Move to Jagran APP

पवित्र गुफा में बना हिम शिवलिंग हुआ लुप्त

बाबा अमरनाथ यात्रा के संपन्न होने में पच्चीस दिन का समय शेष है, लेकिन पवित्र गुफा में बाबा अंर्तघ्‍यान हो गए हैं। बाबा के लुप्त होने से श्रद्धालुओं में निराशा है। दो जुलाई से शुरू हुई बाबा अमरनाथ यात्रा के लिए अब तक सवा तीन लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं ने

By Preeti jhaEdited By: Published: Wed, 05 Aug 2015 03:16 PM (IST)Updated: Wed, 05 Aug 2015 03:23 PM (IST)
पवित्र गुफा में बना हिम शिवलिंग हुआ लुप्त

जम्मू। बाबा अमरनाथ यात्रा के संपन्न होने में पच्चीस दिन का समय शेष है, लेकिन पवित्र गुफा में बाबा अंर्तघ्यान हो गए हैं। बाबा के लुप्त होने से श्रद्धालुओं में निराशा है। दो जुलाई से शुरू हुई बाबा अमरनाथ यात्रा के लिए अब तक सवा तीन लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं ने दर्शन किए हैं। इस बार यात्रा 59 दिन की है और 29 अगस्त को रक्षा बंधन वाले दिन संपन्न होनी है। बाबा अमरनाथ यात्रा के एक महीने का सफर तय करने के बाद लुप्त हुए हैं। पिछले वर्ष यात्रा 44 दिन की थी और उस समय भी एक महीने के करीब जब यात्रा पहुंची थी तो बाबा अंर्तघ्यान हुए थे।

loksabha election banner

यात्रा के शुरू में पवित्र गुफा में शिवलिंग करीब सोलह फीट का बना था और उसके पंद्रह दिनों के बाद आकार कम होने लगा। पिछले दिनों में आकार काफी पतला व छोटा हो गया था अब पवित्र गुफा में बना हिम शिवलिंग लुप्त हो गया है। हालांकि यात्रा के लिए श्रद्धालुओं के आने का सिलसिला अंत तक चलता है और आखिरी दिन छड़ी मुबारक दर्शन करती है लेकिन श्रद्धालुओं में थोड़ी निराशा आ जाती है। इस बार बालटाल, पहलगाम, गांदरबल व कश्मीर घाटी के अन्य स्थानों पर बादल फटने की घटनाएं हुई। मौसम में तबदीली भी हिम शिवलिंग के लुप्त होने का कारण माना जाता है। बाबा अमरनाथ यात्रा करने वाले मध्यप्रदेश के भोपाल के श्रद्धालुओं रंजन, राजपाल ने कहा कि बाबा के लुप्त होने से उन्हें थोड़ी निराशा तो हुई लेकिन यह सब भोलेनाथ की कृपा है। यात्रा करने का सौभाग्य प्राप्त होना भी कम नहीं है। इस बीच यात्रा के लिए आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या बहुत कम हो गई है। जम्मू बंद का असर भी यात्रा पर दिखाई दे रहा है।

खुशगवार मौसम में बाबा के दरबार रवाना

खुशगवार मौसम के बीच मंगलवार को बालटाल व नुनवन आधार शिविरों से 2414 श्रद्धालु पवित्र गुफा की तरफ बाबा अमरनाथ के दर्शन के लिए रवाना हो गए। दोनों मार्गो से हेलीकॉप्टर सेवा भी बहाल की गई। दिनभर में 3081 श्रद्धालुओं ने पवित्र गुफा के दर्शन किए। अब तक तीन लाख 27 हजार 501 भक्त बाबा के द्वार पर हाजिरी लगा चुके हैं। नुनवन आधार शिविर से पवित्र गुफा जाने वाले भक्तों की संख्या 975 थी। इनमें 871 पैदल, जबकि 104 हेलीकॉप्टर से पवित्र गुफा रवाना हुए। बालटाल आधार शिविर से पवित्र गुफा रवाना होने वाले भक्तों की संख्या 1439 थी, जिनमें 1150 पैदल व 289 हेलीकॉप्टर से गए।

जम्मू से महज 303 श्रद्धालु रवाना : एम्स के मुद्दे पर पांच दिनों से चले आ रहे जम्मू बंद का असर अमरनाथ यात्र पर भी पड़ने लगा है। मंगलवार को सिर्फ 303 श्रद्धालु ही दर्शनों के लिए रवाना हुए। भगवती नगर स्थित आधार शिविर से सुबह करीब 4.45 बजे नौ गाड़ियों में 184 पुरुष, 65 महिलाएं, तीन बच्चे और 51 साधु रवाना हुए। इसके साथ ही अब तक आधार शिविर भगवती नगर से 46,511 श्रद्धालु बालटाल व पहलगाम के लिए रवाना हो गए हैं, जो कि कुल यात्रा का मात्र पंद्रह फीसद ही है। इस दौरान सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए थे।

एक और श्रद्धालु की मौत : बाबा अमरनाथ के दर्शन को आए एक और श्रद्धालु की ह्रदयगति रुकने से मौत हो गई। इस तरह दो जुलाई से शुरू हुई यात्रा से लेकर अब तक मरने वाले श्रद्धालुओं की संख्या 38 पहुंच गई है। मृतक की पहचान काशीनाथ कुलिडी निवासी महाराष्ट्र के तौर पर हुई है। श्रद्धालु की मौत मंगलवार को पवित्र गुफा के निकट हुई। शव उसके निकटवर्ती परिजनों को सौंप दिया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.