Move to Jagran APP

2200 से अधिक यात्री पहुंचे बदरीनाथ

विष्णुप्रयाग के पास हाईवे खुलने के बाद बदरीनाथ धाम में यात्रियों की संख्या भी बढ़ाने लगी है। मंगलवार को 2200 से अधिक यात्री श्री बदरीनाथ धाम पहुंचे हैं। वहीं 733 तीर्थयात्रियों ने बाबा केदार के दरबार में पहुंच कर मत्था टेककर बाबा का आशीर्वाद लिया।

By Preeti jhaEdited By: Published: Wed, 06 May 2015 02:53 PM (IST)Updated: Wed, 06 May 2015 02:54 PM (IST)
2200 से अधिक यात्री पहुंचे बदरीनाथ

बदरीनाथ। विष्णुप्रयाग के पास हाईवे खुलने के बाद बदरीनाथ धाम में यात्रियों की संख्या भी बढ़ाने लगी है। मंगलवार को 2200 से अधिक यात्री श्री बदरीनाथ धाम पहुंचे हैं। वहीं 733 तीर्थयात्रियों ने बाबा केदार के दरबार में पहुंच कर मत्था टेककर बाबा का आशीर्वाद लिया।

loksabha election banner

उत्तरकाशी में भी गंगोत्री व यमुनोत्री धाम की यात्रा सुचारू रही। गंगोत्री धाम में 732 व यमुनोत्री धाम में 825 श्रद्धालुओं ने दर्शन किए। विष्णुप्रयाग के पास हाथीपहाड़ में अवरुद्ध होने से सात दिनों बाद सोमवार की रात्रि को खुल पाया। हालांकि रात्रिभर आस्का लाइट से बदरीनाथ में फंसे 100 से अधिक वाहनों को पुलिस व बीआरओ की देखरेख में निकाल दिया गया था। मंगलवार की सुबह से ही बदरीनाथ के लिए वाहनों की आवाजाही सुचारु हो गई थी। हाईवे खुलने के बाद से ही जोशीमठ से गोविंदघाट तक हेलीकॉप्टर सेवा भी बंद कर दी गई है। विष्णुप्रयाग के पास हाथीपहाड़ में बीआरओ, पुलिस व होमगार्ड के जवानों की देखरेख में वाहनों की आवाजाही कराई जा रही है। हालांकि अभी बीआरओ ने मलबे के बाहर से हाईवे को सुचारु किया है, लेकिन मुख्य सड़क को बनाने के लिए मलबा हटाने का काम में बीआरओ अभी भी जुटा हुआ है। दूसरी ओर कंचनगंगा में भी हिमखंड को काटकर सड़क बनाने का काम भी जारी है। हालांकि यहां पर हिमखंड के बाहर से ही लोहे की प्लेट बिछाकर आवाजाही निरंतर जारी है। श्री बदरीनाथ धाम में दर्शनों के लिए मंगलवार को 2200 से अधिक यात्री गए हैं। यात्रियों में सूबे के शहरी विकास मंत्री प्रीतम सिंह पंवार भी शामिल हैं।

बीआरओ के कमान अधिकारी रूपज्योति दास ने कहा कि जल्द ही कंचनगंगा में हाईवे को मूल एलाइमेंट से सुचारु कर दिया जाएगा। प्रशासन ने अभी भी विष्णुप्रयाग के हाथीपहाड़ व कंचनगंगा में पुलिस को तैनात किया है। ताकि आवाजाही के दौरान यात्रियों को मदद मिल सके। श्री बदरीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति के सीईओ बीडी सिंह का कहना है कि बदीरनाथ धाम में यात्रियों के ठहरने व खाने सहित सभी मूलभूत सुविधाएं सुचारु हैं। रुद्रप्रयाग में मंगलवार को 733 तीर्थयात्रियों ने बाबा केदार के दरबार में पहुंच कर मत्था टेका, तथा बाबा का आशीर्वाद लिया। यात्रा शुरू होने से गत सोमवार तक 3134 यात्रियों ने हवाई सेवाओं से केदारनाथ के दर्शनों को पहुंच चुके हैं। कपाट खुलने से अब तक कुल 15308 तीर्थयात्री बाबा केदार के दर्शन कर चुके हैं। मंगलवार को 12 बजे तक 805 यात्रियों के साथ 139 घोड़े-खच्चर केदारनाथ के लिए रवाना हुए। 205 यात्री दर्शन कर सोनप्रयाग वापस लौट चुके थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.