Move to Jagran APP

श्री अमरनाथ यात्रा करने को हर यात्री के लिए आवश्‍यक है ये बातें

श्री अमरनाथ यात्रा 2017 पंजीकरण और यात्रा परमिट सबसे पहले आने वाले को सबसे पहले के आधार पर किया जाएगा। यात्रियों के लिए ये बातें आवश्‍यक है;

By Preeti jhaEdited By: Published: Wed, 12 Apr 2017 03:12 PM (IST)Updated: Wed, 12 Apr 2017 03:25 PM (IST)
श्री अमरनाथ यात्रा करने को हर यात्री के लिए आवश्‍यक है ये बातें
श्री अमरनाथ यात्रा करने को हर यात्री के लिए आवश्‍यक है ये बातें

भारत भर में बैंकों की नामित शाखाऍ के माध्यम से श्री अमरनाथ यात्रा 2017 पंजीकरण और यात्रा परमिट सबसे पहले आने वाले को सबसे पहले के आधार पर किया जाएगा। यात्रियों के  लिए ये बातें आवश्‍यक है; 

loksabha election banner

 एक यात्रा परमिट केवल एक यात्री पंजीकरण के लिए मान्य होगा। प्रत्येक पंजीकरण शाखा प्रति दिन/ प्रति मार्ग कोटा एक निश्चित आवंटित करेगा। पंजीकरण शाखा सुनिश्चित करेगा कि यात्रियों की संख्या आवंटित से अधिक नहीं। कोई भी 13 वर्ष उम्र से कम या 75 वर्ष से ऊपर और छह सप्ताह के गर्भ से अधिक कोई औरत यात्रा के लिए पंजीकृत नहीं करेगा। हर यात्री को आवेदन पत्र और अनिवार्य स्वास्थ्य प्रमाणपत्र यात्रा परमिट प्राप्त करने के लिए प्रस्तुत करेगा, यात्रा परमिट के आवेदन के लिए, आवेदक-यात्री निम्नलिखित दस्तावेजों को पंजीकरण अधिकारी के सामने प्रस्तुत करेगा:

भरा गया निर्धारित आवेदन पत्र; और मेडिकल अधिकृत डॉक्टर द्वारा नामित दिनांक के बाद जारी किए गए अनिवार्य स्वास्थ्य प्रमाणपत्र।

चार पासपोर्ट आकार के फोटो (यात्रा परमिट के लिए तीन और आवेदन फार्म के लिए एक)

निम्न पंजीकरण अधिकारी निम्नलिखित की जांच करेगा।

क्या आवेदन पत्र सही ढंग से भरा गया है और आवेदक-यात्री द्वारा हस्ताक्षर किए गया है।

पंजीकरण अधिकारी बलताल मार्ग के लिए बलताल यात्रा परमिट और पहलगाम मार्ग के लिए पहलगाम यात्रा परमिट जारी करेगा। प्रत्येक दिन और मार्ग के लिए, पंजीकरण अधिकारी यात्रा परमिट नीचे दिए गए रंग कोडिंग के अनुसार जारी करेगा।

यात्रा परमिट जारी करने से पहले बैंक शाखा यह सुनिश्चित करेगा कि यात्रा परमिट पर मुद्रित दिनांक (यानी - सोमवार, मंगलवार, बुधवार, गुरुवार, शुक्रवार, शनिवार और रविवार) नियंत्रण द्वार पार करने के दिन से मेल कर रहा हो

परमिट में यात्रा की तिथि और यात्रा वर्ष नहीं मुद्रित किया गया है। इसलिए बैंक शाखा के लिए अनिवार्य है बैंक, यात्रा की तारीख और यात्रा वर्ष लिखे/ स्टाम्प करे और एक पारदर्शी टेप के साथ पेस्ट करे। हालांकि, तिथि, वर्ष और बैंक शाखा के मुद्रांकन, यात्रा परमिट के जारी करने के समय पर ही किया जाएगा। किसी मामले में, किसी भी यात्रा परमिट पर अग्रिम टिकट नहीं लगा होना चाहिए। इस पहलू को सुनिश्चित किया जाए।

पंजीकरण अधिकारी पासपोर्ट आकार फोटो लगा कर आवेदन फार्म और सीएचसी में उल्लेख किया विवरण के अनुसार यात्रा परमिट आवेदन फार्म मौके पर भरने होंगे। यात्रा की तिथि भी सही ढंग से भरा हो।

 पंजीकरण अधिकारी यात्रा परमिट साइन करेगा और यात्रा परमिट पे इस तरह से मुहर लगाए की आवेदक-यात्री की बैंक ब्रांच सील, तस्वीर और YP पर आंशिक रूप से अंकित हो।

आवेदक के लिए यात्री यात्रा परमिट जारी करने से पहले, पंजीकरण अधिकारी को निम्नलिखित विवरण रिकॉर्ड करेगा:

यात्रा परमिट जारी करने की तारीख।

यात्रा परमिट का क्रमांक।

आवेदक-यात्री का नाम, पता और टेलीफोन नंबर।

आपात स्थिति में किसी भी संपर्क किया जाने वाले आवेदक-यात्री के निकटतम संबंधी का नाम।

तीर्थ यात्रा का मार्ग।

बलताल/ पहलगाम से यात्रा की तिथि।

पंजीकरण प्रक्रिया के अंत में, बैंक की अलग-अलग शाखाए सभी अप्रयुक्त (रिक्त) यात्रा परमिट डाक द्वारा नोडल अधिकारी को लौटा देगा। पंजीकरण शाखा यात्रियों को सामान्य बैंकिंग घंटो के बाद पंजीकृत कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.