PreviousNext

एंड्रायड में किटकैट का तड़का, जानिए आखिर विशेषता है इसकी..

Publish Date:Fri, 22 Nov 2013 01:24 PM (IST) | Updated Date:Fri, 22 Nov 2013 01:24 PM (IST)
एंड्रायड में किटकैट का तड़का, जानिए आखिर विशेषता है इसकी..
गूगल के नेक्सस 5 में एंड्रायड का नया वर्जन किटकैट 4.4 दिया गया है। यूजर्स को अब इंतजार है कि यह कब उनकी स्मार्ट डिवाइसेज में अपडेट होगा।

गूगल के नेक्सस 5 में एंड्रायड का नया वर्जन किटकैट 4.4 दिया गया है। यूजर्स को अब इंतजार है कि यह कब उनकी स्मार्ट डिवाइसेज में अपडेट होगा। किटकैट पुराने वर्जन के मुकाबले कम मेमोरी होता है, जहां तक कि 512 एमबी की रैम वाली एंट्री लेवल डिवाइसेज में भी आसानी से बता सकता है। किटकैट में ऐसे तमाम फीचर्स हैं जिन पर यूजर्स फिदा हुए बिना नहीं रह सकेंगे। जानते हैं किटकैट के टॉप फीचर्स के बारे में..

स्क्रीन रिकॉर्डिग

एंड्रॉयड के नए ओएस किटकैट 4.4 का एक यूनीक फीचर है स्क्रीन रिकॉर्डिंग। इस फीचर के जरिए एंड्रॉयड डिवाइस से ही हाइ-क्वालिटी वीडियोज क्रिएट किए जा सकते हैं। इस फीचर से यूजर अपनी डिवाइस की स्क्रीन को रिकॉर्ड कर सकते हैं। पहले कोई ट्यूटोरियल्स या प्रेजेंटेशन बनाने के लिए पीसी को यूज करना पड़ता था, लेकिन इस नए फीचर से अपनी डिवाइस पर ही यह सब कर सकेंगे। स्क्रीन रिकॉर्डिंग यूटिलिटी से डिवाइस की स्क्रीन पर प्ले वीडियोज, कंटेंट्स को कैप्चर कर सकते हैं और डिवाइस में ही एमपी4 फाइल फॉर्मेट में सेव कर सकते हैं। यह फीचर स्टूडेंट्स, डेवलपर्स और प्रोफेशनल्स के लिए बेहद यूजफुल साबित हो सकता है। इससे उन्हें चलते-फिरते अपनी किसी भी एप के लिए ट्यूटोरियल्स, टेस्टिंग मैटीरियल्स, मार्केटिंग वीडियोज और प्रेजेंटेशन बनाने में आसानी होगी।

फोटो एडिटर

कई इमेज एडिटिंग टूल्स ऑनलाइन होने की वजह से हमें यह फैसला करने में मुश्किल होती है कि कौन से टूल्स हमारे लिए बेस्ट हैं। किटकैट में सिंप्लिफाइड फोटो एडिटर दिया गया है, जिससे वन टच ही फोटो क्वालिटी इम्प्रूव कर सकते हैं। नए फोटो एडिटर में यूजर फटाफट हाइलाइट एडजस्ट, शैडो, कंट्रास्ट और तमाम तरह के इफेक्ट्स इमेज पर अप्लाई कर सकते हैं। साथ ही, इन इमेजेज को इंस्ट्राग्राम समेत तमाम दूसरी सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर भी शेयर कर सकते हैं।

क्विकऑफिस

एंड्रॉयड पर क्विकऑफिस आने से काफी सहूलियत मिली है। इस एप के साथ 25 जीबी का गूगल ड्राइव स्पेस फ्री मिल रहा है। इससे पहले की डिवासेज में इस एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करना पड़ता था, लेकिन इस बार इसे मेन

इंटरफेस से ही कनेक्ट कर दिया गया है। क्विकऑफिस से यूजर को गूगल ड्राइव में वर्ड प्रोसेसिंग फाइल्स को एक्सेस और एडिट करने का ऑप्शन मिलता है।

कीबोर्ड में इमोजी

शब्दों से आप जो नहीं कह सकते, वह ऑप्शन आपको गूगल कीबोर्ड पर मिलेगा। गूगल के नए ओएस के कीबोर्ड में इमोजी को शामिल किया गया है। इसके अलावा इनमें एनिमेटेड इमोटिकोंस भी होंगें, जिन्हें फ्रेंड्स के बीच शेयर किया जा सकता है।

इमर्सिव मोड

नए एंड्रॉयड किटकैट में एक खास इमर्सिव मोड दिया गया है, जो यूजर्स को मोबाइल की स्क्रीन पर अनूठा एक्सपीरियंस देगा। इस फीचर से आपकी फोन या टेबलेट पर सभी सिस्टम यूजर इंटरफेस, जैसे स्टेटस बार और नेविगेशन बार गायब हो जाएंगे और ऐसा तब होगा, जब आप स्क्रीन पर कुछ पढ़ या देख रहे होंगे। यानी कि जब आप डिवाइस पर कोई किताब पढ़ेंगे, गेम खेलेंगे या मूवी देखेंगे, तब स्मार्टफोन की स्क्रीन पर बाकी चीजें ढक जाएंगी और कंटेंट आपकी पूरी स्क्रीन पर आएगा। स्क्रीन के किनारे पर स्वाइप करते ही आपको स्टेटस बार और नेविगेशन बटन्स दिखाई देने लगेंगे। वहीं म्यूजिक सुनते समय या मूवी देखते समय आपको पूरी स्क्रीन पर विजुअल देखने को मिलेंगे।

लाउडनेस एनहैंसर

एंड्रॉयड 4.4 किटकैट में यूजर इक्वैलाइजर सेटिंग्स को मोडिफाइ करके कस्टम प्रोफाइल क्रिएट कर सकते हैं और फोन कॉल्स और वॉयस रिकॉर्डिग के दौरान क्वॉलिटी एनहैंस कर सकते हैं। सार्वजनिक स्थानों या भीड़-भाड़ वाली जगहों पर यह फीचर बेहद काम का साबित हो सकता है। इसके अलावा, डिवाइस पर ऑडियो प्लेबैक के दौरान पीक और आरएमएस लेवल चेक करने का भी ऑप्शन है।

फिटनेस एप्स

एंड्रॉयड किटकैट में बिल्ट-इन फिटनेस एप्स को शामिल किया गया है। स्टेप डिटेक्टर और स्टेप काउंटर से वॉकिंग, रनिंग और क्लाइबिंग के दौरान स्टेप्स का काउंट कर सकते हैं। स्टेप डिटेक्टर एसेलेरोमीटर का इस्तेमाल करता है। रनटैस्टिक पीडोमीटर स्टेप डिटेक्टर और स्टेप काउंटर की मदद से स्टेप्स को काउंट करता है। अगर आप 10 हजार स्टेप रोजाना चलते हैं, तो वह बताएगा कि हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए इसे मेनटेन रखें।

ओके गूगल

गूगल ने नए ऑपरेटिंग सिस्टम किटकैट 4.4 में कोशिश की है कि यूजर का स्क्रीन से टच इंटरैक्शन भी खत्म हो जाए। किटकैट में कोशिश की गई है कि सर्चिंग, टेक्स्ट भेजने, डॉयरेक्शन या म्यूजिक प्ले से सिंपल टास्क के लिए यूजर को कम से कम मेहनत करनी पड़े, यहां तक कि उसे स्क्रीन को टच भी न करना पड़े। इसके लिए आपको केवल ओके गूगल कहना होगा और फोन आपके कंमाड को फॉलो करते हुए अपने काम कर देगा। वॉयस एक्टिवेटेड सर्च फीचर के जरिए गूगल कुछ नया करने का प्लान कर रही है। आने वाले वक्त में यह भी संभव है कि फोन टचलेस हो जाएं और सिर्फ वॉयस कमांड पर ही वर्क करें।

क्लाउड प्रिंटिंग

नए ओएस के सपोर्ट से यूजर अब एंड्रॉयड डिवासेज से ही वायरलेस या क्लॉउड प्रिंटिंग कर सकेंगे। इस सर्विस को हाल ही में गूगल ने लॉन्च किया था। इस सर्विस के जरिए यूजर अपने टैबलेट्स, स्मार्टफोन और लैपटॉप्स से कनेक्टेड प्रिंटर्स पर प्रिंट दे सकेंगे। लेकिन इस फीचर को यूज करने से पहले प्रिंटर गूगल क्लाउड प्रिंट से कनेक्ट होना चाहिए। इसके अलावा क्लाउड प्रिंटिंग में प्रिंटर सर्च, चेंज पेपर साइज, प्रिंटिंग प्रिफरेंस जैसे तमाम ऑप्शन भी उपलब्ध हैं।

लॉक स्क्रीन से गाना चेंज

किटकैट में आईओएस 7 की तरह एक नया फीचर शामिल किया गया है कि स्क्रीन लॉक होने के दौरान भी यूजर सॉन्ग चेंज कर सकते हैं। इसके अलावा म्यूजिक सुनते वक्त डिवाइस लॉक होने पर यूजर को स्क्रीन पर खूबसूरत एलबम और मूवी आर्ट दिखाई देगा। इसमें प्ले और पॉज करने का भी ऑप्शन मिलेगा। सॉन्ग चेंज करने के लिए अब बार-बार स्क्रीन को अन-लॉक करने की जरूरत नहीं होगी।

-जागरण फीचर

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:Android with Kitkat(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

फोटो के लिए आई नयी 3डी इमेज तकनीकएचटीसी ने उतारा अपना सबसे महंगा फोन, एप्पल और सैमसंग से होगा मुकाबला
यह भी देखें

अपनी प्रतिक्रिया दें

अपनी भाषा चुनें
English Hindi


Characters remaining

लॉग इन करें

निम्न जानकारी पूर्ण करें

Name:


Email:


Captcha:
+ =


 

    यह भी देखें
    Close