Move to Jagran APP

आखिर पूजा करते वक्त क्यों जलाते हैं अगरबत्ती

यदि घर का वास्तुदोष खराब हो तो घर पर शांति नहीं आती है। नीम की पत्तियों की धूप को सप्ताह में एक बार जरूर जलाएं। इससे न सिर्फ वास्तुदोष खत्म होगा अपितु घर का वातावरण भी शांत होगा।

By Preeti jhaEdited By: Published: Thu, 19 Jan 2017 12:58 PM (IST)Updated: Fri, 20 Jan 2017 11:13 AM (IST)
आखिर पूजा करते वक्त क्यों जलाते हैं अगरबत्ती
आखिर पूजा करते वक्त क्यों जलाते हैं अगरबत्ती

मान्यता है कि अगरबत्ती का धुआं घर से निगेटिव एनर्जी का खात्मा करता है,इसके धुएं से वातावरण शुद्ध और पवित्र हो जाता है। अगरबत्ती एक ऐसी चीज है जिसका प्रयोग अपनी पूजा में हिंदू और मुस्लिम दोनों ही करते हैं। लेकिन क्या कभी आपने सोचने की कोशिश की है कि आखिर लोग क्यों पूजा-पाठ करते समय अगरबत्ती का प्रयोग करते हैं।

loksabha election banner

आखिर क्यों पूजा के लिए जरूरी है सिंदूर, रोली या कुमकुम? आईये आज हम आपको बताते हैं कि आखिर क्यों होता है अगरबत्ती का प्रयोग मान्यता है कि अगरबत्ती का धुआं घर से निगेटिव एनर्जी का खात्मा करता है। इसके धुएं से वातावरण शुद्ध और पवित्र हो जाता है। इसलिए कुछ घरों में तो सुबह-शाम भगवान के घर के सामने अगरबत्ती जलाई जाती है। अगरबत्ती का धुआं बैक्टीरिया का भी नाश करता है,इसी वजह से अगरबत्ती का प्रयोग अक्सर अस्पतालों में भी होता है।

आमतौर पर अगरबत्तियों को प्राकृतिक तौर पर ही बनाया जाता है जो कि हेल्थ के लिए अच्छी मानी जाती हैं। प्राकृतिक चिकित्सा में जिक्र है कि हल्की और मीठी सुंगध इंसान के चित्त को शांत करती है इसलिए इसका प्रयोग प्राकृतिक चिकित्सा में भी होता है। नकारात्मकता का नाश करता है अगरबत्ती का धुआं घर से निगेटिव एनर्जी का खात्मा करता है और सकारात्मक सोच को जन्म देता है।

घर या दुकान में रोज जलाएं धूपबत्ती, नहीं रहेगी पैसों की कमी

अक्सर हम अपने घरों में देवी-देवताओं की पूजा के लिए धूपबत्ती जलाते हैं। धूनी यानि धूप का प्रयोग भारत में प्राचीन काल से भगवान को प्रसन्न करने के लिए किया जाता है। अक्सर हम अपने घरों में देवी-देवताओं की पूजा के लिए धूपबत्ती जलाते हैं।

आपके पास या घर में धन की कमी हो तो यह समस्या दूर हो सकती है। कभी-कभी लोगों के पास पैसे तो आते हैं, लेकिन वह टिक नहीं पाते। यदि ऐसा आपके साथ ही हो रहा है तो पूर्वजों की मान्यता के अनुसार आप शुक्रवार के दिन मां काली के मंदिर में जांए और वहां मांता के आगे एक धूप जरूर जलाएं। संभवत: यह समस्या दूर हो सकती है

यदि घर का वास्तुदोष खराब हो तो घर पर कभी भी शांति नहीं आती है। नीम की पत्तियों की धूप को सप्ताह में एक बार जरूर जलाएं। इससे न सिर्फ वास्तुदोष खत्म होगा अपितु घर का वातावरण भी शांत होगा।

आपको बाजार में आसानी से मिल जाती है गायत्री केसर से बनी धूप। यह धूप घर पर किए हुए तंत्र मंत्र को दूर करती है। इस धूप को आप गाय के उपले के साथ मिलाकर रोज शाम को धूप दें। एैसा 21 दिनों तक करें।

यदि आप गुग्गल की धूप को नियमित घर पर जलाते हैं तो इससे घर का क्लेश शांत होता है और घर में सकारात्मक उर्जा आती है। इसके अलाव घर का माहौल सुगंधित होता है।

हर शनिवार के दिन शाम के समय में पीपल के पेड़ के नीचे शाम को पानी और धूप जरूर जलाएं। एैसा करने से घर में धन के रास्ते खुलते हैं।

धूप न केवल घर को सुगंधित करती है अपितु यह आपको कई प्रकार के रोगों से बचाकर आपके अंदर सकारात्मक उर्जा का प्रभाव भी करती है। इससे घर के सभी लोगों का मूड भी अच्छा रहता है। लेकिन एक बात का जरूर ध्यान रखें कि अधिक धूप को नहीं जलाना चाहिए। इससे सांस संबंधी रोग हो सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.