Move to Jagran APP

योग लगन ग्रहवार तिथि सकल भये अनुकूल

योग लगन ग्रहवार तिथि सकल भये अनुकूल चर अरु अचर हर्ष युत राम जनम सुख मूल। राम जन्म का प्रसंग निरूपित करती रामचरितमानस की यह पंक्ति राम जन्मोत्सव की पूर्व संध्या पर साकार प्रतीत हो रही है। नगरी की परिधि में लाखों-लाख श्रद्धालु दाखिल हो चुके हैं और सबके चेहरे पर राम जन्मोत्सव की शुभ घड़ी की प्रतीक्षा का उल्लास झलक रहा है।

By Edited By: Published: Tue, 08 Apr 2014 02:16 PM (IST)Updated: Tue, 08 Apr 2014 02:17 PM (IST)
योग लगन ग्रहवार तिथि सकल भये अनुकूल

अयोध्या। योग लगन ग्रहवार तिथि सकल भये अनुकूल चर अरु अचर हर्ष युत राम जनम सुख मूल। राम जन्म का प्रसंग निरूपित करती रामचरितमानस की यह पंक्ति राम जन्मोत्सव की पूर्व संध्या पर साकार प्रतीत हो रही है। नगरी की परिधि में लाखों-लाख श्रद्धालु दाखिल हो चुके हैं और सबके चेहरे पर राम जन्मोत्सव की शुभ घड़ी की प्रतीक्षा का उल्लास झलक रहा है।

loksabha election banner

भिंड के रामबरन दंडौतिया को यद्यपि अपनी पूर्ण विकलांगता की वजह से चलने-फिरने में काफी दिक्कत होती है पर लकड़ी के हत्थे पर अपना भार उठाकर आगे बढ़ते दंडौतिया पूरे जोश में होते हैं और कनकबिहारी सरकार के दर्शन का संतोष उनके चेहरे से साफ पढ़ा जा सकता है। हालांकि दंडौतिया जैसा जोश तो बिरलों में होता है पर उन वृद्धों, बच्चों, युवाओं, महिलाओं आदि के उत्साह को अनदेखा नहीं किया जा सकता जो भीड़ के दबाव और पदयात्र की थकान को बौना कर मंदिर-मंदिर आराध्य के दर्शन की ललक बयां करते हैं। बजरंगबली की प्रधानतम पीठ हनुमान गढ़ी के अर्चक रमेशदास के अनुसार यह अध्यात्म की गंगा है और यहां मानसिक एवं आत्मिक सुख के आगे सारे सुख फींके हैं। हनुमानगढ़ी एवं कनकभवन से लेकर नगरी के पूर्वी मुहाने पर भी श्रद्धालुओं का सैलाब प्रवाहित नजर आता है। इसी क्षेत्र में स्थित निष्काम सेवा ट्रस्ट के व्यवस्थापक महंत रामचंद्र दास यद्यपि ज्योतिष के आचार्य हैं पर आस्था के महाकुंभ में वे भक्ति की भाषा बोलते हैं और कहते हैं कि सच्ची भक्ति घटित होने पर राहुकाल भी शुभ मुहूर्त सिद्ध हो जाता है और यहां तो राम जन्म की पूर्व बेला के साथ अभीप्सित भक्ति की धार बह रही है।

रामनवमी मेले में श्रद्धालुओं के सैलाब ने प्रशासन के अनुमान को तोड़ दिया। सुरक्षा व प्रशासनिक तंत्र चुनाव व खेती को देखते हुए इसबार श्रद्धालुओं के कम आने की संभावना व्यक्त कर रहा था, लेकिन रविवार की रात से लगातार बढ़ रहे श्रद्धालुओं की आमद प्रशासन और पुलिस दोनों के सांस फुलाने वाली साबित हो रही है।

आज ही पांच लाख श्रद्धालुओं ने सरयू में डुबकी लगाई। मंदिरों में भी ढाई लाख लोगों के रुके होने की संभावना सुरक्षा तंत्र व्यक्त कर रहा है। श्रीरामजन्मोत्सव के उल्लास में डूबी अयोध्या में श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ने लगी है। रविवार की रात से ही श्रद्धालुओं की भीड़ जुटना शुरू होने से पूरी रात प्रशासनिक व पुलिस अधिकारियों को गश्त करनी पड़ी। रामनगरी में भीड़ बढ़ने से सुरक्षा व्यवस्था को सतर्क कर दिया गया है। सोमवार की सुबह सरयू स्नान के लिए घाट ऐतिहासिक भीड़ देखने को मिली। सुरक्षा तंत्र का मानना है कि करीब पांच लाख श्रद्धालुओं ने सरयू स्नान किया। सुरक्षा के दृष्टिगत मंदिरों एवं घाटों के पास अतिरिक्त फोर्स तैनात करनी पड़ी। जिलाधिकारी इंद्रवीर सिंह, एसएसपी केबी सिंह, एसपी सिटी आरएस गौतम व एडीएम सिटी ने पैरामिलिट्री फोर्स के साथ पूरे मेला क्षेत्र में रूटमार्च किया। एसपी सिटी ने बताया 8 अप्रैल को मुख्य पर्व होगा। इस दिन करीब 15 से 16 लाख श्रद्धालुओं के शामिल होने की संभावना है। सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम हैं।

शुरू हुआ यातायात डायवर्जन- मेले के मद्देनजर यातायात पाबंदिया रविवार की देर शाम से लागू कर दी गईं। अयोध्यानगर की सीमा में वाहनों का प्रवेश पूरी तरह वर्जित कर दिया गया है। पाबंदियों के चलते अयोध्या में निवास करने वाले नागरिकों को आवागमन में काफी समस्या उठानी पड़ रही है। मंगलवार को पाबंदियां और बढ़ने की उम्मीद है।

काम आया सीसी कैमरा- घाट व मंदिरों पर लगाए गए सीसी कैमरे पुलिस के लिए काफी मददगार साबित हुए। सोमवार को स्नान व मंदिर में दर्जन के दौरान मेला क्षेत्र से दर्जन भर जेबकतरों को गिरफ्तार किया गया। सीसी कैमरे में इनके फुटेज को देख पुलिस टीम ने सफलता हासिल की। एसपी सिटी ने कहा कि पकड़े गए सभी जेबकतरों को जेल भेजा जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.