फीचर्स से ज्यादा अपनी कम कीमत के कारण चर्चा में था। यूएस मार्केट में इसकी कीमत 99 डॉलर और भारत में 12 हजार तक उपलब्ध होने की खबर मीडिया में चर्चा का विषय बन गई थी। लेकिन भारतीय मोबाइल उपभोक्ताओं को करारा झटका देते हुए यह खबर 'उड़ती हुई खबर' साबित हुई है। दरअसल आइफोन 5सी की कीमत यूएस और ब्रिटेन मोबाइल बाजार में 99 डॉलर रखी गई है। पर इस कीमत के साथ एक शर्त भी जुड़ी हुई है जो संभवत: ज्यादातर मोबाइल उपभोक्ता पसंद नहीं करेंगे। 99 डॉलर की कीमत के साथ यह फोन केवल 2 साल के कॉंट्रैक्ट पर ही ली जा सकती है। टेलीकॉम कंपनियों ने एपल को इसके लिए बड़ी कीमत अदा की है। इसलिए यह फोन केवल उन्हीं ग्राहकों के लिए 99 डॉलर में उपलब्ध होगा जो इससे अनुबंधित टेलीकॉम कंपनी के 2 साल के कॉंट्रैक्ट के साथ लेने के लिए राजी होंगे। कॉंट्रैक्ट के बिना अमेरिकी बाजार में भी इसकी कीमत 549 डॉलर रखी गई है।

कॉंट्रैक्ट के साथ लिए गए फोन (आइफोन 5सी लॉक वर्जन) में उपभोक्ता केवल इससे अनुबंधित फोन नेटवर्क का ही उपयोग कर सकेंगे। अगर वे इस नेटवर्क से अलग कोई नेटवर्क इसमें उपयोग करना चाहेंगे तो उन्हें बिना कॉंट्रैक्ट के इसे लेना होगा जिसे 'आइफोन 5सी अनलॉक वर्जन' का नाम दिया गया है। लेकिन अनलॉक वर्जन के लिए उपभोक्ताओं को लॉक वर्जन के मुकाबले बहुत अधिक कीमत अदा करने पड़ेगी, लगभग 549 डॉलर।

ऐसा माना जा रहा है कि भारतीय बाजार में यह कीमत अमेरिकी बाजार से कम से कम 20 प्रतिश्त अधिक होगी। डॉलर के मुकाबले कमजोर रुपया संभवत: इसे भारतीय बाजार में 40 हजार रुपए में उपलब्ध कराएगा। भारत में फिर भी यह इतने में उपलब्ध होगा लेकिन चीन में इसकी कीमत और भी ज्यादा होगी। चीन में इसकी कीमत अमेरिकी बाजार से लगभग 200 डॉलर ज्यादा होगी, लगभग 730 डॉलर। विशेषज्ञों की मानें तो आइफोन 5सी की यह कीमत ही एशियाई बाजार संभवत भारत और चीन में इसकी सबसे बड़ी कमजोरी साबित होगी क्योंकि यहां इतनी कीमत में इससे कहीं बेहतर स्मार्ट फोन का विकल्प मौजूद होगा।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.