Move to Jagran APP

बाबा अमरनाथ यात्रा के लिए पंजीकरण शुरू

पहलगाम व बालटाल रूट के लिए अलग-अलग रंगों का यात्रा परमिट होगा। बोर्ड ने स्पष्ट कर दिया है कि बिना स्वास्थ्य प्रमाणपत्र पंजीकरण नहीं किया जाएगा।जाएगा।

By Preeti jhaEdited By: Published: Thu, 02 Mar 2017 02:32 PM (IST)Updated: Thu, 02 Mar 2017 02:39 PM (IST)
बाबा अमरनाथ यात्रा के लिए पंजीकरण शुरू
बाबा अमरनाथ यात्रा के लिए पंजीकरण शुरू
जम्मू । इंतजार की घडिय़ां समाप्त हुई। श्री बाबा अमरनाथ यात्रा के इच्छुक भक्तों के लिए एडवांस पंजीकरण बुधवार से शुरू हो गया। श्रद्धालुओं ने पूरे उत्साह से पंजीकरण करवाया। देशभर में तीन बैंकों की 433 शाखाओं से श्रद्धालु पंजीकरण करवाने की प्रक्रिया शुरू हुई। पंजाब नेशनल बैंक की 306, जम्मू-कश्मीर बैंक की 87 और यस बैंक की 40 शाखाओं में पंजीकरण किया जा रहा है। 
अमरनाथ यात्रा 29 जून से शुरू हो रही है और चालीस दिन की यह यात्रा 7 अगस्त को रक्षा बंधन वाले दिन संपन्न होगी। राज्य में जम्मू-कश्मीर बैंक की 10 और पंजाब नेशनल बैंक की छह शाखाओं में पंजीकरण किया जा रहा है। जम्मू-कश्मीर बैंक की टीआरसी रेजीडेंसी रोड शाखा में बैंक के उप महाप्रबंधक सुनील गुप्ता ने पंजीकरण का उद्घाटन किया। उन्होंने बताया कि जम्मू-कश्मीर बैंक को यात्रा के लिए कुल 208400 श्रद्धालुओं के पंजीकरण का कोटा मिला है। फिलहाल, श्री बाबा अमरनाथ श्राइन बोर्ड ने 178600 श्रद्धालुओं का कोटा जारी किया है। रोजाना देश के 21 राज्यों में जम्मू-कश्मीर बैंक की 87 शाखाओं में प्रति शाखा बालटाल रूट से 20 और पहलगाम रूट से 20 श्रद्धालुओं का पंजीकरण किया जाएगा। 
पहलगाम व बालटाल रूट के लिए अलग-अलग रंगों का यात्रा परमिट होगा। हर दिन का रंग भी अलग होगा। बोर्ड ने पहले ही स्पष्ट कर दिया है कि बिना स्वास्थ्य प्रमाणपत्र पंजीकरण नहीं किया जाएगा। पंजीकरण के लिए 50 रुपये फीस निर्धारित की गई है, जिसमें श्रद्धालुओं का बीमा भी शामिल है। बैंक ने पंजीकरण को सुचारु रूप से आयोजित करने के लिए पूरे प्रबंध किए हैं। रोजाना दोपहर तीन बजे से शाम छह बजे और शनिवार को दोपहर एक बजे से शाम चार बजे तक पंजीकरण होगा। 
वहीं, जम्मू-कश्मीर बैंक के अलावा पंजाब नेशनल बैंक की रिहाड़ी शाखा में भी पंजीकरण के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचे। जम्मू शहर में जम्मू-कश्मीर बैंक की बख्शी नगर, गांधी नगर और टीआरसी शाखाओं में पंजीकरण किया जा रहा है। वहीं, पंजाब नेशनल बैंक की रिहाड़ी चौक शाखा में भी पंजीकरण हो रहा है। 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.