Move to Jagran APP

नौतपा आज से

पिछले वर्ष की तरह इस बार रोहिणी नक्षत्र में विचित्र योग बन रहा है। स्थिति कुछ चौंकाने वाली है। क्योंकि स्थापित मान्यताओं के समीकरण बदलने के आसार हैं। दरअसल, शुरुआती दिनों में खूब तपकर अंतिम दिनों में रोहिणी खंडित होने की संभावना बनी है। हालांकि मौसम विभाग इस बारे में

By Preeti jhaEdited By: Published: Mon, 25 May 2015 11:32 AM (IST)Updated: Mon, 25 May 2015 01:14 PM (IST)
नौतपा आज से

पिछले वर्ष की तरह इस बार रोहिणी नक्षत्र में विचित्र योग बन रहा है। स्थिति कुछ चौंकाने वाली है। क्योंकि स्थापित मान्यताओं के समीकरण बदलने के आसार हैं। दरअसल, शुरुआती दिनों में खूब तपकर अंतिम दिनों में रोहिणी खंडित होने की संभावना बनी है। हालांकि मौसम विभाग इस बारे में अभी कुछ भी स्पष्ट नहीं कह पा रहा है। माना जाता है कि रोहिणी खंडित होने यानी नौतपे में बारिश होने से मानसून बिगड़ता है। बावजूद इसके ज्योतिषी इस बार अच्छी बारिश के योग बता रहे हैं। 25 मई सोमवार से नौतपा यानी रोहिणी नक्षत्र लग जाएगा।

prime article banner

इसके बाद सूर्य वृषभ राशि में प्रवेश करेगा और नौ दिनों तक आग बरसाएगा। इससे बहुत गर्मी बढ़ेगी और तापमान बढ़ जाएगा। यह नौतपा 2 जून तक चलेगा। मान्यता है कि नौतपा में खूब गर्मी पड़ती है तो बारिश अच्छी होती है, लेकिन इस बार गर्मी के साथ-साथ रोहणी खंडित होने का भी दिलचस्प योग बन रहा है। ऐसा माना जाता है कि रोहिणी खंडित हो जाती है यानी इन नौ दिनों में पानी गिरता है तो मानसून प्रभावित होता है, लेकिन इस बार ग्रहों की चाल कुछ ऐसी है कि पुरानी मान्यताओं के समीकरण तक बदल सकते हैं। प्री-मानसून का आगाज मौसम विभाग की मानें तो नौतपा के एक दिन बाद ही प्री-मानसून का भी आगाज हो जाएगा। ऐसे में तेज हवाओं के साथ बारिश होने की भी प्रबल संभावना है।

मौसम विभाग के अनुसार 26-27 मई को आसमान में बादल डेरा डाल सकते हैं और बारिश भी हो सकती है। इधर ज्योतिष भी नौतपा के अंतिम दो दिनों में बारिश के योग बता रहे हैं। 44 से 45 डिग्री के बीच रहेगा तापमान इस बार नौतपा के पहले भी गर्मी तेज रही। हर साल जहां इन दिनों तापमान 40 डिग्री के आसपास होता है, वहीं इस साल एक पखवाड़े पूर्व ही तापमान 40 डिग्री पार कर गया। रविवार को भी अधिकतम तापमान 43.5 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री रिकार्ड किया गया। मौसम विशेषज्ञों का मानना है कि इस बार नौतपा में पारा 44 से 45 डिग्री के बीच रहेगा। ज्योतिषी पंडित संजय शास्त्री का कहना है कि इस बार नौतपे में अच्छी गर्मी पड;ेगी। लेकिन रोहणी के आखिरी दिनों में बारिश के योग बन रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.