Move to Jagran APP

कैलाश मानसरोवर यात्रा के लिए पंजीयन शुरू

कैलाश मानसरोवर की यात्रा अपने धार्मिक मूल्यों और सांस्कृतिक महत्व के कारण जानी जाती है। भगवान शिव के निवास के रूप में भी धार्मिक महत्व रखता है।

By Preeti jhaEdited By: Published: Thu, 02 Feb 2017 03:25 PM (IST)Updated: Thu, 02 Feb 2017 03:28 PM (IST)
कैलाश मानसरोवर यात्रा के लिए पंजीयन शुरू
कैलाश मानसरोवर यात्रा के लिए पंजीयन शुरू


नई दिल्ली। कैलास मानसरोवर यात्रा के लिए पंजीयन बुधवार से शुरू हो गया। पंजीयन की अंतिम तारीख 15 मार्च, 2017 है। यात्रा की अनुमानित लागत एक लाख 60 हजार रुपए प्रति व्यक्ति रहेगी और 12 जून से 8 सितंबर के बीच होगी। 18 से 70 वर्ष के बीच की उम्र वाले श्रद्घालु ही यात्रा में शामिल हो सकते हैं।

loksabha election banner

विदेश मंत्रालय के मुताबिक, इस यात्रा के लिए योग्य आवेदकों की आयु एक जनवरी, 2017 को कम से कम 18 साल और 70 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। यात्रा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन भी कराया जा सकता है।

यह यात्रा दो रास्तों से संपन्न की जाएगी। एक मार्ग उत्तराखंड के लिपुलेख दर्रे से होते हुए है। इसमें कुछ ट्रेकिंग भी शामिल है। इस यात्रा का प्रति व्यक्ति खर्च एक लाख, 60 हजार रुपए है। इस रास्ते से यात्रा के लिए 18 जत्थे जाएंगे और हर जत्थे में 60 तीर्थयात्री शामिल होंगे। इस मार्ग से यात्रा की अवधि 24 दिनों की होगी और हर जत्थे को तीन दिन दिल्ली में प्रारंभिक तैयारी करनी होगी। दिल्ली सरकार यात्रियों के लिए साझा तौर पर खान-पान और ठहरने की सुविधाओं का निःशुल्क प्रबंध करती है।


मानसरोवर यात्रा का दूसरा मार्ग सिक्किम के नाथु ला दर्रे से होकर जाता है। यह वरिष्ठ नागरिकों के अनुकूल है क्योंकि इसमें ट्रेकिंग नहीं करनी होती है। यात्रा वाहन से होती है। इस रूट से कैलाश मानसरोवर जाने पर प्रत्येक यात्री को 2 लाख रुपये खर्च करने होंगे और इस मार्ग से यात्रा की अवधि 21 दिन की होगी।

कैलाश मानसरोवर की यात्रा अपने धार्मिक मूल्यों और सांस्कृतिक महत्व के कारण जानी जाती है। भगवान शिव के निवास के रूप में हिन्दुओं के लिए महत्वपूर्ण होने के साथ-साथ यह जैन और बौद्ध धर्म के लोगों के लिए भी धार्मिक महत्व रखता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.