PreviousNext

रक्षाबंधन पर ग्रहण, जानें भाई की कलाई पर राखी बांधने का शुभ मुहूर्त

Publish Date:Sat, 15 Jul 2017 03:57 PM (IST) | Updated Date:Sat, 15 Jul 2017 03:57 PM (IST)
रक्षाबंधन पर ग्रहण, जानें भाई की कलाई पर राखी बांधने का शुभ मुहूर्तरक्षाबंधन पर ग्रहण, जानें भाई की कलाई पर राखी बांधने का शुभ मुहूर्त
रक्षाबंधन वो दिन होता है जिसका इंतजार हर भाई-बहन को होता है। ये पर्व भाई-बहन के प्रेम का प्रतीक है। इस रक्षाबंधन पर ग्रहण के चलते आप इस मुहूर्त में अपने भाई को राखी बांध सकते हैं।

7 अगस्‍त को है रक्षा बंधन

प्रत्येक वर्ष सावन पूर्णिमा के दिन रक्षा बंधन का त्यौहार आता है। इस साल भाई-बहन के प्रेम का प्रतीक यह पर्व सावन के आखिरी सोमवार 7 अगस्त को आ रहा है। इस बार यह शुभता नहीं बल्कि अपने साथ लेकर आ रहा है ग्रहण का काला साया। सिर्फ कुछ मिनिट के शुभ समय में ही बहनों को अपने भाई की कलाई पर सजानी होगी राखी। जब भी कोई कार्य शुभ समय में किया जाता है, तो उस कार्य की शुभता में वृ्द्धि होती है। भाई-बहन के रिश्ते को अटूट बनाने के लिए राखी बांधने का कार्य शुभ मुहूर्त में करना चाहिए। 

 

ये है रक्षा बंधन का शुभ मुहूर्त

7 अगस्त की सुबह 11.07 बजे से बाद दोपहर 1.50 बजे तक रक्षा बंधन हेतु शुभ समय है। इसी दिन चंद्र ग्रहण भी होगा जो रात्रि 10.52 से शुरू होकर 12.22 तक रहेगा। चंद्र ग्रहण से 9 घण्टे पूर्व सूतक लग जाएगा। इससे पहले भद्रा का प्रभाव रहेगा। चंद्रग्रहण पूर्ण नहीं होगा बल्कि खंडग्रास होगा। भद्रा योग और सूतक में राखी नहीं बांधनी चाहिए। चंद्र ग्रहण के प्रभाव के चलते मंदिरों के कपाट बंद रहेंगे। इस दौरान पूजा-पाठ नहीं होगा। जब सूतक आरंभ हो जाता है तो केवल मंत्रों का जाप किया जा सकता है। इस दौरान किसी भी तरह का शुभ काम नहीं होता।

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:shubh muhurat for raksha bandhan(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

जानें शिव के हाथ में त्रिशूल, डमरू और गले में सांप का रहस्‍यशिव जी को भस्‍म क्‍यों चढ़ाते हैं, यह है असली वजह
यह भी देखें