Move to Jagran APP

बलदाऊ महाराज को धारण कराए शीतकालीन वस्त्र

सौर संवार उढ़ाय, प्यारी नेक सौर संवार, सिर सौ खस, पावन तर आई, शीत सतावे आए के पद के साथ रात्रि में बलदेव महाराज और रेवती मैया को शीत कालीन वस्त्र धारण कराए गए तो बलदेव स्थित बलदाऊ मंदिर दाऊजी महाराज और रेवती मैया के जयकारों से गुंजायमान हो उठा। श्रद्धालु ब्रज के राजा बलदाऊ की एक झलक पाने को व्याकुल हो उठे

By Edited By: Published: Wed, 18 Dec 2013 03:04 PM (IST)Updated: Wed, 18 Dec 2013 03:44 PM (IST)
बलदाऊ महाराज को धारण कराए शीतकालीन वस्त्र

बलदेव। सौर संवार उढ़ाय, प्यारी नेक सौर संवार, सिर सौ खस, पावन तर आई, शीत सतावे आए के पद के साथ रात्रि में बलदेव महाराज और रेवती मैया को शीत कालीन वस्त्र धारण कराए गए तो बलदेव स्थित बलदाऊ मंदिर दाऊजी महाराज और रेवती मैया के जयकारों से गुंजायमान हो उठा।

loksabha election banner

श्रद्धालु ब्रज के राजा बलदाऊ की एक झलक पाने को व्याकुल हो उठे। अगहन पूर्णिमा पर शीतकालीन वस्त्र धारण कराने के साथ ही श्री दाऊ महाराज पाटोत्सव व पूर्णिमा मेला का शुभारंभ हुआ। दाऊ महाराज की मखमल की रजाई में र8 एवं रेशम का उपयोग करते हुए फूल, पत्ती, बेल, पक्षी आदि की जड़ाई की गयी थी। शीतकालीन वस्त्र इत्र की खुशबू से महक रहे थे। बलदाऊ महाराज का श्रृंगार भी अद्भुत था। हीरे, पन्ना, मोती से हुई नयनाभिराम साज-सज्जा को देख श्रद्धालु अभिभूत हो उठे। मंदिर भी रंग बिरंगी रोशनी से जगमग हो रहा था। सुबह से सायं तक मंदिर में पैर रखने के लिए जगह नहीं मिल रही थी। सुबह से श्रद्धालुओं के आने का क्त्रम शुरू हुआ और देर रात्रि तक चलता रहा। मंदिर में समाज गायन, आरती में भी श्रद्धालुओं ने बढ़चढ़ कर भाग लिया। मंदिर के व्यवस्थापक हरपाल सिंह ने बताया कि यह मेला लगभग पांच सौ वर्ष पुराना है। आज ही के दिन बलदाऊ महाराज का प्राकट्य हुआ था।

संवत 1638 में हुआ था प्राकट्य-दाऊजी महाराज के विग्रह का चमत्कारिक प्राकट्य मार्गशीर्ष पूर्णिमा संवत 1638 में हुआ था।इसी उपलक्ष्य में इस मेला का आयोजन किया जाता है। यह मेला लगभग पांच शताब्दियों से हो रहा है। मेले का उद्घाटन विधायक पूरन प्रकाश, चेयरमैन रामकृष्ण वर्मा, सपा के लोकसभा प्रत्याशी ठा.चंदन सिंह, सपा जिलाध्यक्ष गुरुदेव शर्मा ने किया। चंदन सिंह ने कहा कि बलदेव का मेला मथुरा जनपद की शान है। विधायक पूरन प्रकाश ने कहा कि मेला में आने वाले लोगों को किसी भी प्रकार की कोई असुविधा न हो उसका पूरा ध्यान रखा जायेगा। मुलायम सिंह यूथ ब्रिगेड के जिलाध्यक्ष विभोर गौतम, चंदो पहलवान, सुजीत वर्मा, श्री बलभद्र शक्ति पीठ के पीठाधीश्वर आचार्य विष्णु महाराज, अनुज उपमंयु , कमल पांडेय, बच्चन पहलवान, प्रेमपाल तौमर, जयपाल, सूरज छौंकर, सभासद दाताराम , चेयरमैन प्रतिनिधि नवीन वर्मा, शैलेंद्र प्रताप, पीतंबर पांडेय, मनोज पाल,किशोरी पांडेय, आदि थे। उद्घाटन को लेकर टकराए अहम-बल्देव दाऊजी मेला उद्घाटन को लेकर क्षेत्रीय विधायक पूरन प्रकाश और सपा के लोक सभा प्रत्याशी चंदन सिंह के बीच अहम टकरा गए। बल्देव में आज दाऊजी मेले का शुभारंभ होना था। इसके लिए क्षेत्रीय विधायक पूरन प्रकाश को बुलाया गया था। सपा प्रत्याशी चंदन सिंह भी आमंत्रित थे। उद्घाटन को लेकर विधायक पूरन प्रकाश ने अपना हक जताया तो चंदन सिंह भी फीता काटने को अड़ गए। तकरार के बीच दोनों के समर्थकों के बीच नारेबाजी होने लगी। चेयरमैन रामकृष्ण वर्मा ने जैसे-तैसे मामले को शांत किया और फिर दानों ने ही उद्घाटन किया।बलदेव: बलदेव में आयोजित अगहन पूर्णिमा मेले में महिलाएं चाट-पकौड़ी का आनंद ले रहीं थीं तो बच्चे झूला झूलकर मेले का लुत्फ उठा रहे थे।1 मेले में चाट, पकौड़ी की दुकान के अलावा मनोरंजन के भी भरपूर साधन हैं। मौत का कुआं और सर्कस देखने भी लोगों की भीड़ लगी रही। बच्चे तो झूलों से हटने का नाम ही नहीं ले रहे थे। दिन भर लोगों ने मेले में जमकर खरीददारी भी की।

क्षीर सागर में की पूजा-क्षीर सागर पर भी पूजा को भक्तों की भीड़ उमड़ती रही। सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस प्रशासन द्वारा सुरक्षा के इंतजाम किए गए थे।बलदेव में दाऊजी का प्राचीन मेला मंगलवार से शुरु हो गया। ब्रज अपनी विशेष संस्कृतियों के लिए विख्यात है। देश और दुनिया यहां के मयूर नृत्य, चुरकुला नृत्य, फूलों की होली, ब्रज के गीतों पर बलिहारी हो जाती है। मगर इस मेले में एक आयोजन ऐसा भी है जो ब्रज की संस्कृति से तनिक भी मेल नहीं खा रहा है। 20 रुपये की टिकट लेकर दर्शक दीर्घा में बैठने वाले तो ये दिलकश नजारा देख ही रहे हैं, इस दीर्घा में बैठने की ललक जगाने के लिए गेट से परदा भी हटा दिया जाता है। और यहां से किस-किस को हो रही है देखने की ललक, ये खुद ही देख लीजिये। फोटो- बॉबी मिश्रदाऊजी महाराज को ओढ़ाई गयी विशेष प्रकार की रजाई।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.