Move to Jagran APP

श्रद्धालुओं को गुफा में दर्शन देंगी मां दुर्गा

पटना में सर्वाधिक 37 जगहों पर दुर्गापूजा का आयोजन कदमकुआं थाना क्षेत्र में किया जाएगा। पीरबहोर में 23 और गर्दनीबाग थाना क्षेत्र में 22 पूजा समितियों को लाइसेंस है। सदर अनुमंडल क्षेत्र में 244 लाइसेंसी पूजा समिति हैं, जिसका नवीकरण क्षेत्रीय डीएसपी करेंगे। अनुमंडल पदाधिकारी द्वारा सिर्फ नया लाइसेंस जारी किया जाएगा। जिलाधिकारी

By Edited By: Published: Wed, 17 Sep 2014 11:46 AM (IST)Updated: Wed, 17 Sep 2014 11:49 AM (IST)
श्रद्धालुओं को गुफा में दर्शन देंगी मां दुर्गा

पटना। पटना में सर्वाधिक 37 जगहों पर दुर्गापूजा का आयोजन कदमकुआं थाना क्षेत्र में किया जाएगा। पीरबहोर में 23 और गर्दनीबाग थाना क्षेत्र में 22 पूजा समितियों को लाइसेंस है। सदर अनुमंडल क्षेत्र में 244 लाइसेंसी पूजा समिति हैं, जिसका नवीकरण क्षेत्रीय डीएसपी करेंगे। अनुमंडल पदाधिकारी द्वारा सिर्फ नया लाइसेंस जारी किया जाएगा।

loksabha election banner

जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा ने बताया कि पूजा समितियों के इतिहास को ध्यान में रखते हुए थानाध्यक्ष नवीकरण की अनुशंसा संबंधित डीएसपी को भेजेंगे। नया लाइसेंस जारी करने के लिए थानाध्यक्ष की अनुशंसा के आधार पर एसडीओ द्वारा जारी किया जाएगा। शहर में हरेक पूजा पंडाल के लिए लाइसेंस लेना अनिवार्य है। पटना सदर अनुमंडल के 23 थाना क्षेत्रों में सचिवालय इलाके में सिर्फ एक समिति को लाइसेंस प्राप्त है। हवाई अड्डा क्षेत्र में 4, गौरीचक, बेउर और जानीपुर में 5-5, पाटलिपुत्र और गांधी मैदान में 6-6, फुलवारीशरीफ में 10, कंकड़बाग में 18, कोतवाली में 13, पत्रकार नगर में 10, परसाबाजार में 9, दीघा में 8, जक्कनपुर में 7, शास्त्री नगर में 13 आरके नगर में 10 और एसके पुरी थाना क्षेत्र में 11 पूजा समितियों को लाइसेंस प्राप्त है। छठ में भीड़ की निगरानी को वाच टावर बनेगा।

बोरिंग कैनाल रोड पर मेवाड़ का किला-

बोरिंग कैनाल रोड स्थित पंचमुखी महावीर मंदिर के समीप इस वर्ष पंडाल मेवाड़ के किला जैसा तैयार किया जा रहा है। पंडाल का रंग भी किले के मूल रंग जैसा होगा ताकि श्रद्धालुओं को राजस्थानी कला का अहसास हो। इसके अलावा पटना के खाजपुरा में व्हाइट हाउस जैसा पंडाल बन रहा है। श्रीकृष्णापुरी में पटना गुरुद्वारा का निर्माण किया जा रहा है। 28 लाख रोशनी के वास्ते और सफाई के लिए 22 लाख16 किसी अन्य योजना में नहीं खर्च की जा सकेगी राशि।

कला महाविद्यालय के छात्र कर रहे गुफा व प्रतिमा का निर्माण।

पटना के अधिकांश दुर्गा पूजा समितियों ने देश की प्रमुख मंदिरों एवं ऐतिहासिक स्थलों के रूप में पंडाल बनाने का निर्णय लिया है। श्रद्धालु पूजा के दौरान देवी दर्शन के साथ-साथ देश के प्रमुख मंदिरों के दर्शन करेंगे। कहीं पर गुजरात का सोमनाथ मंदिर तो कहीं पर कर्नाटक का प्रसिद्ध दुर्गा मंदिर केटल टेम्पुल का श्रद्धालु दर्शन करेंगे। शहर में थाई मंदिर, मेवाड़ का किला एवं व्हाइट हाउस भी बनाए जा रहे हैं।

गोलघर चौराहे पर दिखेगा सोमनाथ मंदिर- गोलघर चौराहा पर श्रद्धालु मां दुर्गा का दर्शन गुजरात के प्रसिद्ध सोमनाथ मंदिर के रूप में बने पंडाल में करेंगे। यह 12 ज्योतिर्लिग में शामिल है।

खाजपुरा में कर्नाटक का केटल टेम्पुल- बेली रोड, खाजपुरा में कर्नाटक का प्रसिद्ध केटल टेम्पल श्रद्धालुओं को नजर आएगा। यह कर्नाटक के प्रसिद्ध देवी मंदिरों में से एक है।

बोरिंग कैनाल रोड में मां दुर्गा एक गुफा में विराजमान होंगी। गुफा का निर्माण कला एवं शिल्प महाविद्यालय के छात्र कर रहे हैं। गुफा की लम्बाई लगभग 200 मीटर, जबकि ऊंचाई 10 फीट होगी। गुफा में प्रवेश और निकासी के लिए अलग-अलग रास्ते होंगे। गुफा बांस, कपड़े एवं कागज आदि से तैयार किए जा रहे हैं।

1947 से हो रही है पूजा 1947 से यहां दशहरा में पंडाल बनाकर मां दुर्गा की पूजा-अर्चना की जा रही है। शुरुआत में छोटे पैमाने पर पूजा होती थी, लेकिन बाद में पूजा का विस्तार होता गया। इस पूजा पंडाल को देखने के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ लगी रहती है।

उधर छठ व्रत के दौरान भीड़ की निगरानी के लिए वाच टावर और सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। गंगा घाटों के किनारे सुरक्षा के लिए गोताखोर, बांस से बैरिकेडिंग, मोटर बोट से पेट्रोलिंग और पर्याप्त रोशनी के साथ सुरक्षा के सभी इंतजाम किए जाएंगे। यह निर्देश जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा ने मंगलवार को गंगा घाटों के निरीक्षण रिपोर्ट की समीक्षा बैठक में दिया। गंगा घाटों की जांच रिपोर्ट 18 टीमों ने सौंप दिया है। जांच टीम की रिपोर्ट पर मंगलवार को जिलाधिकारी ने नगर निगम और जिला प्रशासन के पदाधिकारियों के साथ बैठक कर सभी जरूरी इंतजाम समय रहते पूरा करने का निर्देश दिया है। घाटों की वर्तमान स्थिति और व्रतियों के अनुकूल निर्माण के लिए गंगा नदी का पानी नीचे सरकने से पहले प्रत्येक घाटों के लिए एजेंसी का चयन कर जरूरी सुरक्षा इंतजाम का जिम्मा सौंपने को कहा है। बैठक में नगर आयुक्त कुलदीप नारायण, अपर नगर आयुक्त कपिल अशोक, उप-विकास आयुक्त डॉ. राजीव कुमार, सहायक समाहर्ता रंजीता के अलावा अन्य प्रशासनिक पदाधिकारी उपस्थित थे।

पूजा पर्व के दौरान शहर को चकाचक और रोशन करने के लिए नगर निगम ने एड़ी चोटी एक करना शुरू कर दिया है। मंगलवार को नगर आयुक्त ने अपने अधिकार का प्रयोग करते हुए पूजा की सफाई और रोशनी मद का राशि सभी अंचलों को आवंटित कर दी।

नगर आयुक्त कुलदीप नारायण ने बताया कि आगामी दशहरा, बकरीद, दीपावली और छठ के देखते हुए शहर में विशेष सफाई अभियान शुरू किया गया है। इससे पूर्व हुई बैठक में अंचलों ने अपने अपने वार्डो में सफाई और रोशनी के लिए अतिरिक्त राशि की मांग की थी। कार्यपालक पदाधिकारियों की मांग को देखते हुए आज अंचलों को रोशनी और सफाई के लिए चतुर्थ राज्य वित्त आयोग से मिले अनुदान में से राशि मुहैया करा दी गई है। उन्होंने बताया आज आवंटित राशि जिस मद की है उसे उसी मद में खर्च किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.