Move to Jagran APP

मणिमहेश के लिए वीरवार को बंद रही हवाई सेवा

मणिमहेश यात्र पर जम्मू-कशमीर के भद्रवाह से आए श्रद्धालुओं की मांग के आगे भरमौर प्रशासन झुक गया। इस वजह से वीरवार को मणिमहेश के लिए हवाई उड़ान नहीं हो पाई। श्रद्धालुओं को हवाई सुविधा से वंचित होना पड़ा, वहीं मणिमहेश ट्रस्ट को आर्थिक नुक्सान उठाना पड़ा है। प्रशासन ने भरमौर

By Preeti jhaEdited By: Published: Fri, 18 Sep 2015 12:13 PM (IST)Updated: Fri, 18 Sep 2015 12:17 PM (IST)
मणिमहेश के लिए वीरवार को बंद रही हवाई सेवा

चंबा । मणिमहेश यात्र पर जम्मू-कशमीर के भद्रवाह से आए श्रद्धालुओं की मांग के आगे भरमौर प्रशासन झुक गया। इस वजह से वीरवार को मणिमहेश के लिए हवाई उड़ान नहीं हो पाई। श्रद्धालुओं को हवाई सुविधा से वंचित होना पड़ा, वहीं मणिमहेश ट्रस्ट को आर्थिक नुक्सान उठाना पड़ा है। प्रशासन ने भरमौर हेलीपैड पर श्रद्धालुओं के बैठने पर प्रतिबंध लगाया हुआ है। प्रशासन ने भद्रवाह से आने वाले सैकड़ों श्रद्धालुओं के ठहरने की व्यवस्था कॉलेज परिसर में की थी, लेकिन पुलिस व प्रशासन की लापरवाही से श्रद्धालुओं ने बुधवार को हेलीपैड पर डेरा जमा लिया।

loksabha election banner

भोले के भक्तों का तर्क था कि वह वर्षो से इस स्थान पर ठहरते हैं और वह जगह नहीं रुकेंगे। प्रशासन को उनकी यह मांग माननी पड़ी और एक दिन के लिए हवाई सेवाएं बंद करने के आदेश दिए गए। गौर रहे कि गत वर्ष भी मणिमहेश यात्र के दौरान भद्रवाह से आए श्रद्धालु हेलीपैड से नहीं हटे थे। इस वजह से दो दिन तक हवाई सेवा बंद रखनी पड़ी थी। वहीं हेलीपैड पर डेरा जमाने की सूचना मिलने के बाद बुधवार रात एसडीएम भरमौर व एसएचओ ने मौके पर पहुंचकर स्थिति का जायजा लिया। उन्होंने ड्यूटी पर तैनात अधिकारियों को समय पर इसकी सूचना न देने पर पर उनकी खिंचाई की।

‘हेलीपैड पर भद्रवाह से श्रद्धालुओं द्वारा डेरा जमाने की सूचना बुधवार रात करीब नौ बजे मिली। मौके पर जाकर उनसे बातचीत की गई। उनका तर्क था की वह हर वर्ष इसी स्थान पर ही ठहरते हैं। प्रशासन को उनकी मांगनी पड़ी। साथ ही हेलीपैड में ड्यूटी के दौरान तैनात कर्मचारियों से देरी से सूचना देने पर एसएचओ भरमौर को उनसे जवाबतलब करने को कहा है।’

डॉ. जितेंद्र कंवर, एसडीएम भरमौर।

जम्मू-कश्मीर के रामबन हलके के विधायक नीलम कुमार लंगेह ने भी मणिमहेश की यात्र कर भोले शंकर का आशीर्वाद लिया। वीरवार सुबह यात्र कर भरमौर पहुंचे लंगेह ने कहा कि मणिमहेश यात्र अतिरिक्त उर्जा देती है। यहां वह भाजपा के पूर्व मंडलाध्यक्ष विनोद शर्मा व अन्य कार्यकर्ताओं से भी मिले। उन्होंने कहा कि वह हिमाचल प्रदेश उच्च न्यायालय द्वारा पशुबलि कानून बिल का समर्थन करते हैं। किश्तवाड़, भद्रवाह व रामबन की ओर से मणिमहेश यात्र पर आने वालों को हिमाचल सरकार जितनी अधिक सुविधाएं मुहैया करवाएगी, श्रद्धालुओं की संख्या में उतनी अधिक बढ़ोतरी होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.