Move to Jagran APP

धरती पर फिर से मिली सरस्वती की धारा

विलुप्त सरस्वती की धारा फिर से धरती पर मिलने की खबर को लेकर पुरातत्व विभाग असमंजस मे हैं। उपर से लेकर नीचे तक कोई अधिकारी इसके बारे में बोलने से बच रहा है।

By Preeti jhaEdited By: Published: Wed, 06 May 2015 12:51 PM (IST)Updated: Wed, 06 May 2015 01:58 PM (IST)
धरती पर फिर से मिली सरस्वती की धारा

यमुनानगर। मुस्लिम दंपती सलमा और रफीक का फावड़ा जमीन पर क्या पड़ा कि विलुप्त हो चुकी सरस्वती की धारा जल के रूप में बहने लगी। दोनों ने सोचा भी नहीं था कि उनका श्रमदान यमुनानगर के इतिहास में नया अध्याय जोड़ेगा। अधिकारियों से लेकर ग्रामीणों तक सभी ने दंपती को बधाई दी।

loksabha election banner

वह दिन दूर नहीं जब विलुप्त हो चुकी सरस्वती का पानी धरती पर नदी के रूप में बहता दिखेगा। इसकी शुरुआत मंगलवार को हो गई है। बिलासपुर खंड के मुगलवाली गांव में खुदाई के दौरान सरस्वती का पानी मिला। वह भी एक या दो नहीं बल्कि चार स्थानों पर।

धरती से सरस्वती का पानी निकलने की खबर पूरे जिले में फैल गई और लोगों का जमावड़ा मुगलवाली में लग गया। डीसी डॉ. एसएस फूलिया और एसडीएम बिलासपुर पूजा चांवरिया भी मौके पर पहुंचे। डीसी ने पहले तो पानी का स्वाद चखा और फिर श्रमदान किया। प्रशासन की तरफ से मौके पर मौजूद लोगों में लड्ड बांटे गए।

80 मजदूर लगे थे खुदाई में :
मुगलवाली गांव में मनरेगा के तहत 80 मजदूर काम कर रहे थे। सचिव बलकार सिंह ने बताया कि करीब आठ फीट गहराई पर जब खलील अहमद, सलमा, प्रदीप व प्रवीन कुमार दोपहर करीब एक बजे खुदाई कर रहे थे तो अचानक जमीन में से पानी की धारा फूट पड़ी। पहले थोड़ा पानी निकला, लेकिन जैसे ही ज्यादा खुदाई की तो पानी की मात्र बढ़ती चली गई। पानी निकलते ही मजदूर वहां जमा हो गए। देखते ही देखते चार जगहों पर सरस्वती का पानी निकलने लगा।

पुरातत्व विभाग असमंजस

विलुप्त सरस्वती की धारा फिर से धरती पर मिलने की खबर को लेकर पुरातत्व विभाग असमंजस में हैं। ऊपर से लेकर नीचे तक कोई अधिकारी इसके बारे में बोलने से बच रहा है। एएसआइ के महानिदेशक राकेश तिवारी जहां संपर्क में नहीं हैं वहीं खुदाई से जुड़ी जिम्मेदारी देख रहे निदेशक सैयद जमाल हसन का कहना है कि नदियों को ढूंढना उनका काम नहीं है। उन्होंने कहा- सिंधु सभ्यता के अवशेषों को ढूंढने की प्रक्रिया जारी है।

दैनिक जागरण की ओर लगातार कवायद के बाद अब महानिदेशक का कार्यालय सक्रिय हुआ है। बताया जा रहा है कि एएसआइ में बैठक शुरू हो गई है और जल्द की कुछ बयान दिए जा सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.