Move to Jagran APP

लाफिंग बुद्धा इन सुखों को लंबे समय तक हमारे जीवन में बनाए रखता है

यदि आप जल्द से जल्द लाफिंग बुद्धा की पॉजिटिव एनर्जी का असर देखना चाहते हैं तो इसे घर या ऑफिस के मुख्य हिस्से में रखें जहां लोगों का आना जाना सबसे अधिक होता हो।

By Preeti jhaEdited By: Published: Tue, 23 Aug 2016 04:10 PM (IST)Updated: Wed, 24 Aug 2016 10:41 AM (IST)
लाफिंग बुद्धा इन सुखों को लंबे समय तक हमारे जीवन में बनाए रखता है

हम अपने जीवन में खुशहाली लाने के लिए कई प्रयास करते हैं। पूजा-पाठ करते हैं, अपने घर को वास्तु-शास्त्र से निर्मित रखते हैं और साथ ही समय-समय पर हवन करके शुद्ध भी रखते हैं ताकि लक्ष्मी का आगमन बना रहे। इसी तरह से चीनी प्रथा है कि फेंगशुई जिसमें मौजूद चीजें हमें जीवन के हर सुख से मिलाती हैं और उस सुख को लंबे समय तक हमारे जीवन में बनाए भी रखती है। इन्हीं चीजों में से एक बेहतरीन वस्तु है लाफिंग बुद्धा।

loksabha election banner

जी हां, लाफिंग बुद्धा जो आकार में किसी मोटे पेट वाले आदमी जितना होता है जिसके आप मार्केट में कई रूप देख सकते हैं जैसे कि हंसता हुआ लाफिंग बुद्धा, बैठा हुआ लाफिंग बुद्धा, दोनों हाथ ऊपर किये हुआ लाफिंग बुद्धा, इत्यादि। हम कौन से बुद्धा को कब और किस जगह पर रखें जिससे मनचाहा फल प्राप्त हो :

यदि आप धन की कमी से परेशान हैं या फिर धन आने पर भी उसके जल्द ही चले जाने से चिंतित हैं तो परेशान ना हों। इस दुविधा में धन की पोटली लिये हुए लाफिंग बुद्धा को घर में रखें।

यदि आप कठोर परिश्रम करने के बावजूद भी फल प्राप्त से वंच्छित रह जाते हैं तो ऐसी स्थिति में आप दोनों हाथों में कमण्डल उठाये हुए लाफिंग बुद्धा को घर में रखें।

यदि आप व्यवसायिक हैं और काम-काज में नाममात्र या फिर कम मुनाफा होने के कारण परेशान हैं तो कमण्डल में बैठे हुए लाफिंग बुद्धा को घर में रखें।

यदि आपके पारिवारिक या फिर वैवाहित जीवन में भी दिक्कतें आ रही हैं तो हंसते हुए लाफिंग बुद्धा को घर के मुख्य द्वार के सामने करीब 30 इंच की ऊंचाई पर रखें।

यह तो थीं वे बातें कि किस स्थिति में किस तरह के लाफिंग बुद्धा का प्रयोग करने से आपकी चिंता दूर होती है लेकिन क्या सिर्फ लाफिंग बुद्धा को घर लाने से सारी परेशानियां छूमंतर हो जाएगी? जी नहीं, क्योंकि यदि आप लाफिंग बुद्धा को घर लाकर गलत दिशा व गलत जगह पर स्थापित करेंगे तो यह अपनी सकारात्मक शक्तियों को घर या ऑफिस के वातावरण में प्रवाहित नहीं कर सकेगा। तो आईये जानें कि लाफिंग बुद्धा के संदर्भ में क्या करना चाहिये और कौन सी चीजें करने से बचें।

फेंगशुई के अनुसार कभी भी लाफिंग बुद्धा को घर में ग्राउंड लेवल पर न रखें। इसे कम से कम 30 डिग्री की ऊंचाई पर किसी वस्तु पर रखें। यदि आपके द्वारा लाया गया लाफिंग बुद्धा ऊंचाई में लंबा है, तब भी इसे सीधा जमीन पर ना रखें।

हमेशा लाफिंग बुद्धा को ऐसे स्थान पर रखें जहां उन पर सभी की दृष्टि पड़ सके। घर में प्रवेश लेते हुए जितने ज्यादा व्यक्ति इस बुद्धा को देखेंगे उतना ही यह असर करेगा।

यदि आप जल्द से जल्द लाफिंग बुद्धा की पॉजिटिव एनर्जी का असर देखना चाहते हैं तो इसे घर या ऑफिस के मुख्य हिस्से में रखें जहां लोगों का आना जाना सबसे अधिक होता हो। ऐसा करने से लोगों की नजर इस पर ज्यादा पड़ेगी।

इतना ही नहीं, लाफिंग बुद्धा के संदर्भ में यह कहा जाता है कि यदि आप सुबह के समय में एक बार इन्हें देख लें तो आपका दिन अच्छा गुजरता है।

किसी वजह से यदि आप घर के मुख्य द्वार या बिलकुल प्रवेश द्वार के सामने बुद्धा को स्थापित करने में असमर्थ हो रहे हैं तो ऐसी स्थिति में अपने ड्राईंग रूम में कॉर्नर में इन्हें रख सकते हैं। लेकिन गलती से भी इसे अपने बेडरूम में ना रखें। यह शुभ नहीं माना जाता है।

ध्यान रहे हमेशा बुद्धा को ऐसे स्थान पर रखें जहां रखने से लोगों की नजर उनपर पड़ सके। गलती से भी इन्हें किसी कोने में ना रखें जहां कोई इन्हें देख भी ना पाए।

तो यदि आप भी अपनी उदासी को दूर करना चाहते हैं, जीवन में खुशहाली, धन, सुख व समृद्धि का दीप जलाना चाहते हैं तो अपने घर फेंगशुई की सुनहरी देन लाफिंग बुद्धा जरूर लाएं। कई लोगों के मस्तिष्क में यह गलत अवधारणा है कि लाफिंग बुद्धा यदि किसी दोस्त या अपने की ओर से तोहफे में दिया जाए, तो ही यह शुभ माना जाता है और सही काम करता है। लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं हैं।

आप लाफिंग बुद्धा को स्वयं खरीद कर घर या ऑफिस में रखें और सकारात्मक एनर्जी का लाभ उठाएं। केवल ध्यान इस बात का रहे कि यदि आप किसी दुकान से लाफिंग बुद्धा खरीद रहे हैं तो कृप्या दुकानदार से पूछ लें कि वो किस चीज का बना है।

बाजार में मौजूद लाफिंग बुद्धा ज्यादातर किसी धातु या प्लास्टर ऑफ पेरिस का बना होता है। इस तरह के लाफिंग बुद्धा को खरीदने से बचें क्योंकि सिरामिक का बना हुआ लाफिंग बुद्धा ही बिलकुल सही और असरदार होता है। यदि आप बाजार से बिलकुल अच्छा लाफिंग बुद्धा खरीदेंगे तो उसकी कीमत 550 से 2500 रुपये तक है। इसके अलावा इम्पोर्टेड लाफिंग बुद्धा आपको 2500 से 8500 रुपये तक की कीमत का मिल सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.