PreviousNext

नवरात्रि में माँ दुर्गा की पूजा इस तरह करें तो विशेष फलदायी होंगे

Publish Date:Fri, 17 Mar 2017 03:24 PM (IST) | Updated Date:Sat, 18 Mar 2017 09:47 AM (IST)
नवरात्रि में माँ दुर्गा की पूजा इस तरह करें तो विशेष फलदायी होंगेनवरात्रि में माँ दुर्गा की पूजा इस तरह करें तो विशेष फलदायी होंगे
नवरात्रि ही एक ऐसा पर्व है जिसमें माता दुर्गा, महाकाली, महालक्ष्मी और माँ सरस्वती की साधना करके जीवन को सार्थक किया जा सकता है। कृपा प्राप्ति के लिए कुछ सरल उपाय नीचे दिए जा रहे है

 नवरात्रि ही एक ऐसा पर्व है जिसमें माता दुर्गा, महाकाली, महालक्ष्मी और माँ सरस्वती की साधना करके जीवन को सार्थक किया जा सकता है। ऐसी माँ दुर्गा की कृपा प्राप्ति के लिए कुछ सरल उपाय नीचे दिए जा रहे हैं। 28 मार्च से शुरू होने वाले नवरात्रि में माँ दुर्गा की पूजा विशेष फलदायी है।
अधिक से अधिक नवार्ण मंत्र ॐ ऐं ह्रीं क्लीं चामुण्डायै विच्चै का जाप अवश्‍य करें।
इन दिनों में दुर्गा सप्तशती का पाठ अवश्‍य करें।
नौ दिनों तक माता का व्रत रखें। अगर शक्ति न हो तो पहले, चौथे और आठवें दिन का उपवास अवश्य करें। माँ भगवती की कृपा जरूर प्राप्त होगी।
माँ दुर्गा को तुलसी दल और दूर्वा चढ़ाना निषिद्ध है।
पूजा के समय लाल वस्त्र पहनना शुभ होता है। लाल रंग का तिलक भी जरूर लगाएँ। लाल कपड़ों से आपको एक विशेष ऊर्जा की प्राप्ति होती है।
अपने घर के पूजा स्थान में भगवती दुर्गा, भगवती लक्ष्मी और माँ सरस्वती के चित्रों की स्थापना करके उनको फूलों से सजाकर पूजन करें।
नौ दिनों तक घर में माँ दुर्गा के नाम की ज्योत अवश्‍य जलाएँ।
पूजन में हमेशा लाल रंग के आसन का उपयोग करना उत्तम होता है। आसन लाल रंग का और ऊनी होना चाहिए।
लाल रंग का आसन न होने पर कंबल की आसन इतनी मात्रा में बिछाकर उस पर लाल रंग का दूसरा कपड़ा डालकर उस पर बैठकर पूजन करना चाहिए।
पूजा पूरी होने के पश्‍चात आसन को प्रणाम करके लपेटकर सुरक्षित जगह पर रख दीजिए।
माँ को प्रात: काल के समय शहद मिला दूध अर्पित करें। पूजन के पास इसे ग्रहण करने से आत्मा व शरीर को बल प्राप्ति होती है। यह एक उत्तम उपाय है।
आखिरी दिन घर में रखीं पुस्तकें, वाद्य यंत्रों, कलम आदि की पूजा अवश्य करें।
अष्‍टमी व नवमी के दिन कन्या पूजन करें।

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:If you worship Goddess Durga in Navratri then it will be fruitful(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

नवरात्रि पर हम क्‍यों करते हैं व्रत, व्रत में इन बातों का जरूर रखें खास ध्‍यानवास्तु के अनुसार शयनकक्ष किस तरह के हो कि मिले बेहतर फल
यह भी देखें

जनमत

पूर्ण पोल देखें »