PreviousNext

तंत्र शास्त्र के अनुसार धन की देवी मां लक्ष्मी को शुक्रवार के दिन इस तरह करें प्रसन्न

Publish Date:Tue, 24 Jan 2017 01:14 PM (IST) | Updated Date:Wed, 28 Jun 2017 04:59 PM (IST)
शुक्रवार के दिन दान देने का भी विशेष महत्व है इसलिए इस दिन जितना हो सके गरीबों को दान करें। सफेद रंग की वस्तु या खाद्य पदार्थ का दान करें तो और शुभ रहेगा।
तंत्र शास्त्र के अनुसार धन की देवी मां लक्ष्मी को शुक्रवार के दिन इस तरह करें प्रसन्नतंत्र शास्त्र के अनुसार धन की देवी मां लक्ष्मी को शुक्रवार के दिन इस तरह करें प्रसन्न

धन की देवी माँ लक्ष्मी है अगर उन्हें प्रसन्न करना बहुत आसान है। अगर भक्त माँ लक्ष्मी तंत्र शास्त्र के अनुसार बताये गए उपाय का ध्यान से करे तो वह व्यक्ति माँ लक्ष्मी को जल्द ही प्रसन्न कर सकता है। और एक बार माँ लक्ष्मी भक्त पर प्रसन्न हो जाए तो भक्त धन से संपन्‍न हो जाते है। अगर भक्त इन उपाय को शुक्रवार के दिन करे तो जल्द ही फल प्राप्त हो जाता है।

शुक्रवार के दिन भगवान विष्णु का दक्षिणावर्ती शंख में जल भरकर अभिषेक करे। अगर यह अभिषेक मन से किया जाए तो माँ लक्ष्मी प्रसन्न हो जाती है और आप को धन से संपन्‍न कर देती है।

शुक्रवार के दिन शाम को गाय के घी का दीपक घर के ईशान कोण में लगाये। और दीपक में रुई के जगह पर लाल रंग के धागे का उपयोग करे और दीपक में थोड़ा केसर भी डाले।

शुक्रवार के एक पिला कपड़ा ले उसमे पांच लक्ष्मी (पिली) कौड़ी और थोड़ा सा केसर – चंडी के सिक्के डाले और वह सब बाँध ले और धन के स्थान पर रख दे। और बस देखिये कुछ दिनों में आपको इसका प्रभाव दिखेगा।

शुक्रवार के दिन कुवारी लड़कियों को घर बुलाकर उन्हें खीर खिलाये तथा उन्हें वस्त्र और दक्षिणा दे। ऐसा करने से माँ लक्ष्मी प्रसन्न होती है और धन प्राप्ति होती है।

शुक्रवार के दिन अगर कोई भक्त गरीबो को दान करता है तो उसे धन के रूप में आशीर्वाद मिलताआ है। और गरीबो में सफ़ेद रंग की वास्तु या खाद्य पदार्थ दान करे तो बहुत शुभ रहता है।

शुक्रवार के दिन गाय के दूध से श्रीयंत्र का अभिषेक करे और जो भी अभिषेक का जल बचेगा उसे पुरे घर में छींट दे और श्री यंत्र को धन के जगह पर रख दे उससे धन लाभ होगा।

शुक्रवार को श्रीयंत्र का गाय के दूध में अभिषेक करने से रहती है लक्ष्मी की कृपा

शुक्रवार का दिन माता लक्ष्मी का दिन माना जाता है। इस दिन माता लक्ष्मी का व्रत भी किया जाता है। शुक्रवार के दिन माता लक्ष्मी का पूजन और व्रत करने से सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं और घर में सुख-शाति आती है। धन की देवी माता लक्ष्मी को प्रसन्न करना बहुत ही आसान है। तंत्र शास्त्र के अनुसार कुछ साधारण उपाय करने से मां लक्ष्मी अपने भक्त पर जल्दी ही प्रसन्न हो जाती हैं। इन उपायों को अगर शुक्रवार के दिन किया जाए तो माता लक्ष्मी जल्दी प्रसन्न होती हैं।

माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए शुक्रवार के दिन करें ये उपाय :-

शुक्रवार के दिन दक्षिणावर्ती शंख में जल भरकर भगवान विष्णु का अभिषेक करें। इस उपाय को करने से मां लक्ष्मी जल्दी प्रसन्न हो जाती हैं।

इस दिन शाम के समय घर के ईशान कोण में गाय के घी का दीपक लगाएं। बत्ती में रुई के स्थान पर लाल रंग के धागे का उपयोग करें साथ ही दीए में थोड़ी सी केसर भी डाल दें।

शुक्रवार को तीन कुंवारी कन्याओं को घर बुलाकर खीर खिलाएं तथा पीला वस्त्र व दक्षिणा देकर विदा करें। इससे भी मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं।

शुक्रवार के दिन दान देने का भी विशेष महत्व है इसलिए इस दिन जितना हो सके गरीबों को दान करें। सफेद रंग की वस्तु या खाद्य पदार्थ का दान करें तो और शुभ रहेगा।

शुक्रवार को श्रीयंत्र का गाय के दूध के अभिषेक करें और अभिषेक का जल पूरे घर में छिटक दें व श्रीयंत्र को कमलगट्टे के साथ धन स्थान पर रख दें। इससे धन लाभ होने लगेगा।

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:The mechanism according to scripture Lakshmi the goddess of wealth on Friday to the delight(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

सोमवार को नियम से रखें व्रत, होंगे ये 5 फायदेसूर्यदेव के इन मंत्रों का प्रयोग करने से सफलता, मानसिक शांति व शक्ति का संचार होता है
यह भी देखें