Move to Jagran APP

बुढ्डा अमरनाथ यात्रा में बढ़ रही भीड़

बाबा बुढ्डा अमरनाथ यात्रा में स्थानीय श्रद्धालुओं की भी भारी भीड़ उमड़ रही है। श्रवण मास में राज्य के हर कोने से श्रद्धालु यहां पहुंच रहे हैं। एक सप्ताह में तीस हजार श्रद्धालु दर्शन कर चुके हैं। इसमें से ढाई हजार श्रद्धालु राज्य के बाहर से हैं। विश्व हिंदू परिषद के पुंछ प्रधान नीशू शर्मा का कहना है कि अगले एक सप्ताह तक यहां पर भीड़ और

By Edited By: Published: Thu, 08 Aug 2013 01:11 PM (IST)Updated: Thu, 08 Aug 2013 01:31 PM (IST)
बुढ्डा अमरनाथ यात्रा में बढ़ रही भीड़

जम्मू। बाबा बुढ्डा अमरनाथ यात्रा में स्थानीय श्रद्धालुओं की भी भारी भीड़ उमड़ रही है। श्रवण मास में राज्य के हर कोने से श्रद्धालु यहां पहुंच रहे हैं। एक सप्ताह में तीस हजार श्रद्धालु दर्शन कर चुके हैं। इसमें से ढाई हजार श्रद्धालु राज्य के बाहर से हैं।

loksabha election banner

विश्व हिंदू परिषद के पुंछ प्रधान नीशू शर्मा का कहना है कि अगले एक सप्ताह तक यहां पर भीड़ और बढ़ जाएगी। इसी बीच, यात्रा का छठा जत्था बुधवार को यात्री निवास से पुंछ के लिए रवाना हो गया। जत्थे में 260 श्रद्धालु शामिल हुए जोकि सात बसों से निकले। श्रद्धालु बिहार, जयपुर व मालवीय क्षेत्र से संबंधित हैं। मार्ग में कुछ स्थानीय श्रद्धालु भी यात्रा में शामिल हो गए। बजरंग दल के नेता राकेश शर्मा ने कहा कि बारिश के उपरांत श्रद्धालुओं का उत्साह बना हुआ है। अंतिम जत्था जम्मू से पुंछ के लिए बारह अगस्त को रवाना होगा।

बाबा बुढ्डा अमरनाथ श्रद्धालुओं के लिए सुंदरबनी के राजड़ में नि:शुल्क लंगर लगाया गया है। हर रोज हजारों श्रद्धालुओं को नि:शुल्क पसंदीदा व्यंजन परोसे जा रहे हैं। महात्मा पाल नाथ द्वारा राजौरी जिले के राजड़ में 20 दिवसीय नि:शुल्क लंगर जारी है।

लंगर में राशन के लिए खैरी, मंगल गई, जगरोट, दयाल सैरी और नौशहरा के लोग काफी भरपूर योगदान दे रहे हैं। दिन-रात जारी लंगर में श्रद्धालुओं के स्वास्थ्य की जांच के लिए चिकित्सा शिविर भी लगाया है। श्रद्धालुओं के लिए नि:शुल्क दवाएं भी उपलब्ध करवाई जा रही हैं।

पांचवें जत्थे के यात्रियों ने किए बाबा बुढ्डा अमरनाथ के दर्शन-

बाबा बुढ्डा अमरनाथ जी के यात्रा के पांचवें जत्थे में शामिल यात्रियों ने बुधवार की सुबह बाबा बुढ्डा अमरनाथ जी के दर्शन किए और वापस जम्मू के लिए रवाना हो गए। यात्रा का छठा जत्था सुबह जम्मू से रवाना हुआ और शिव खोड़ी में जाकर भगवान शंकर के दर्शन करने के उपरांत यात्री सुंदरबनी पहुंचे। वहां पर यात्रियों का भव्य स्वागत किया गया। उसके बाद यात्री भगवान शंकर का गुणगान करते हुए नौशहरा पुल पर पहुंचे। वहां पर यात्रियों का विभिन्न धार्मिक संगठनों के सदस्यों द्वारा स्वागत किया गया। उसके बाद यात्र आधार शिविर राजौरी पहुंची, जहां पर यात्रियों का पुष्प वर्षा के साथ स्वागत किया गया। राजौरी में लंगर प्रसाद ग्रहण करने एवं कुछ समय विश्रम करने के उपरांत यात्रियों का जत्था कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच पुंछ के लिए रवाना हो गया। देर शाम यात्रियों के पुंछ पहुंचने पर इनका जोरदार स्वागत किया गया। वहीं पांचवें जत्थे में शामिल यात्रियों ने बुधवार की सुबह पुंछ जिले की मंडी तहसील के राजपुर गांव में स्थित बाबा बुढ्डा अमरनाथ जी के दर्शन किए और जम्मू के लिए रवाना हो गए। छठे जत्थे में शामिल 275 यात्री वीरवार की सुबह बाबा बुढ्डा अमरनाथ जी के दर्शन करने के उपरांत जम्मू के लिए रवाना हो जाएंगे।

शिवपुरी में भक्तों का जोरदार स्वागत-

बाबा बुडढा अमरनाथ के दर्शन को जा रहे छठे जत्थे का सुंदरबनी की एतिहासिक गुरु गद्दी सतगुरु बाबा काशी गिर जी बान गंगा वाले के आश्रम शिवपुरी में वर्तमान गुरु गोसाई बृज भूषण जी महाराज की अगुआई में जोरदार स्वागत किया गया। 1यात्री दोपहर बाद सुंदरबनी के बाबा काशीनाथ गुरू गद्दी सुंदरबनी के करीब तीन किलोमीटर की दूरी पर पहुंचे। यहां छठे जत्थे में शामिल करीब 275 यात्रियों का बाबा के जय घोष के साथ जोरदार स्वागत किया गया। वहां गुरु गोसाई बृज भूषण जी महाराज के ने सभी यात्रियों के लिए लंगर का आयोजन किया था। गुरु गद्दी के दर्शन करने के बाद यात्रियों ने लंगर का प्रसाद ग्रहण किया और बाबा चट्टानी के दर्शनों के लिए रवाना हो गए। यहां गुरु जी ने ध्वज दिखाकर यात्रियों को बाबा के दर्शनों के लिए रवाना किया।

101 श्रद्धालुओं का जत्था रवाना-

बाबा अमरनाथ यात्रा में आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या कम हो गई है। अंतिम पड़ाव में पहुंच चुकी यात्रा के लिए आधार शिविर यात्री निवास भगवती नगर से 101 श्रद्धालुओं का जत्था पहलगाम व बालटाल के लिए रवाना हुआ। जत्थे में 53 पुरुष, 6 बच्चे और 42 साधु शामिल थे जो तीन वाहनों पर सवार होकर यात्रा पर गए। यात्रा संपन्न होने में अभी चौदह दिन का समय शेष है और ऐसे में श्रद्धालुओं की संख्या ज्यादा कमी आने से यह तय हो गया है कि अब यात्रा सिमट चुकी है लेकिन तय कार्यक्रम के अनुसार यात्रा रक्षा बंधन वाले दिन 21 अगस्त को ही संपन्न होगी। यात्री निवास में रूके बिना सीधे ही बालटाल व पहलगाम पहुंच कर यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं की संख्या औसतन एक हजार पहुंच चुकी है। यात्रा का आंकड़ा 3.50 लाख ही पहुंच पाया है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.