Move to Jagran APP

मां क ाल रात्रि की पूजा अर्चना पंडालों में चहल पहल बढ़ी

बुधवार को मां कालरात्रि की पूजा अर्चना मंदिरों भक्ति भाव से की गई। मंदिरों में सुबह से ही भक्तों का तांता लगा था। जैसे- जैसे विजय दशमी करीब आ रही है, मंदिरों में आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ती जा रही है। शीतला माता मंदिर में भक्तों का तांता लगा है। सुदर्शन मंदिर, गीता भवन, चिंतपूर्णी मंदिर, मदनपुरी स्थि

By Preeti jhaEdited By: Published: Wed, 01 Oct 2014 01:02 PM (IST)Updated: Wed, 01 Oct 2014 01:48 PM (IST)
मां क ाल रात्रि की पूजा अर्चना पंडालों में चहल पहल बढ़ी

गुड़गांव। बुधवार को मां कालरात्रि की पूजा अर्चना मंदिरों भक्ति भाव से की गई। मंदिरों में सुबह से ही भक्तों का तांता लगा था। जैसे- जैसे विजय दशमी करीब आ रही है, मंदिरों में आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ती जा रही है। शीतला माता मंदिर में भक्तों का तांता लगा है। सुदर्शन मंदिर, गीता भवन, चिंतपूर्णी मंदिर, मदनपुरी स्थित माता मंदिर, सिद्धेश्वर मंदिर, शक्तिपीठ मंदिर, गायत्री मंदिर, सेक्ट 56 स्थित सनातन धर्म मंदिर आदि मंदिरों में काफी संख्या में लोग पूजा करने पहुंचे। प्रेम मंदिर परिसर में सजे माता के दरबार में काफी संख्या में लोग पहुंचे।

loksabha election banner

मां दुर्गा की प्रतिमा देखने जुटने लगे लोग

एक तरफ मंदिरों के आस-पास मेले जैसा माहौल बन गया है, दूसरी ओर दुर्गा पूजा पंडालों में बुधवार से मां दुर्गा के दर्शन शुरू हो गए है। सप्तमी की सुबह आम लोगों ने पूजा में शामिल होकर पुष्पांजली अर्पित की।

सेक्टर चार के सामुदायिक भवन परिसर में मां दुर्गा की मूर्ति की पूजा शंखध्वनि, पुष्पांजली और हवन के साथ शुरू हुई। यहां स्वागता द्वारी के नेतृत्व में पूजा आयोजित की गई है। सामुदायिक भवन परिसर मिनी बंगाल नजर आने लगा है। ढाक की ध्वनि के साथ मां दुर्गा की पूजा में काफी संख्या में श्रद्धालु शामिल हुए। माता के दर्शन करने वालों का यहां तांता लगा है। मां के दर्शन के अलावा बंगाली भोजन और अन्य चीजों का एक छोटा मेला भी इस परिसर में लगा। हर शाम सांस्कृतिक कार्यक्रमों की धूम बुधवार की शाम से शुरू होगी।

डीएलएफ फेज थ्री के सामुदायिक भवन में मां दुर्गा की प्रतिमा डीएलएफ दुर्गा पूजा समिति ने स्थापित की है। यहां भी भक्तों ने सुबह सबेरे पुष्पांजलि अर्पित करने लोग पहु़ंचे। काफी संख्या में लोग इस पंडाल में मां दुर्गा के दर्शन के लिए पहुंचे। यहां महिलाओं और बच्चों के लिए दिन में कार्यक्रम और शाम में रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित होंगे।

सेक्टर नौ सामुदायिक भवन में भी सर्वोदय पूर्वाचल विकास मंच की ओर से मां दुर्गा की मूर्ति स्थापित की गई है।

साउथ सिटी वन की दुर्गा पूजा समिति की ओर से सेक्टर 31 के सामुदायिक भवन में मां दुर्गा की मूर्ति की पूजा बुधवार को शुरू हुई। तीन दिनों तक न केवल इलाके बंगाली परिवारों का यहां जमावड़ा रहेगा बल्कि दिन भर विभिन्न कार्यक्रमों, दोपहर का भोग और शाम में महाआरती के बाद रंगारंग कार्यक्रमों तक वे रहेंगे। इस पंडाल के पास भी मेला लगा है।

दशहरे को लेकर फायर ब्रिगेड सतर्क

दशहरे पर्व पर जगह-जगह होने वाले रावण दहन को लेकर फायर ब्रिगेड पूरी तरह सतर्क है। इसके लिए बुधवार को सीनियर फायर आफिसर एमएस भारद्वाज ने मातहतों की बैठक ली। इसमें उन्होंने सभी की छुट्टियां रद करने की बात कहते हुए कहा कि बहुत ही आवश्यक होने पर ही छुट्टी दी जाएगी। इसके अलावा शहर में होने वाले रावण दहन के लिए कर्मी चार-चार शिफ्ट में 24 घंटे तैनात रहेंगे।

बैठक में उन्होंने कहा कि गाड़ियों में जो भी छोटी-मोटी कमी है उसे तुरंत प्रभाव से ठीक कराया जाए। शुक्रवार को सभी वाहन पूरी तरह सही होना चाहिए। आगजनी की सूचना पर चंद मिनट में वाहन संबंधित जगह पहुंचे इसके लिए स्टाफ पूरी तरह मुस्तैद रहे और अपने ड्यूटी स्थल पर मौजूद रहना चाहिए। साथ ही चारों फायर आफिसर अपने-अपने एरिये में होने वाले रावण दहन कार्यक्रम की सूची तैयार करें। ताकि दमकल को किस जगह तैनात करना है उसकी जगह तय की जा सके। भारद्वाज ने कहा कि दशहरा उपरांत दीपावली को लेकर अलग से तैयारियां की जाएंगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.