Move to Jagran APP

केदारनाथ में पॉलीथिन पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध, 5 को खुलेंगे अन्नपूर्णा के कपाट

केदारनाथ धाम के यात्रा रूटों पर पॉलीथिन को पूर्ण रूप से प्रतिबंधित कर दिया गया है। इसे तहत यात्रा पड़ावों के रिफ्रेशमेंट प्वाइंट पर जीएमवीएन की ओर से संचालित भोजनालयों में यात्रियों को ईको कैरी बैग निर्धारित मूल्य पर उपलब्ध कराए जाएंगे। इसके लिए डीएम ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित

By Preeti jhaEdited By: Published: Mon, 27 Apr 2015 02:25 PM (IST)Updated: Mon, 27 Apr 2015 02:33 PM (IST)
केदारनाथ में पॉलीथिन पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध, 5 को खुलेंगे अन्नपूर्णा के कपाट

रुद्रप्रयाग। केदारनाथ धाम के यात्रा रूटों पर पॉलीथिन को पूर्ण रूप से प्रतिबंधित कर दिया गया है। इसे तहत यात्रा पड़ावों के रिफ्रेशमेंट प्वाइंट पर जीएमवीएन की ओर से संचालित भोजनालयों में यात्रियों को ईको कैरी बैग निर्धारित मूल्य पर उपलब्ध कराए जाएंगे। इसके लिए डीएम ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया है।

loksabha election banner

डीएम डॉ. राघव लंघर ने शासन के निर्देश पर केदारनाथ धाम के यात्रा रूटों पर पॉलीथिन को पूर्ण रूप से प्रतिबंधित कर दिया है। अब यात्रियों की सुविधा के लिए प्रशासन सोनप्रयाग स्थित जीएमवीएन के रिफ्रेशमेंट प्वाइंट सहित गौरीकुंड, भीमबली, लिनचोली व केदारनाथ में ईको कैरी बैग मात्र पांच रुपये में उपलब्ध कराएगा। अब तक केदारनाथ पैदल मार्ग पर बनने वाले अस्थाई दुकानों में भी पॉलीथिन का बड़े पैमाने पर प्रयोग किया जाता रहा है। आपदा के बाद प्रशासन ने बड़ी मात्रा में पॉलीथिन हटाया था। जिला पंचायत को इसके लिए जिम्मेदारी दी गई, जिससे काफी हद तक पॉलीथिन पैदल मार्ग से हटा दी गई है।

पांच मई को खुलेंगे अन्नपूर्णा के कपाट-

डोडीताल में मां अन्नपूर्णा के कपाट पांच मई को खोले जाएंगे। रविवार को केलसू के अगोड़ा में आयोजित बैठक में अन्नपूर्णा मंदिर के कपाट खोलने की तैयारियों पर चर्चा की गई। चार मई को अगोड़ा से केलसू क्षेत्र के ग्रामीण अपनी देव डोलियों के साथ डोडीताल के लिए रवाना होगी। पांच मई को सुबह नौ बजे मां अन्नपूर्णा मंदिर के कपाट ग्रीष्मकाल के लिए खोल दिए जाएंगे। गौरतलब है कि सड़क मार्ग से डोडीताल 18 किमी की पैदल दूरी पर स्थित है। डोडीताल पर्यटन उत्सव समिति के अध्यक्ष कमल सिंह रावत ने बताया कि पांच मई को ढासड़ा के सर्पनाथ देवता, सेकू वीरभद्र देवता, अगोड़ा के नारायण देवता, नागदेवता की डोली के सानिध्य में कपाट खोले जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.