Move to Jagran APP

केदार धाम पर केंद्र को दबाव में लाने की मुहिम

देवों के देव महादेव के धाम केदारनाथ में पुनर्निर्माण का काम केंद्र की मोदी सरकार के अपने हाथ में लेने से आशंकित राज्य सरकार ने केंद्र को दबाव में लेने की मुहिम तेज की है। आपदा के कहर से तहस-नहस केदारपुरी को नए सिरे से बसाना हो, सड़कों का निर्माण हो या प्राचीन केदार मंदिर की सुरक्षा समेत तमाम कामक

By Preeti jhaEdited By: Published: Sat, 25 Oct 2014 12:39 PM (IST)Updated: Sat, 25 Oct 2014 12:45 PM (IST)
केदार धाम पर केंद्र को दबाव में लाने की मुहिम

देहरादून। देवों के देव महादेव के धाम केदारनाथ में पुनर्निर्माण का काम केंद्र की मोदी सरकार के अपने हाथ में लेने से आशंकित राज्य सरकार ने केंद्र को दबाव में लेने की मुहिम तेज की है। आपदा के कहर से तहस-नहस केदारपुरी को नए सिरे से बसाना हो, सड़कों का निर्माण हो या प्राचीन केदार मंदिर की सुरक्षा समेत तमाम कामकाज में ढिलाई को केंद्र मुद्दा न बना सके, लिहाजा सरकार की ओर से कराए जा रहे कार्यो पर संत समाज से मुहर लगाई जा रही है।

loksabha election banner

बाबा रामदेव के साथ ही और हरिद्वार के प्रमुख संतों को सरकारी खर्च पर केदार दर्शन कराने को इसी रणनीति का हिस्सा बताया जा रहा है। भाजपा के संतों से सरोकारों को देखते हुए मुख्यमंत्री हरीश रावत ने यह दांव चल दिया है।

बाबा केदार की स्थली राज्य और केंद्र के बीच निकट भविष्य में सियासी खींचतान का सबब बनती नजर आ रही है। आपदा की त्रासदी को सवा साल गुजर चुका है, लेकिन केदारनाथ धाम का खोया वैभव लौटना तो दूर, पुनर्निर्माण की कार्ययोजना भी अंतिम रूप नहीं ले पाई है। हिंदुओं के प्रसिद्ध तीर्थ स्थल केदारनाथ धाम के पुनर्निर्माण का मुद्दा बीते लोकसभा चुनाव में सियासी मुद्दा बन चुका है। भाजपा नेता इस मुद्दे को लेकर प्रदेश सरकार को कटघरे में खड़ा करते रहे हैं। पार्टी सांसदों के हमले से आशंकित कांग्रेस सरकार ने सीधे जवाब देने के बजाए संतों से प्रमाणपत्र लेना प्रभावी समझा।

ऐसे में सरकारी हलके में अंदेशा जताया जा रहा है कि केदारनाथ धाम के पुनर्निर्माण का जिम्मा केंद्र सरकार खुद अपने हाथ में न ले। केंद्र सरकार में अंदरखाने चल रही हलचलों और भाजपा के प्रदेश से लेकर राष्ट्रीय स्तर के नेताओं ने जिसतरह केदारनाथ धाम की सुरक्षा और उसे फिर से बसाने के लिए राज्य सरकार के कामकाज के तौर-तरीकों को जिसतरह निशाना बनाया है, उससे इस अंदेशे को बल मिल रहा है। भाजपा के कई नेता उक्त कार्य केंद्र से अपने हाथ में लेने का अनुरोध भी कर चुके हैं।

ऐसी स्थिति में पूरे देश में नाकामयाबी की मुहर लगने का खतरा भांपते हुए राज्य सरकार ने चौतरफा हाथ-पांव मारने शुरू कर दिए हैं। केदारनाथ के पुनर्वास और पुनर्निर्माण कार्यो की योजना पर स्थानीय स्तर पर रायशुमारी और तीर्थ-पुरोहितों से बातचीत के बाद मुख्यमंत्री हरीश रावत ने संत समाज खासतौर पर भाजपा के नजदीक समझे जाने वाले संतों को भी अपने पीछे लामबंद करना शुरू कर दिया है। इसकी पहल कांग्रेस के खिलाफ मोर्चा खोलने वाले योगगुरु बाबा रामदेव को केदारनाथ मामले में अपने पाले में खींचकर की जा चुकी है। केदारनाथ धाम के कपाट भैयादूज यानि 25 अक्टूबर से बंद होने हैं। कपाट बंद होने से ऐन पहले 20 अक्टूबर को केदार धाम में कैबिनेट और उसके तुरंत बाद से सरकारी खर्च पर संत समाज को हवाई सेवा के जरिए केदार दर्शन कराए जा रहे हैं। कपाट बंद होने से एक दिन पहले तक हेलीकाप्टर के जरिए संतों की तीन खेप केदारनाथ का दौरा कर चुकी है। दर्शन करने के बाद बाबा रामदेव समेत तमाम संतों ने केदारनाथ धाम में कराए जा रहे कार्यो पर संतोष जताने के साथ ही राज्य सरकार की खुलकर तारीफ करने से नहीं चूक रहे हैं। मुख्यमंत्री हरीश रावत ने संत समाज को अपने साथ जोड़कर केंद्र पर दबाव बढ़ाया ही, भाजपा की मुश्किलें भी बढ़ा दी हैं। संत समाज से प्रमाणपत्र मिलने के बाद केदारनाथ धाम पर केंद्र के लिए अपने बूते पर कोई भी फैसला करना शायद ही मुमकिन हो।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.