Move to Jagran APP

पवित्र छड़ी का ध्वजारोहण

वितस्ता (झेलम) किनारे स्थित दशनामी अखाड़ा में बुधवार की सुबह हर-हर महादेव के जयघोष और वैदिक मंत्रोच्चरण के बीच बाबा अमरनाथ की पवित्र छड़ी मुबारक जिसे शिव और शक्ति का प्रतीक भी माना जाता है, का स्थापना और ध्वाजारोहण का अनुष्ठान संपन्न हुआ। दशनामी अखाड़ा के महंत और पवित्र छड़ी मुबारक

By Edited By: Published: Wed, 30 Jul 2014 10:47 PM (IST)Updated: Wed, 30 Jul 2014 10:51 PM (IST)
पवित्र छड़ी का ध्वजारोहण

श्रीनगर, जागरण ब्यूरो। वितस्ता (झेलम) किनारे स्थित दशनामी अखाड़ा में बुधवार की सुबह हर-हर महादेव के जयघोष और वैदिक मंत्रोच्चरण के बीच बाबा अमरनाथ की पवित्र छड़ी मुबारक जिसे शिव और शक्ति का प्रतीक भी माना जाता है, का स्थापना और ध्वाजारोहण का अनुष्ठान संपन्न हुआ। दशनामी अखाड़ा के महंत और पवित्र छड़ी मुबारक के संरक्षक महंत दिपेंद्र गिरी ने सुबह दशनामी अखाड़ा में स्थित भगवान अमरेश्वर मंदिर में छड़ी मुबारक की सनातन विधि के मुताबिक स्थापना करते हुए ध्वजारोहण किया।

loksabha election banner

छड़ी मुबारक की स्थापना के बाद महंत दिपेंद्र गिरी ने बताया कि पहली अगस्त नागपंचमी की संध्या को चार बजे पवित्र छड़ी का पूजन होगा। उसके बाद छह अगस्त को सुबह दशमी के दिन पहलगाम के लिए प्रस्थान करने तक श्रद्धालु यहां श्री अमरेश्वर मंदिर में छड़ी मुबारक का दर्शन कर सकते हैं। 10 अगस्त को श्रावणी पूर्णिमा के दिन पवित्र छड़ी मुबारक भगवान शंकर की पवित्र गुफा में प्रवेश करेगी और इसके साथ ही भगवान अमेरश्वर की पवित्र गुफा की वार्षिक तीर्थयात्रा 2014 का मुख्य दर्शन संपन्न होगा।

पढ़े: छड़ी मुबारक का भूमि पूजन व ध्वजारोहण

अमरनाथ यात्रा: आए मदद करने, कर रहे हैं दरबदर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.