Move to Jagran APP

अगले माह रेल से पहुंचेंगे वैष्णो देवी दरबार

देश-दुनिया से माता वैष्णो देवी के दर्शन को आने वाले श्रद्धालुओं के लिए राहत भरी खबर है। अगले महीने से श्रद्धालु ट्रेन से सीधा मां की नगरी कटड़ा पहुंच सकेंगे। दिसंबर के दूसरे पखवाड़े में रेल कटड़ा पहुंचने की प्रबल संभावना है। रेलवे विभाग युद्ध स्तर पर कटड़ा के अत्याधुनिक रेलवे स्टेशन सहित कटड़ा-ऊधमपुर रेल मार्ग को अंि

By Edited By: Published: Thu, 21 Nov 2013 12:56 PM (IST)Updated: Thu, 21 Nov 2013 01:04 PM (IST)
अगले माह रेल से पहुंचेंगे वैष्णो देवी दरबार

कटड़ा। देश-दुनिया से माता वैष्णो देवी के दर्शन को आने वाले श्रद्धालुओं के लिए राहत भरी खबर है। अगले महीने से श्रद्धालु ट्रेन से सीधा मां की नगरी कटड़ा पहुंच सकेंगे। दिसंबर के दूसरे पखवाड़े में रेल कटड़ा पहुंचने की प्रबल संभावना है। रेलवे विभाग युद्ध स्तर पर कटड़ा के अत्याधुनिक रेलवे स्टेशन सहित कटड़ा-ऊधमपुर रेल मार्ग को अंतिम रूप देने में जुट गया है।

prime article banner

कटड़ा का अत्याधुनिक रेलवे स्टेशन श्री माता वैष्णो देवी कटड़ा यानी एसएमवीके के नाम से जाना जाएगा। इसको लेकर रेलवे विभाग द्वारा औपचारिकताएं पूरी कर ली गई हैं। जानकारी के मुताबिक, 23 किमी लंबा कटड़ा-ऊधमपुर रेलवे मार्ग पर दिसंबर के पहले सप्ताह में रेलवे विभाग द्वारा इंजन ट्रायल पूरा कर लिया जाएगा। दूसरे पखवाड़े में प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह कटड़ा के लिए रेल को हरी झंडी दिखाएंगे। इसके साथ ही यह अत्याधुनिक रेलवे स्टेशन देश के अन्य हिस्सों से जुड़ जाएगा। कटड़ा रेलवे स्टेशन को सजने-संवारने के लिए रेलवे विभाग के अधिकारी व कर्मी दिन-रात एक किए हुए हैं। 23 किमी लंबा कटड़ा-ऊधमपुर रेलवे मार्ग पर 11 किमी की दूरी टनल में तय होगी। सबसे लंबा 3.15 किमी का टनल है। इसके अलावा नौ बड़े और 29 छोटे पुल बनाए गए हैं। इनमें सबसे ऊंचा 85 मीटर का पुल है।

गौरतलब है कि वर्तमान में मां वैष्णो देवी जी के दर्शनों को आने वाले श्रद्धालुओं को जम्मू के बाद बस या टैक्सियों में 45 किमी सफर तय कर कटड़ा पहुंचना पड़ रहा है।

वहीं, रेलवे स्टेशन पर ही श्रद्धालुओं को फोटो युक्त यात्र पर्ची उपलब्ध करवाने के लिए बोर्ड प्रशासन तैयारियों में जुट गया है। स्टेशन पर बोर्ड द्वारा पांच कंप्यूटराइज फोटो स्कैन यात्र पर्ची काउंटर जल्द ही खोल दिए जाएंगे। रेलवे के प्रवक्ता नीरज गुप्ता ने कहा कि कटड़ा स्टेशन का नाम तय हो चुका है। दिसंबर में ट्रैक पर ट्रायल भी पूरा कर लिया जाएगा। उसके बाद रेल सेवा बहाल हो जाएगी।

दिसंबर में ऊधमपुर से कटड़ा तक ट्रेन चलाने के लिए रेलवे ने प्रयास तेज कर दिए हैं। इस सेक्शन पर ट्रेन जिस पटरी पर दौड़ेगी उसकी अलाइनमेंट व पैकिंग का काम शुरू हो चुका है। अब तक डेढ़ किलोमीटर ट्रैक की अलाइनमेंट व पैकिंग की जा चुकी है और नवंबर 26 तक कटड़ा तक ट्रैक की अलाइनमेंट करने के लक्ष्य के साथ काम जारी है। ट्रेन को चलाने के लिए ऊधमपुर छोर से रेलवे ट्रैकअलाइनमेंट व पैकिंग देकर स्थिरता प्रदान करने का काम शुरू किया जा चुका है। नाम न छापने की शर्त पर रेलवे अधिकारियों ने बताया कि तीन दिन पूर्व यानि सोमवार से ऊधमपुर छोर से टाई एंड टेंपिंग मशीन (टीटीएम) 09-32 सीएसएम-942 ने ट्रैक की अलाइनमेंट व टैपिंग का काम शुरू किया। पहले दिन करीब 750 मीटर और दूसरे दिन भी करीब इतना ही ट्रैक की अलाइनमेंट व पैकिंग देकर उसे स्थिरता देने का काम किया। मंगलवार को पूरे डेढ़ किलोमीटर के अलाइनमेंट किए जा चुके ट्रैक पर दोबारा से अलाइनमेंट की जांच की।

अधिकारियों ने बताया कि टनल नंबर एक में कटड़ा छोर पर करीब साढ़े चार मीटर ट्रैक बिछाने वाला रहता था, जिसमें से मंगलवार रात तक 100 मीटर ट्रैक बिछा दिया गया था, जबकि शेष बुधवार सुबह तक बिछा लिए जाने की पूरी संभावना है। इसके बिछते ही कटड़ा तक ट्रैक लिंक हो जाएगा। उसके बाद टीटीएम को टनल के दूसरे छोर की तरफ से ले जाकर कटड़ा तक ट्रैक अलाइनमेंट और पैकिंग का काम कर ट्रैक को रेल चलाने लायक बना दिया जाएगा। अधिकारियों ने बताया कि टीटीएम से यह काम 26 नवंबर तक करने का लक्ष्य लेकर काम किया जा रहा है। यदि सबकुछ सही तरीके से चलता रहा, तो निर्धारित समय अलाइनमेंट का काम कर लिया जाएगा। इस बारे में फिरोजपुर डिविजन के डीआरएम एनसी गोयल ने कहा कि यह काम रेलवे की निर्माण शाखा कर रही है, इसलिए यह काम कब तक पूरा होगा इस बारे में वह उचित जानकारी दे सकते हैं।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.